IND vs NZ: सिर्फ 2 खिलाड़ियों से पस्त हो गई टीम इंडिया, न्यूजीलैंड ने 21 रन से जीता पहला टी20 मैच

IND vs NZ, 1st T20I: न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शुक्रवार को यहां भारत को 21 रन से शिकस्त दी. न्यूजीलैंड के छह विकेट पर 176 रन के जवाब में भारतीय टीम नौ विकेट पर 155 रन ही बना सकी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 11:16 PM IST
  • डैरिल मिचेल की पारी से 176 पर पहुंची कीवी टीम
  • बेकार गया सुंदर का पहला अर्धशतक
IND vs NZ: सिर्फ 2 खिलाड़ियों से पस्त हो गई टीम इंडिया, न्यूजीलैंड ने 21 रन से जीता पहला टी20 मैच

IND vs NZ, 1st T20I: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही सीमित ओवर्स प्रारूप की सीरीज में भले ही भारतीय टीम ने वनडे प्रारूप में एकतरफा दबदबा दिखाया हो, लेकिन टी20 सीरीज में उसका आगाज अच्छा नहीं रहा. सीरीज का पहला मैच रांची के मैदान पर खेला जा गया जहां पर हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम को 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा.भारतीय टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन भारतीय टीम पर डैरिल मिचेल और मिचेल सैंटनर की जोड़ी भारी पड़ी और वो मैच हार गई.

एलेन-कॉन्वे ने दी विस्फोटक शुरुआत

न्यूजीलैंड की टीम के लिये फिन एलेन और डेवॉन कॉन्वे की जोड़ी ने विस्फोटक शुरुआत करते हुए पहले 4 ओवर में ही 40 रनों का आंकड़ा पार कर दिया और जब लग रहा था कि कीवी टीम एक बेहतरीन शुरुआत कर भारत को काफी पीछे छोड़ देगी तभी वाशिंगटन सुंदर ने टीम की वापसी करा दी. सुंदर ने एक ही ओवर में दो विकेट झटक भारतीय टीम की वापसी करा दी.

डैरिल मिचेल की पारी से 176 पर पहुंची कीवी टीम

यहां पर ग्लेन फिलिप्स (17) ने डेवोन कॉन्वे (52) के साथ पारी को आगे बढ़ाना जारी रखा और 47 गेंदों में 60 रन की साझेदारी कर डाली. कुलदीप यादव ने इस साझेदारी को तोड़ कर फिर से भारतीय टीम की उम्मीदें जगाई लेकिन डैरिल मिचेल ने महज 30 गेंदों में 5 छक्के और 3 चौकों की मदद से नाबाद 59 रन की पारी खेल अपनी टीम को मैच जिताऊ स्कोर तक पहुंचा दिया. न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 176 रन का स्कोर खड़ा किया.

जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और वो निर्धारित 20 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 155 रन ही बना सकी. भारतीय टीम ने महज 15 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट खो दिये थे. इतना ही नहीं पावरप्ले के अंदर भारतीय टीम 3 विकेट खोकर सिर्फ 33 रन ही बना सकी थी. इसके बाद हार्दिक पांड्या (21) और सूर्यकुमार यादव (47) ने पारी को संभाल कर चौथे विकेट के लिये 68 रनों की साझेदारी कर जीत की उम्मीद जगा दी.

बेकार गया सुंदर का पहला अर्धशतक

जब लगा कि भारतीय टीम यहां से जीत की राह पर वापसी कर सकती है वहां पर ईश सोढ़ी ने सूर्यकुमार का विकेट झटक लिया और फिर यहां से भारतीय संभल नहीं पाई. वाशिंगटन सुंदर ने इस मैच में एक छोर संभालते हुए महज 28 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से पहली टी20 अर्धशतकीय पारी जरूर खेली लेकिन दूसरे छोर से कोई मदद नहीं मिलने की वजह से वो टीम को जीत नहीं दिला सके.

सैंटनर की फिरकी में नाचे भारतीय बल्लेबाज

गेंदबाजी में कप्तान मिचेल सैंटनर ने शानदार प्रदर्शन किया और अपने 4 ओवर के स्पेल में एक मेडेन समेत 2 विकेट झटके और मात्र 11 रन दिये, जो कि टीम पर काफी भारी पड़ा. सैंटनर के अलावा ब्रेसवेल और फर्ग्यूसन ने भी 2-2 विकेट हासिल किये, तो वहीं पर जैकब डुफी और ईश सोढ़ी के खाते में एक-एक विकेट आया. 

इसे भी पढ़ें- ODI WC में विश्वविजेता खिलाड़ी को बाहर करेगा इंग्लैंड, कप्तान बटलर ने कर दिया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़