KKR vs RCB, IPL 2023: आरसीबी या केकेआर! ईडन गार्डन्स पर किस टीम की बोलेगी तूती, जानें क्या है हेड टू हेड रिकॉर्ड

KKR vs RCB, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 9वां मैच 66 हजार दर्शकों की क्षमता वाले ईडन गार्डन्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाना है जहां पर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम करीब 1438 दिन बाद वापसी करने जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 5, 2023, 05:34 PM IST
  • जानें क्या है हेड टू हेड रिकॉर्ड
  • ईडन गार्डन्स पर किसका रहा है जलवा
KKR vs RCB, IPL 2023: आरसीबी या केकेआर! ईडन गार्डन्स पर किस टीम की बोलेगी तूती, जानें क्या है हेड टू हेड रिकॉर्ड

KKR vs RCB, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 9वां मैच 66 हजार दर्शकों की क्षमता वाले ईडन गार्डन्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाना है जहां पर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम करीब 1438 दिन बाद वापसी करने जा रही है. वहीं आरसीबी की टीम ने पिछले सीजन का पहला क्वालिफायर मैच इसी मैदान पर खेला था और लखनऊ सुपर जाएंट्स को हरा कर दूसरे एलिमिनेटर मैच में जगह बनाई थी.

जानें कैसा रहा है अब तक का सीजन

जहां आरसीबी की टीम इस सीजन अपना पहला मैच जीत कर आ रही है तो वहीं पर केकेआर को पंजाब के हाथों डकवर्थ लुईस नियम के तहत 7 रन से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में जब गुरुवार को दोनों टीमों के बीच भिड़ंत होगी तो आइये एक नजर आंकड़ों पर डालते हैं कि किस टीम का पलड़ा इस मैदान पर भारी रहा है.

जानें क्या है हेड टू हेड रिकॉर्ड

आरसीबी और केकेआर की टीम के बीच अब तक 30 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें कोलकाता की टीम ने 16 बार तो वहीं पर आरसीबी की टीम ने 14 बार जीत हासिल की है. वहीं ईडन गार्डन्स के मैदान की बात करें तो आईपीएल के इतिहास में अब तक 77 मैच यहां पर आयोजित किये जा चुके हैं जिसमें से 31 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं तो वहीं पर 45 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के नाम रहे हैं.

ईडन गार्डन्स पर किसका रहा है जलवा

इस मैदान पर एक पारी का सर्वाधिक स्कोर 232 रन रहा है जो कि केकेआर की टीम ने मुंबई के खिलाफ 2019 में बनाया था तो वहीं पर न्यूनतम स्कोर 49 रन है जो कि आरसीबी की टीम ने 2017 में कोलकाता के खिलाफ ही बनाया था. आरसीबी ने अपना आखिरी मैच ईडन गार्डन्स पर पिछले साल पहले क्वालिफायर के तहत लखनऊ के खिलाफ खेला था जिसमें रजत पाटीदार ने 54 गेंदों में 112 रन की पारी खेलकर इस मैदान की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया था तो वहीं पर सुनील नरेन इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट (56) लेने का रिकॉर्ड अपने नाम रखा है.

जानें कैसा है पिच का मिजाज

ईडन गार्डन्स के मैदान की बात करें तो यह हमेशा से ही बल्लेबाजों के समर्थन वाली पिच मानी जाती रही है, हालांकि जैसे-जैसे मैच बीतता है स्पिनर्स को पिच से काफी मदद मिलती है और वो विकेट चटकाने की काबिलियत से मैच को बदल देते हैं. आईपीएल की तरह अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भी यहां पर रन चेज करने वाली टीम का पलड़ा भारी है. यहां पर कुल 12 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेले जा चुके हैं जिसमें 5 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने तो वहीं पर 7 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीत हासिल की है.

मैच की सारी जानकारी

मैच: आईपीएल 2023, मैच 9, केकेआर बनाम आरसीबी

दिनांक और समय: 6 अप्रैल, शाम 7:30 बजे

स्थान: ईडन गार्डन्स, कोलकाता

लाइव स्ट्रीमिंग: जियो सिनेमा

केकेआर बनाम आरसीबी संभावित प्लेइंग इलेवन

केकेआर: गुरबाज, मनदीप सिंह, अनुकुल रॉय, नितीश राणा, रिंकू सिंह, एंडर रसेल, शार्दुल ठाकुर, सुनील नरेन, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती

इम्पैक्ट प्लेयर: वेंकटेश अय्यर

आरसीबी: विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल, माइकल ब्रेसवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक, कर्ण शर्मा, हर्षल पटेल, डेविड विली, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज

इम्पैक्ट प्लेयर: सुयश प्रभुदेसाई

इसे भी पढ़ें- KKR vs RCB, IPL 2023: क्या जीत के साथ घर में वापसी कर पाएगी कोलकाता, जानें किसका पलड़ा है भारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़