T20 WC में क्या होनी चाहिए टीम इंडिया की प्लानिंग, इरफान पठान ने दी ये सलाह

पठान हालांकि राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल को विश्व कप के लिए ले जाने के पक्ष में नहीं हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2024, 05:08 PM IST
  • जानें क्या बोले इरफान पठान
  • इस दिग्गज को खूब सराहा
T20 WC में क्या होनी चाहिए टीम इंडिया की प्लानिंग, इरफान पठान ने दी ये सलाह

नई दिल्लीः पूर्व आल राउंडर इरफान पठान ने कहा कि भारत को अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जाने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए अपनी टीम में पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ दो कलाई के स्पिनरों को चुनना चाहिए. टीम की घोषणा की तारीख एक मई है जिससे दो जून से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम के संयोजन को लेकर चर्चायें भी तेज हो गई हैं. 

जानें क्या बोले इरफान पठान
पठान ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, आपको पांच अच्छे गेंदबाजों की जरूरत है जो निहायती जरूरी हैं. आपके विकेटकीपिंग विकल्प क्या हैं? जब आप रविंद्र जडेजा के आठवें नंबर और बतौर स्पिन आल राउंडर खेलने की बात कर रहे हो तो मैं कहूंगा कि दो कलाई के स्पिनरों को खिलाय जाये. 

कुलदीप के साथ इस खिलाड़ी को दें मौका
उन्होंने कहा, मैं दो कलाई के स्पिनरों को खेलते हुए देखना चाहूंगा जो मेरी अंतिम एकादश में रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव होंगे. अगर आप बिश्नोई के आंकड़े देखो तो जब वह खेला था तो वह काफी अच्छा था. पठान हालांकि राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल को विश्व कप के लिए ले जाने के पक्ष में नहीं हैं. 

चहल के पक्ष में नहीं पठान
उन्होंने कहा, हां, हम इस समय आईपीएल के प्रदर्शन की वजह से चहल के बारे में बात कर रहे हैं लेकिन क्षेत्ररक्षण हिस्से को मत भूलिये. अगर आपको क्षेत्ररक्षण में संतुलन बनाना है तो आपको संतुलन बनाना होगा कि एक गेंदबाज एक विशेष जगह पर कहां गेंदबाजी कर सकता है. पठान ने कहा कि गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह को चुनना लाजमी है. 

बुमराह की जगह पक्की
उन्होंने कहा, ‘‘केवल एक ही ऐसा खिलाड़ी (तेज गेंदबाज) है जिसके चयन के बारे में आप निश्चित हो सकते हो और वो हैं बुमराह. लेकिन बुमराह के अलावा आपको कम से कम दो तेज गेंदबाज चाहिए जो नियमित अंतिम एकादश का हिस्सा बन सके. उन्होंने कहा, भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या तेज गेंदबाजी संयोजन की है. संयोजन तय करना बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिये अनुभव को तरजीह देनी चाहिए. 

पठान ने कहा, बुमराह के साथ आप मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह को देख सकते हो जो मुझे आदर्श नहीं लगता लेकिन अभी आपके पास सिर्फ यही विकल्प है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़