INDW vs IREW: सेमीफाइनल में फिर से दिखेगा 2020 फाइनल का रिप्ले, भारत के सामने होगी ऑस्ट्रेलिया की चुनौती

INDW vs IREW: सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने महिला टी20 विश्व के ग्रुप दो के बारिश से प्रभावित अपने आखिरी लीग मुकाबले में सोमवार को यहां आयरलैंड को डकवर्थ-लुईस पद्धति से पांच रन से शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही भारत ने चार मैचों में छह अंक के साथ सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 09:35 AM IST
  • सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बना भारत
  • सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत
INDW vs IREW: सेमीफाइनल में फिर से दिखेगा 2020 फाइनल का रिप्ले, भारत के सामने होगी ऑस्ट्रेलिया की चुनौती

INDW vs IREW: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे महिला टी20 विश्वकप के 8वें संस्करण में भारतीय महिला टीम एक बार फिर से सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है. हालांकि उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की राह में स्मृति मंधाना की बल्लेबाजी और किस्मत दोनों का साथ मिला. दरअसल सोमवार को आयरलैंड के खिलाफ खेले गये ग्रुप बी के आखिरी लीग मैच की दूसरी पारी में बारिश ने तब दखल दी जब भारत को बहुत जल्दी एक विकेट की दरकार थी.

DLS से भारत ने जीता मैच

वहीं आयरलैंड की टीम शुरुआत में दो विकेट खोने के बाद धीरे-धीरे एक बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रही थी, जिसके चलते मैच रोमांचक होता नजर आ रहा था. अगर मैच पूरा होता तो नतीजा शायद फिर से भारत के पक्ष में ही आता लेकिन डकवर्थ लुईस नियम आने की स्थिति में अगर आयरिश टीम के पास 6 रन और होते तो वो मैच जीतकर भारत को बड़ा झटका दे सकती थी. हालांकि ऐसा हुआ नहीं.

उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला टीम ने आयरलैंड के खिलाफ खराब शुरुआत की थी लेकिन सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना टीम के लिये संकटमोचक बनी जिन्होंने 54 गेंदों का सामना कर 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 87 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और भारत ने निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 155 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया.

पहले ही ओवर में आयरलैंड को लगे दो झटके

जवाब में रनों का पीछा करने उतरी आयरलैंड ने पहले ओवर में ही दो विकेट गंवा दिये. एमी हंटर जेमिमा रोड्रिग्स के शानदार क्षेत्ररक्षण और थ्रो पर रन आउट हुई तो वहीं रेणुका सिंह ने शानदार लय में चल रही ओर्ला प्रेंडरगास्ट को खाता खोले बगैर बोल्ड किया. इसके बाद सलामी बल्लेबाज गैबी लुईस (25 गेंद में नाबाद 32) और कप्तान लॉरा डेनेली (20 गेंद में नाबाद 17 रन) ने तीसरे विकेट के लिए 45 गेंद में 53 रन की अटूट साझेदारी कर मैच में आयरलैंड की वापसी कराने की कोशिश की. उनकी कोशिश पर हालांकि बारिश ने पानी फेर दिया. आयरलैंड की टीम 8.2 ओवर में 2 विकेट खोकर 54 रन बना चुकी थी लेकिन तभी बारिश आ गई और मैच को रोकना पड़ा.

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बना भारत

ऐसे में मैच का नतीजा डकवर्थ लुइस नियम के तहत निकला जिसके बाद भारतीय टीम ने 5 रन से मैच को जीत लिया. इस जीत के साथ ही भारत सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गया है. इस ग्रुप से इंग्लैंड ने पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह तय कर ली है. भारतीय टीम लगातार तीसरी बार महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है, जहां पर फैन्स को पिछले टी20 विश्वकप का एक्शन रिप्ले देखने को मिलेगा.

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत

साल 2020 के टी20 विश्वकप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था और इस बार सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम उसी हार का बदला लेना चाहेगी और ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचना चाहेगी. इससे पहले स्मृति मंधाना ने शेफाली वर्मा (24) के साथ पहले विकेट के लिए 62 और कप्तान हरमनप्रीत कौर (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलायी. बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर शेफाली और हरमनप्रीत रन बनाने के लिए संघर्ष करती दिखी लेकिन स्मृति पर इसका कोई असर नहीं हुआ. शेफाली ने 29 गेंद की पारी में तीन चौके लगाये जबकि हरमनप्रीत 20 गेंद की पारी में एक भी चौका लगाने में विफल रही.

शैफाली-हरमनप्रीत ने की संघर्ष भरी शुरुआत

आयरलैंड के लिए डेलेनी ने तीन जबकि प्रेंडरगस्ट ने दो विकेट चटकाये. आर्लीन केली को एक सफलता मिली. भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. स्मृति और शेफाली ने शुरुआती 10 ओवर के अंदर 62 रन जोडे. शेफाली एक बार फिर अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रही. वह  डेलेनी की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटी.

छक्का लगाकर हरमनप्रीत ने पूरी की फिफ्टी

हरमनप्रीत जहां रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी वही स्मृति गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने के साथ साथ दौड़ कर रन चुरा रही थी. उन्होंने लेग स्पिनर कारा मुर्रे पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद उन्होंने आक्रामक रुख अपनाते हुए जॉर्जीना डेम्पसी के खिलाफ लगातार दो चौके लगाये. उन्होंने इस गेंदबाज के खिलाफ छक्का भी लगाया. डेनेली ने लगातार गेंदों पर हरमनप्रीत और ऋचा घोष (शून्य) को आउट कर मैच में आयरलैंड की वापसी करायी.

स्मृति पर हालांकि इसका कोई असर नहीं हुआ उन्होंने  केली के खिलाफ दो चौके जड़ने के बाद डेनेली के ओवर में चौका और छक्का लगाया. वह एक और छक्का लगाने की कोशिश में  प्रेंडरगस्ट की गेंद पर लपकी गयी. अगली गेंद पर दीप्ति शर्मा (शून्य) भी पवेलियन लौट गयी. जेमिमा रोड्रिग्स ने आखिरी ओवर में दो चौके लगाकर टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया. वह आखिरी गेंद पर स्टंप आउट हुई. उन्होंने 12 गेंद में तीन चौकों की मदद से 19 रन बनाये. 

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: इस टेस्ट में नरेंद्र मोदी संग नजर आ सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई पीएम, जानिए क्यों है खास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़