IPL 2024 Rules: बल्लेबाजों को होगी दिक्कत तो गेंदबाजों की आएगी मौज! जानें- इस बार क्या है नया नियम?

IPL 2024 New Rules: खबर है कि नए सीजन के दौरान कुछ और नए बदलाव देखे जा सकते हैं. जो एक नया नियम लाया जा सकता है, उससे गेंदबाजों को फायदा होने की उम्मीद है. हालांकि, अभी तक BCCI या IPL ने ऐसे किसी नियम को लेकर आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट है कि इस बार गेंदबाज एक ओवर में दो बाउंसर डाल सकेंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 19, 2023, 11:14 AM IST
  • गेंदबाज एक ओवर में दो बाउंसर डाल सकेंगे
  • नए नियम की BCCI या IPL ने नहीं की पुष्टी
IPL 2024 Rules: बल्लेबाजों को होगी दिक्कत तो गेंदबाजों की आएगी मौज! जानें- इस बार क्या है नया नियम?

IPL 2024 New Rules: IPL 2024 की तैयारी तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि मार्च 2024 से IPL शुरू हो सकता है. ऐसे में मंगलवार को खिलाड़ियों की नीलामी होने जा रही है. वहीं, इस बीच खबर है कि नए सीजन के दौरान कुछ और नए बदलाव देखे जा सकते हैं. जो एक नया नियम लाया जा सकता है, उससे गेंदबाजों को फायदा होने की उम्मीद है. हालांकि, अभी तक BCCI या IPL ने ऐसे किसी नियम को लेकर आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट है कि इस बार गेंदबाज एक ओवर में दो बाउंसर डाल सकेंगे.

यह बदलाव 2023-24 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान भी देखा गया था. इसका उद्देश्य खेल को बल्ले और गेंद के संदर्भ में संतुलित करना है.

क्या है नया नियम?
इस नए नियम के अनुसार, अब गेंदबाजों को एक ओवर में दूसरा बाउंसर लगाने की आजादी होगी, भले ही पहली बाउंसर एक बॉल पहले ही क्यों ना फेंकी गई हो. पहले केवल एक बाउंसर फेंकना ही सही माना जाता था. अगर एक ही ऑवर में दूसरी गेंद भी बाउंसर डाल दी जाती थी तो वह No Ball करार दी जाती थी और फिर उसपर मिलती थी Free Hit यानी आप इस बॉल पर आउट नहीं हो सकते. केवल रन आउट ही तब वैलिड माना जाएगा.

गौरतलब है कि यह बदलाव इम्पैक्ट प्लेयर नियम के लागू होने के बाद आया है, जिसे आईपीएल 2023 में पेश किया गया था. इम्पैक्ट प्लेयर नियम के तहत, एक टीम के पास प्लेइंग इलेवन के अलावा टॉस के समय चार खिलाड़ियों की एक सूची होती है. टीम चारों में से किसी एक को अपने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उपयोग कर सकती है.

ये भी पढ़ें- MS Dhoni से Sam Curran तक; IPL ऑक्शन में अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी कौनसे रहे? जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़