Meltwater Champions Tour: फाइनल्स के पांचवें दौर में अर्जुन एरिगेसी ने अनीश गिरी को हराया

Meltwater Champions Tour: भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने शनिवार को यहां मेल्टवॉटर चैंपियंस टूर फाइनल्स के पांचवें दौर में नीदरलैंड के जीएम अनीश गिरी पर 2.5-1.5 से जीत दर्ज की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 05:06 PM IST
  • एरिगेसी को मिली दूसरी जीत
  • तालिका में टॉप पर काबिज हैं कार्लसन
Meltwater Champions Tour: फाइनल्स के पांचवें दौर में अर्जुन एरिगेसी ने अनीश गिरी को हराया

नई दिल्लीः Meltwater Champions Tour: भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने शनिवार को यहां मेल्टवॉटर चैंपियंस टूर फाइनल्स के पांचवें दौर में नीदरलैंड के जीएम अनीश गिरी पर 2.5-1.5 से जीत दर्ज की. युवा जीएम आर प्रज्ञानानंद को पोलैंड के जान क्रिस्तोफ डुडा से कड़ी चुनौती मिली, जिससे चार रैपिड मैच, दो ब्लिट्ज और एक आर्मागेडोन मैच के बाद मुकाबला 3.5-3.5 से बराबरी पर रहा.

एरिगेसी को मिली दूसरी जीत
भारतीय खिलाड़ी एरिगेसी की यह दूसरी जीत थी, जिससे उनके 17 वर्षीय हमवतन प्रज्ञानानंद के बराबर छह अंक हो गए हैं. एरिगेसी ने पहला गेम सफेद मोहरों से खेलते हुए 56 चाल में और दूसरा काले मोहरों से खेलते हुए 44 चाल में जीता. 36 चाल के ड्रॉ से एरिगेसी अपनी दूसरी जीत दर्ज करने में सफल रहे. उन्होंने इससे पहले दिन अजरबैजान के शखरियार मामेदयारोव को 3-1 से हराया था.

प्रज्ञानानंद और डुडा के बीच मुकाबला रोमाचंक रहा. डुडा ने पहला गेम जीता, लेकिन भारतीय स्टार 53 चाल में दूसरे में जीत हासिल कर बराबरी पर पहुंच गया. फिर डुडा ने तीसरा और प्रज्ञानानंद ने चौथा गेम जीता. भारतीय खिलाड़ी ने पहला ब्लिट्ज टाई ब्रेक गेम जीता, लेकिन प्रतिद्वंद्वी 41 चाल की जीत से बराबरी पर आ गया.

कार्लसन से क्वांग लिएम ली को मिली हार
आर्मागेडोन (सडन-डेथ गेम) में डुडा और प्रगानानंदा के बीच 90 चाल तक कोई फैसला नहीं हुआ और मुकाबला ड्रा रहा. नार्वे के दुनिया के नंबर एक शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन ने वियतनाम के क्वांग लिएम ली को सडन टाई-ब्रेक में 4-3 से पराजित किया.

तालिका में टॉप पर काबिज हैं कार्लसन
दिन के अन्य मैचों में अमेरिका के वेस्ले सो ने मामेदयारोव को 3-0 से पराजित किया. कार्लसन 15 अंक से तालिका में शीर्ष पर हैं. डुडा नौ अंक से दूसरे और सो (9) तीसरे स्थान पर हैं. प्रज्ञानानंदा और एरिगेसी के 6-6 अंक हैं, जिससे दोनों क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ेंः BCCI अजीत अगरकर को बना सकती है चीफ सेलेक्टर, जोरों पर है चर्चा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़