INDW vs AUSW: कागजों में भारी ऑस्ट्रेलियाई टीम के जबड़े से जीत खींच लाएंगी ये तीन खिलाड़ी, रहेंगी सबकी निगाहें

INDW vs AUSW: आज (23 फरवरी) महिला टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. अभी तक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए ज्यादातर टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है, लेकिन टीम इंडिया की ये तीन खिलाड़ी ऐसी हैं, जो भारत को हर मुसीबत से बाहर निकालने का माद्दा रखती हैं. ऐसे में जब भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच खेला जाएगा तो सबकी नजरें इन्हीं खिलाड़ियों पर टिकी होंगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2023, 10:34 AM IST
  • शानदार फॉर्म में हैं स्मृति मंधाना
  • तीन मैचों में ऋचा घोष ने खेली हैं नाबाद पारियां
INDW vs AUSW: कागजों में भारी ऑस्ट्रेलियाई टीम के जबड़े से जीत खींच लाएंगी ये तीन खिलाड़ी, रहेंगी सबकी निगाहें

नई दिल्लीः INDW vs AUSW: आज (23 फरवरी) महिला टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. अभी तक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए ज्यादातर टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है, लेकिन टीम इंडिया की ये तीन खिलाड़ी ऐसी हैं, जो भारत को हर मुसीबत से बाहर निकालने का माद्दा रखती हैं. ऐसे में जब भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच खेला जाएगा तो सबकी नजरें इन्हीं खिलाड़ियों पर टिकी होंगी. 

शानदार फॉर्म में हैं स्मृति मंधाना
हम जिन तीन खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं, उनमें पहला नाम टीम इंडिया की उपकप्तान स्मृति मंधाना का आता है. स्मृति मंधाना टी20 वर्ल्ड कप के पिछले दो मैचों से काफी शानदार फॉर्म में नजर आ रही हैं. वर्ल्ड कप के पिछले दो मैचों यानी इंग्लैंड के खिलाफ मंधाना ने 41 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 52 रन बनाए तो आयरलैंड के खिलाफ 56 गेंदों में 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 87 रन बनाए. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि मंधाना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी अपनी धुआंधार पारी को जारी रखेंगी और वाकई ऐसा होता है तो वे अकेले ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सिरदर्द बन जाएंगी. 

तीन मैचों में ऋचा घोष ने खेली हैं नाबाद पारियां 
इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर ऋचा घोष आती हैं. ऋचा घोष ने इस पूरे टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है. दाएं हाथ की विकेटकीपर बल्लेबाज ने पहले तीन मैचों में भारत के लिए फिनिशर के रूप में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है और नाबाद पारी खेली हैं. 

इसमें पाकिस्तान के खिलाफ 31 रनों की नाबाद पारी, वेस्टइंडीज के खिलाफ 44 रनों की नाबाद पारी तो इंग्लैंड के खिलाफ 47 रनों की नाबाद पारी शामिल है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि ऋचा घोष एक बार फिर अपनी टीम के लिए शानदार नाबाद पारी खेलेंगी और टीम को हर संकट से बाहर निकालेंगी. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामक दिखेंगी रेणुका ठाकुर
इन दोनों के बाद सबकी निगाहें इस मैच में रेणुका ठाकुर पर होंगी. रेणुका ठाकुर ने अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत टी20 वर्ल्ड कप में किसी भारतीय गेंदबाज की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हासिल किए हैं. इससे पहले किसी भी भारतीय गेंदबाज चाहे वो महिला हो या पुरुष ने ऐसा कारनामा नहीं कर दिखाया था. 

टीम इंडिया के ग्रुप मैचों में रेणुका ठाकुर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 विकेट, इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट तो आयरलैंड के खिलाफ 1 विकेट चटकाए. साथ ही बहुत किफायती गेंदबाज रही हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि रेणुका सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और अधिक आक्रामक रूप में नजर आएंगी.

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा है भारी
बता दें कि अभी तक भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 30 टी20 मैच खेले गए हैं और इनमें 6 मैचों के नतीजे भारत के पक्ष में तो 22 मैचों के नतीजे ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहे हैं. वहीं, एक मैच टाई रहा तो एक मैच का कोई नतीजा ही नहीं निकला. 

ये भी पढ़ेंः Womens T20 World Cup: सेमीफाइनल के पहले मैच में भारत-ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना, जानें किसके पक्ष में हैं आंकड़े

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़