IPL 2024: कैसे हार्दिक पांड्या के लिए खुले मुंबई इंडियंस के दरवाजे? RCB ने वापसी बनाई 'आसान'

IPL 2024: भारत के टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने 72 घंटे तक चले 'ड्रामे' के बाद रविवार को 'ऑल कैश ट्रेड ऑफ' (पूर्ण रूप से नकदी) सौदे के बाद मुंबई इंडियंस में वापसी की. गुजरात टाइटंस के औपचारिक रूप से सौदा पूरा होने के बाद यह फैसला हुआ. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2023, 09:17 AM IST
  • शाम तक रहा कन्फ्यूजन
  • तीन पक्षों में हुआ सौदा
IPL 2024: कैसे हार्दिक पांड्या के लिए खुले मुंबई इंडियंस के दरवाजे? RCB ने वापसी बनाई 'आसान'

नई दिल्लीः IPL 2024: भारत के टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने 72 घंटे तक चले 'ड्रामे' के बाद रविवार को 'ऑल कैश ट्रेड ऑफ' (पूर्ण रूप से नकदी) सौदे के बाद मुंबई इंडियंस में वापसी की. गुजरात टाइटंस के औपचारिक रूप से सौदा पूरा होने के बाद यह फैसला हुआ. 

शाम तक बना रहा कन्फ्यूजन
इससे पहले रविवार शाम पांच बजे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 'रिटेंशन विंडो' (खिलाड़ियों को बरकरार रखने का समय) बंद कर दी गई और उस समय गुजरात टाइटंस ने अपने आईपीएल विजेता कप्तान का नाम इस सूची में शामिल किया हुआ था जिससे सबको हैरानी हुई. यह पता चला कि औपचारिक कागजी कार्रवाई अभी तक पूरी नहीं हुई थी जिससे आईपीएल और बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) 'ट्रांसफर' सत्र के इस प्रत्याशित कदम के लिए मंजूरी नहीं दी. 

तीन पक्षों में हुआ सौदा
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी और आईपीएल संचालन परिषद के सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, 'हां, हार्दिक का ‘ट्रेड ऑफ’ शाम पांच के बाद पूरा हुआ. अब यह सौदा आधिकारिक हो गया है और वह मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी हैं. यह तीन पक्षों का 'ऑल कैश' सौदा है. मुंबई इंडियंस ने अपने आल राउंडर कैमरन ग्रीन को 'ऑल कैश' सौदे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को ट्रेड किया है. इसके बाद उनके पास गुजरात टाइटंस के साथ पूर्ण नकदी सौदा करने और हार्दिक को लेने के लिए जरूरी राशि मौजूद थी.' 

ग्रीन का सौदा होने तक मुंबई के पास नहीं थी जरूरी धनराशि
ग्रीन को पिछली नीलामी के दौरान मुंबई इंडियंस ने 17.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. इसलिए जब तक उनका सौदा नहीं हुआ तब तक मुंबई इंडियंस के पास हार्दिक को खरीदने के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध नहीं थी. पंड्या को गुजरात टाइटंस ने 2022 की नीलामी में खरीदा था. 

हार्दिक की कथित फीस 15 करोड़ रुपये थी और उन्होंने लगातार दो फाइनल में टीम का नेतृत्व किया. इसमें से 2022 में उन्होंने टीम को खिताब दिलाया और 2023 में टीम उप विजेता रही. 

भविष्य की योजना 
मुंबई इंडियंस ने भविष्य की योजना को ध्यान में रखते हुए पंड्या को अपने साथ जोड़ा है क्योंकि 2025 में 'मेगा नीलामी' होगी और हर फ्रेंचाइजी युवा खिलाड़ियों के साथ एक नई टीम बनाने की कोशिश करेगी. हालांकि भारतीय वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान रोहित शर्मा अब भी टीम की योजना में शामिल हैं और शायद फ्रेंचाइजी के सबसे बड़े 'आइकन' हैं जो टीम को पांच खिताब दिला चुके हैं. 

यह देखना दिलचस्प होगा कि अगुआई के संबंध में टीम मा्लिक और शीर्ष प्रबंधन किस तरह का फैसला करता है. गुजरात टाइटंस में दो साल बिताने के बाद पंड्या उसी फ्रेंचाइजी में वापस जाना चाहते थे जहां से उन्होंने नाम कमाया था और सात सत्र खेले थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़