IND vs SA: रबाडा के 'पंजे' ने खोली टीम इंडिया के बल्लेबाजों की कलई, केएल राहुल ने दिखाया धैर्य

कोहली ने 64 गेंद की पारी में पांच चौके लगाये जबकि अय्यर ने 50 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा. चोट के कारण बावुमा मैदान से बाहर हैं और उनकी जगह अपनी आखिरी टेस्ट श्रृंखला खेल रहे डीन एल्गर मैदान में टीम का नेतृत्व कर रहे है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2023, 09:52 PM IST
  • जानिए कैसा रहा पहला दिन
  • केएल राहुल कर रहे शानदार बल्लेबाजी
IND vs SA: रबाडा के 'पंजे' ने खोली टीम इंडिया के बल्लेबाजों की कलई, केएल राहुल ने दिखाया धैर्य

नई दिल्लीः अनुभवी कैगिसो रबाडा (44 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बूते दक्षिण अफ्रीका ने दो मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट मैच के बारिश से प्रभावित  पहले दिन मंगलवार को खेल खत्म होने तक भारत के 208 रन तक आठ विकेट चटका दिए.  तीसरे सत्र में 59वें ओवर के बाद खराब रोशनी के कारण खेल में रूकावट आयी और फिर बारिश के कारण आगे का खेल संभव नहीं हुआ. अंपायरों ने इसके बाद दिन के खेल को समाप्त घोषित कर दिया. 

केएल राहुल ने संभाला मोर्चा
उस समय विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल 105 गेंद में 70 रन बनाकर खेल रहे थे. क्रीज पर उनके साथ मोहम्मद सिराज (शून्य) मौजूद थे. राहुल ने भारतीय टीम के पिछले दौरे (2021) पर इस मैदान पर पारी का आगाज करते हुए शतक जड़ा था. उन्होंने अपनी पारी में अब तक 10 चौके और दो छक्के जड़े हैं. रबाडा ने लंबे समय तक ऑफ स्टंप के बाहर मुश्किल लाइन लेंथ पर गेंदबाजी करके भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया. उन्होंने अब तब 17 ओवर में 44 रन देकर पांच विकेट लिये है जो भारत के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

इन बल्लेबाजों को किया आउट
लंच और चाय के विश्राम के बीच भारत ने चार विकेट गंवाये और यह चारों सफलता रबाडा के नाम रही.  उन्होंने रोहित शर्मा (पांच) , विराट कोहली (38) और श्रेयस अय्यर (31) को चतुराई से गेंदबाजी कर आउट किया. उन्होंने रविचंद्रन अश्विन (आठ) और कुछ आक्रामक शॉट लगाने वाले शारदुल ठाकुर (24) का विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में 14वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा पूरा किया. 

राहुल ने एक छोर से विकेटों के पतन के बीच सूझबूझ से बल्लेबाजी की. उनकी पारी में आक्रमण और धैर्य का शानदार मिश्रण दिखा. जब कोहली पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए थे तब टीम का स्कोर 107 रन था. राहुल ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ अब तब 101 रन जोड़ लिये हैं. उन्होंने इस दौरान शारदुल के साथ सातवें विकेट के लिए 43, जसप्रीत बुमराह (01) के साथ आठवें विकेट के लिए 27 और सिराज (01) के साथ नौवें विकेट के लिए 17 रन की अटूट साझेदारी कर ली है. 

कोहली ने 64 गेंद की पारी में पांच चौके लगाये जबकि अय्यर ने 50 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा. चोट के कारण बावुमा मैदान से बाहर हैं और उनकी जगह अपनी आखिरी टेस्ट श्रृंखला खेल रहे डीन एल्गर मैदान में टीम का नेतृत्व कर रहे है.  बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यानसन पर लगाए गए विराट कोहली के ड्राइव को रोकने के प्रयास में बावुमा चोटिल हो गए और उन्हें 20वें ओवर में मैदान छोड़ना पड़ा. रविंद्र जडेजा पीठ में जकड़न के कारण इस टेस्ट में नहीं खेल रहे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़