T20 के सुपर ओवर की तरह हुई IPL के मीडिया राइट्स की नीलामी, जानिए किसने मारी बाजी

तमाम कम्पनियों ने आखिरी गेंद तक संघर्ष किया और नीलामी जीतने की कोशिश की लेकिन बाजी कुछ चुनिंदा कम्पनियों के ही हाथ लगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2022, 03:46 PM IST
  • जानिए दूसरे दिन की नीलामी में क्या हुआ
  • समझिए मीडिया अधिकार नीलामी का पूरा गणित
T20 के सुपर ओवर की तरह हुई IPL के मीडिया राइट्स की नीलामी, जानिए किसने मारी बाजी

नई दिल्ली: जिस आईपीएल में सुपर ओवर खेला जाता है और उसका रोमांच सबसे अलग होता है ठीक वैसे ही आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए भी कंपनियों में जबरदस्त जंग देखी गई.

तमाम कम्पनियों ने आखिरी गेंद तक संघर्ष किया और नीलामी जीतने की कोशिश की लेकिन बाजी कुछ चुनिंदा कम्पनियों के ही हाथ लगी.

समझिए मीडिया अधिकार नीलामी का पूरा गणित

आईपीएल के मीडिया राइट्स को इस बार चार श्रेणियों में विभाजित किया गया था, जिसमें पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप में टेलीविजन के राइट्स सभी मैचों के लिए शामिल थे, जबकि पैकेज बी में डिजिटल स्पेस राइट्स की डील सभी मैचों के लिए होनी थी. 

वहीं, पैकेज सी में चुनिंदा मैचों (जैसे प्लेऑफ के मुकाबले) का विशेष प्रसारण अधिकार शामिल था, जबकि पैकेज डी में विदेशी अधिकार को शामिल किया गया था. बकेट सी में आईपीएल ओपनर, चार प्लेऑफ और 13 डबल हेडर मैच शामिल हैं.

जानिए दूसरे दिन की नीलामी में क्या हुआ

IPL के 2023 से 2027 तक के मीडिया राइट्स के पैकेज ए और पैकेज बी के बिकने की पुष्टि हो गई है. हालांकि, अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि किस ब्रॉडकास्टर्स को आईपीएल के अगले पांच साल के मीडिया राइट्स मिले हैं.

रिपोर्ट्स की मानें तो टीवी और डिजिटल राइट्स दो अलग-अलग ब्रॉडकास्टर्स ने खरीदे हैं. आईपीएल के टीवी राइट्स 23,575 करोड़ रुपये में बिके हैं, वहीं डिजिटल राइट्स 20,500 करोड़ रुपये में बिके हैं. आईपीएल के टीवी राइट्स सोनी के पास और डिजिटल राइट्स वायकॉम (रिलायंस) के पास गए हैं. हालांकि अभी इसका आधिकारिक ऐलान बाकी है.  

ये भी पढ़ें- अब IPL के एक मैच से करोड़ों कमाएगी BCCI, नीलामी में बना नया इतिहास

इस तरह आईपीएल के एक मैच के लिए टीवी ब्रॉडकास्टर को 57.5 करोड़ रुपये चुकाने होंगे, जबकि डिजिटल मीडिया राइट्स होल्डर को एक आईपीएल मैच के लिए 50 करोड़ रुपये चुकाने होंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़