IPL Final: फाइनल से पहले राशिद खान ने किया खुलासा, बता डाली राजस्थान के खिलाफ मैच की पूरी रणनीति

राशिद का 15 मैचों में इकोनोमी रेट 6.73 का है जो काफी प्रभावित करने वाला है. वह 18 विकेट लेकर सूची में नौंवे स्थान पर हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2022, 07:16 PM IST
  • बल्लेबाजों पर दबाव बनाना पहला उद्देश्य
  • इस सीजन भी रहा राशिद खान का जलवा
IPL Final: फाइनल से पहले राशिद खान ने किया खुलासा, बता डाली राजस्थान के खिलाफ मैच की पूरी रणनीति

अहमदाबाद: IPL 2022 Final: विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के जोखिम मुक्त योजना अपनाने से राशिद खान को एक छोर को संभालने के लिये रक्षात्मक रणनीति का इस्तेमाल करने में मदद मिली है ताकि दूसरे छोर पर गेंदबाज आक्रामक गेंदबाजी करे.  

इस सीजन भी रहा राशिद खान का जलवा

पांचवें आईपीएल सत्र में राशिद के ओवरों को प्रतिद्वंद्वी टीमों के बल्लेबाज जल्द से खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं जबकि गुजरात टाइटंस के अन्य गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन जुटाने के प्रयास कर रहे हैं. राशिद का 15 मैचों में इकोनोमी रेट 6.73 का है जो काफी प्रभावित करने वाला है. वह 18 विकेट लेकर सूची में नौंवे स्थान पर हैं. 

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद ने रविवार को होने वाले फाइनल से पहले कहा कि मेरी रणनीति प्ले-ऑफ में भी अलग नहीं रही. पूरे टूर्नामेंट में ऊर्जा और सोचने की प्रक्रिया यही रही है. लेकिन टीमें मेरे खिलाफ संभलकर खेल रही हैं. इसलिये मैं कसी गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहा हूं जिससे दूसरे छोर पर गेंदबाज द्वारा विकेट झटकने का मौका भी बढ़ता है.

बल्लेबाजों पर दबाव बनाना पहला उद्देश्य

उनकी गेंदबाजी में अहम चीज एक विशेष क्षेत्र में हिट करना है. राशिद ने फाइनल से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भले ही यह लीग मैच हो या फिर नॉकआउट, मेरा दिमाग एक निश्चित क्षेत्र में गेंदबाजी पर लगा होता है और मैं कुछ भी अलग चीज नहीं आजमा रहा हूं. मेरा उद्देश्य दबाव बनाना है.  

राशिद ने साथ यह भी दिखाया है कि वह बल्लेबाजी में भी कमाल कर सके हैं, इस सत्र में 206 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से वह नौ छक्के जड़ चुके हैं.

निश्चित रूप से जब एक और हुनर निखर जाये तो आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती ही है, विशेषकर इस सत्र में दो करीबी मैचों की जीत में अहम योगदान करने के बाद. राशिद ने कहा, ‘‘मैं पहले जिस बल्लेबाजी क्रम में बल्लेबाजी कर रहा था, उससे ऊपर बल्लेबाजी की. दूसरी चीज आत्मविश्वास है.

कोचिंग स्टाफ, कप्तान और सभी खिलाड़ियों ने आत्मविश्वास बढ़ाया है. उन्हें भरोसा था कि मैं शानदार प्रदर्शन कर पाऊंगा. बतौर खिलाड़ी आपको इसी तरह की ऊर्जा की जरूरत होती है और मुझे यही दी गयी. बल्कि वह नेट पर काफी अभ्यास करते हैं. 

ये भी पढ़ें- IPL Final Preview: कौन उठाएगा चमचमाती ट्रॉफी, संजू- हार्दिक की फाइनल जंग में किसका पलड़ा भारी?

उन्होंने कहा कि इस सत्र में मैंने काफी बल्लेबाजी अभ्यास किया है. जो पहले से कहीं अधिक था.  हर किसी को मुझ पर भरोसा था कि यह खिलाड़ी कर सकता है और टीम के लिये महत्वपूर्ण रन जोड़ सकता है. राशिद ने साथ ही टीम के साथी डेविड मिलर की भी प्रशंसा की और कहा कि उनकी वजह से शीर्ष क्रम का काम आसान हो जाता है. उन्होंने कहा कि डेविड का टीम में होना, जो मध्यक्रम में फॉर्म में हो और रन जुटा रहा हो तो इससे शीर्ष क्रम का काम आसान हो जाता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़