IND vs BAN: दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत, जानें कौन होगा भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में शामिल, द्रविड़ ने दिया जवाब

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश की टीम बुधवार (02 नवंबर 2022) को एडिलेड के मैदान पर भिड़ती नजर आयेगी जिससे पहले भारतीय टीम की प्लेइंग 11 को लेकर सवाल बना हुआ है कि क्या दिनेश कार्तिक को टीम में बरकरार रखा जाएगा या फिर पंत को जगह मिल सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2022, 08:21 AM IST
  • कार्तिक के लिये मुश्किल होगा टीम में जगह बनाना
  • मुश्किल परिस्थिति में खेलते हैं राहुल द्रविड़
IND vs BAN: दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत, जानें कौन होगा भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में शामिल, द्रविड़ ने दिया जवाब

IND vs BAN: ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 विश्वकप के दौरान भारत और बांग्लादेश की टीम बुधवार (02 नवंबर 2022) को एडिलेड के मैदान पर भिड़ती नजर आयेगी, जो दोनों ही टीमों के लिये करो या मरो की तरह है. दोनों ही टीमों के लिये सेमीफाइनल मैच में पहुंचने के लिये यह मैच काफी जरूरी रहने वाला है. इस मैच से पहले जो बड़ा सवाल लोगों के बीच है कि क्या भारतीय टीम अपनी प्लेइंग 11 में दिनेश कार्तिक को ही रखने वाली है या फिर ऋषभ पंत को मौका देने पर विचार कर रही है.

कार्तिक के लिये मुश्किल होगा टीम में जगह बनाना

दिनेश कार्तिक का अंतिम एकादश में स्थान खतरे में दिख रहा है और उन्होंने मंगलवार को यहां इंडोर अभ्यास सत्र में जमकर विकेटकीपिंग की लेकिन वह पूरी तरह से फिट नहीं दिख रहे थे. भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कार्तिक को अंतिम एकादश में शामिल करने का फैसला बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को होने वाले मैच से पहले किया जाएगा. 

कार्तिक ने अभी तक जिन दो मैचों में बल्लेबाजी की है उनमें उन्होंने एक और छह रन बनाए जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में खेले गए मैच के दौरान वह पीठ दर्द से परेशान रहे. ऋषभ पंत ने अभ्यास नहीं किया और जिन खिलाड़ियों की अंतिम एकादश में जगह सुरक्षित है उनमें से भी अधिकतर मैच की पूर्व संध्या पर अभ्यास के लिए नहीं आए. 

द्रविड़ ने अभ्यास से पहले संवाददाताओं से कहा,‘वह (कार्तिक) आज अच्छी स्थिति में दिख रहा है. यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि वह बाउंसर को रोकने के प्रयास में चोटिल हो गया. उपचार के बाद आज सुबह वह काफी अच्छी स्थिति में लग रहा था. हम उसकी चोट का आकलन कर रहे हैं और आज अच्छे अभ्यास सत्र के बाद वह कल सुबह कैसी स्थिति में होते हैं यह देखना होगा. अंतिम फैसला कल किया जाएगा.’

मुश्किल परिस्थिति में खेलते हैं राहुल द्रविड़

द्रविड़ जब से मुख्य कोच बने हैं तब से अगर वह किसी खिलाड़ी की उपलब्धता को लेकर सुनिश्चित नहीं होते तो इसका मतलब होता है कि उसे अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावन कम है. विकेटकीपिंग का अभ्यास करते समय कार्तिक सहज नहीं दिखे और कुछ अवसरों पर उन्हें गेंद संभालने में दिक्कत हुई. अपना आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट खेल रहे कार्तिक को फिनिशर की भूमिका में टीम में चुना गया लेकिन ऑस्ट्रेलिया की तेज और उछाल भरी पिचों पर अभी तक वह संघर्ष करते नजर आए हैं. 

द्रविड़ ने उनका बचाव करते हुए कहा, ‘कार्तिक जैसे खिलाड़ी का आकलन करना मुश्किल है. उनको बहुत अधिक बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने आखिरी क्षणों में केवल एक गेंद खेली और नीदरलैंड के खिलाफ उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने सूर्यकुमार के साथ अच्छी साझेदारी निभाई.’

कोहली नहीं छोड़ते हैं अभ्यास सेशन

सूर्यकुमार के साथ 52 रन की साझेदारी में कार्तिक का योगदान छह रन का था. विश्व कप के दौरान विराट कोहली बमुश्किल ही अभ्यास सत्र छोड़ते हैं तथा यहां भी वह केएल राहुल, कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन के साथ इंडोर अभ्यास सत्र के लिए पहुंचे थे. उन्होंने थोड़े समय तक बल्लेबाजी की लेकिन इसके बाद राहुल की बल्लेबाजी पर करीबी नजर रखी. इसके बाद उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ के साथ ही पर्याप्त समय बिताया. 

कोहली ने राहुल को बता रहे थे कि गेंद को थोड़ा जल्दी खेलने का प्रयास करें. उनकी मूवमेंट पैर को ऑफ स्टंप की तरफ ले जा रही है और शरीर का वजन भी आगे आ रहा है जिससे गेंद को विकेट पर खेलने, विकेट के पीछे कैच देने और LBW होने की अशंका बढ़ जाती है. कोहली ने राहुल को मूव करने की जगह शरीर को स्थिर रखने की सलाह दी.

इसे भी पढ़ें- PKL 9: आखिरी मिनट में हरियाणा ने टेबलटॉपर्स से छीनी जीत, 2 अंक से हरा पांचवे पायदान पर किया कब्जा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़