IND vs SA Head to Head: विश्वकप में किसका पलड़ा रहा है भारी, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs SA Head to Head Record: सेमीफाइनल की रेस में अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिये भारत और साउथ अफ्रीका की टीम रविवार को पर्थ के मैदान पर भिड़ेंगी जिससे पहले एक नजर दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर डालते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 08:46 AM IST
  • विश्वकप में भारत का पलड़ा रहा है भारी
  • पर्थ में पहली बार टी20 मैच खेलेगा भारत
IND vs SA Head to Head: विश्वकप में किसका पलड़ा रहा है भारी, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs SA Head to Head Record: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप में भारतीय टीम ने पहले दोनों मैचों में जीत हासिल कर एक अच्छी शुरुआत की है और अब सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिये उसे रविवार को साउथ अफ्रीका की टीम का सामना करना होगा. भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान तो दूसरे मैच में नीदरलैंड्स को मात दी. इसके बाद अब वो पर्थ के मैदान पर साउथ अफ्रीका का सामना करेगी जहां पर जीत के साथ सेमीफाइनल में उसके टेबल टॉपर बनने की उम्मीदें भी बढ़ जाएंगी.

विश्वकप में भारत का पलड़ा रहा है भारी

वहीं साउथ अफ्रीकी टीम की बात करें तो पहले मैच में जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद भी किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया और बारिश के दखल के चलते उसे सिर्फ एक से ही संतोष करना पड़ा. हालांकि दूसरे मैच में जब वो बांग्लादेश के सामने उतरे तो उन्होंने एक तरफा जीत हासिल की और 3 अंक के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हो गये हैं.

टी20 विश्वकप के इतिहास में यह छठी बार होगा जब दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ती नजर आएंगी. इससे पहले खेले गये 5 मुकाबलों में भारत का पलड़ा भारी रहा है और उसने 4 बार जीत हासिल की है तो वहीं पर साउथ अफ्रीका की टीम को एक बार जीत मिली है. वहीं ओवर ऑल आंकड़ों में भी भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी नजर आता है.

पर्थ में पहली बार टी20 मैच खेलेगा भारत

टी20 क्रिकेट के इतिहास में दोनों टीमों के बीच अब तक 23 बार भिड़ंत हो चुकी है जिसमें से 13 बार भारतीय टीम ने जीत हासिल की है तो वहीं पर 9 बार साउथ अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है. इस बीच एक मैच बेनतीजा रहा है. विदेशी सरजमीं पर भी भारतीय टीम के जीत हासिल करने का प्रतिशत ज्यादा रहा है.

वहीं पर्थ की बात करें तो यह पहली बार होगा जब भारतीय टीम पर्थ के मैदान पर कोई टी20 क्रिकेट मैच खेलने उतरेगी. वह इससे पहले कभी भी इस मैदान पर खेलने नहीं उतरी है. भारत ने इस मैदान पर अपना इकलौता मैच 4 साल पहले टेस्ट प्रारूप में खेला था जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था. 

इसे भी पढ़ें- PKL 9: डिफेंस के दम पर जीती यू मुंबा, बंगाल वॉरियर्स को 11 अंक से हराकर लगाई छलांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़