IND vs NZ, 2nd T20I: आखिरी ओवर के रोमांच में 6 विकेट से जीता भारत, स्पिनर्स ने पहली बार बनाया अनोखा रिकॉर्ड

IND vs NZ, 2nd T20I: स्पिनरों की फिरकी के जादू से भारत ने रविवार को यहां कम स्कोर वाले दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर तीन मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 11:30 PM IST
  • स्पिनर्स ने बनाया टी20 गेंदबाजी का अनोखा रिकॉर्ड
  • जानें कैसा रहा था आखिरी 2 ओवर्स का रोमांच
IND vs NZ, 2nd T20I: आखिरी ओवर के रोमांच में 6 विकेट से जीता भारत, स्पिनर्स ने पहली बार बनाया अनोखा रिकॉर्ड

IND vs NZ, 2nd T20I: भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ के श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में वापसी कर ली है. इसके साथ ही सीरीज का आखिरी मैच फाइनल बन गया है जिसमें जीत हासिल करने वाली टीम सीरीज को भी अपने नाम कर लेगी. लखनऊ के मैदान पर फैन्स को एक बेहद लो स्कोरिंग थ्रिलर मैच देखने को मिला जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने सिर्फ 99 रन का स्कोर खड़ा किया.

इसके जवाब में भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर 101 रन बनाये लेकिन उसे बनाने में भी उसे 19.5 ओवर का वक्त लग गया. न्यूजीलैंड की ओर से दिये गये 100 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सूर्यकुमार यादव (31 गेंद में नाबाद 26, एक चौका) की मैच की सर्वश्रेष्ठ पारी और कप्तान हार्दिक पंड्या (20 गेंद में नाबाद 15, एक चौका) के साथ उनकी पांचवें विकेट की 31 रन की अटूट साझेदारी से 19.5 ओवर में चार विकेट पर 101 रन बनाकर जीत दर्ज की. 

स्पिनर्स ने बनाया टी20 गेंदबाजी का अनोखा रिकॉर्ड

मैदान की बात करें तो यहां पर स्पिनर्स को काफी मदद मिली जिसकी वजह से सूर्यकुमार यादव पूरे मैच में 20 रन के आंकड़े को छूने वाले इकलौते बल्लेबाज बने. इतना ही नहीं यह भारतीय सरजमीं पर खेला गया पहा अंतर्राष्ट्रीय मैच बन गया है जिसके पूरे मैच के दौरान कोई छक्का नहीं लगा है.इस मैच के दौरान कुल 14 बाउंड्रीज आई जिसमें से भारतीय बल्लेबाजों ने 8 और कीवी बैटर्स ने 6 चौके लगाए. इस मैच के दौरान स्पिनर्स ने 30 ओवर्स की गेंदबाजी की जो एक टी20 मैच के दौरान सबसे ज्यादा स्पिन गेंदबाजी का रिकॉर्ड बन चुका है.

भारतीय टीम की ओर से स्पिनर्स ने 13 ओवर गेंदबाजी की जो कि साल 2016 के बाद से सबसे ज्यादा फेंके गये ओवर्स रहे. इस दौरान युजवेंद्र चहल (चार रन पर एक विकेट), दीपक हुड्डा (17 रन पर एक विकेट), वाशिंगटन सुंदर (17 रन पर एक विकेट) और कुलदीप यादव (17 रन पर एक विकेट) ने मिलकर 13 ओवर में 55 रन दिये और 4 विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम आठ विकेट पर 99 रन ही बना सकी जो इस प्रारूप में टीम इंडिया के खिलाफ उसका सबसे कम स्कोर है. अर्शदीप सिंह (सात रन पर दो विकेट) ने भी दो विकेट चटकाए. न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान मिशेल सेंटनर ने सर्वाधिक नाबाद 19 रन बनाए.

99 रन पर सिमट गई थी कीवी टीम की पारी

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और टीम ने पांचवें ओवर में 28 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों फिन एलेन (11) और डेवोन कॉनवे (11) के विकेट गंवा दिए. चौथे ओवर में लेग स्पिनर चहल की गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में एलेन चूक गए और गेंद उनके पिछले पैर से टकराकर विकेटों में समा गई. अगले ओवर में वाशिंगटन की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में कॉनवे ने विकेटकीपर इशान किशन को आसान कैच थमाया. न्यूजीलैंड ने पावर प्ले में दो विकेट पर 33 रन बनाए. कप्तान हार्दिक पंड्या (25 रन पर एक विकेट) ने अगले ओवर में गेंद कामचलाऊ स्पिनर हुड्डा को थमाई और उनकी ऑफ स्पिन गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में ग्लेन फिलिप्स (05) भी बोल्ड हो गए. 

मार्क चैपमैन (14) और डेरिल मिशेल (08) कुछ देर विकेट पर डटे रहे लेकिन कुलदीप यादव ने 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर मिशेल को बोल्ड करके न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 48 रन कर दिया. पारी के 13वें ओवर में चैपमैन ने भी हुड्डा की गेंद को रिवर्स स्वीप किया जो शॉर्ट थर्डमैन पर कुलदीप के पार पहुंची. चैपमैन रन लेने के लिए आगे निकल आए और कुलदीप के थ्रो पर इशान ने उन्हें आसानी से रन आउट कर दिया. माइकल ब्रेसवेल (14) और सेंटनर ने छठे विकेट के लिए 20 रन की पारी की दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी की. पंड्या ने 17वें ओवर में ब्रेसवेल को फाइन लेग पर अर्शदीप के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. अर्शदीप ने अगले ओवर में ईश सोढ़ी (01) और लॉकी फर्ग्युसन (00) को पवेलियन भेजा.

फिर से लड़खड़ाया भारत का टॉप ऑर्डर

लक्ष्य का पीछा करते हुए शुभमन गिल (11) और इशान किशन (19) की जोड़ी को स्पिनरों ने परेशान किया. इशान को तेजी से स्पिन होती गेंद के खिलाफ परेशानी हो रही थी लेकिन गिल ने जेकब डफी और सेंटनर पर चौके मारे. गिल हालांकि माइकल ब्रेसवेल की गेंद को हवा में खेलकर डीप स्क्वायर लेग पर फिन एलेन को कैच दे बैठे. इशान ने ब्रेसवेल पर चौका जड़ा और राहुल त्रिपाठी के साथ मिलकर पावर प्ले में स्कोर एक विकेट पर 29 रन तक पहुंचाया. इशान ने ग्लेन फिलिप्स पर भी चौका मारा जबकि त्रिपाठी ने ईश सोढ़ी का स्वागत चौके के साथ किया. इशान हालांकि नौवें ओवर में गैरजरूरी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हुए. 

जानें कैसा रहा था आखिरी 2 ओवर्स का रोमांच

भारत के 50 रन 11वें ओवर में पूरे हुए लेकिन त्रिपाठी इसी ओवर में सोढ़ी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर डेरिल मिशेल को आसान कैच दे बैठे. वाशिंगटन सुंदर 10 रन बनाने के बाद सूर्यकुमार यादव के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए. भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 27 रन की जरूरत थी. अगले दो ओवर में नौ रन बने जिससे भारत को अंतिम तीन ओवर में 18 रन की दरकार थी. पंड्या ने 19वें ओवर में लॉकी फर्ग्युसन पर चौके के साथ दबाव कम किया. 

आखिरी ओवर में भारत को छह रन चाहिए थे और गेंद ब्लेयर टिकनर के हाथों में थी. पहली तीन गेंद पर सिर्फ दो रन बने. तीसरी गेंद पर सूर्यकुमार भाग्यशाली रहे जब गेंदबाज ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. सूर्यकुमार ने हालांकि पांचवीं गेंद पर चौके के साथ भारत को जीत दिला दी.

इसे भी पढ़ें- Hockey World Cup 2023: आखिरी मिनट के रोमांच में वर्ल्ड चैम्पियन बनी जर्मनी, बेल्जियम को हराकर तीसरी बार जीता खिताब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़