IND vs BAN: अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान, जानें कैसे भारत हो सकता है बाहर

India vs Bangladesh T20 World Cup 2022 live:  अभी भी एक ऐसी कंडीशन बनी हुई है जिससे पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है जिसके लिये उसे 1992 की तरह चमत्कार की उम्मीद होगी जहां पर बारिश और किस्मत ने उसका साथ दिया था और बाद में वो विजेता बन गई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2022, 10:05 AM IST
  • अगर ऐसा हुआ तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा पाकिस्तान
  • 1992 की तरह ही पाकिस्तान के लिये हो सकता है चमत्कार
IND vs BAN: अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान, जानें कैसे भारत हो सकता है बाहर

India vs Bangladesh T20 World Cup 2022 live: ऑस्ट्रेलिया में जारी 8वें टी20 विश्वकप में सुपर-12 का दौर चल रहा है, जहां पर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, भारत, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीमें फिलहाल सेमीफाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार के रूप में नजर आ रही है. एडिलेड के मैदान पर आज (02 नवंबर 2022) भारत और बांग्लादेश की टीमों के बीच मैच खेला जाएगा जिसमें हार का सामना करने वाली टीम के लिये सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो जाएगी. इस बीच पहले दो मैचों में हार का सामना करने वाली पाकिस्तान को लगभग रेस से बाहर मान लिया गया है.

1992 की तरह ही पाकिस्तान के लिये हो सकता है चमत्कार

हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अभी भी एक ऐसी कंडीशन बनी हुई है जिससे पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. पाकिस्तान की टीम को इसके लिये 1992 की तरह चमत्कार की उम्मीद होगी जहां पर बारिश और किस्मत ने उसका साथ दिया था और बाद में वो विजेता बन गई थी. इस बार भी परिस्थितियां कुछ ऐसी ही बन रही है और अगर ये होता है तो पाकिस्तान की टीम दोबारा उस चमत्कार को दोहरा सकती है.

पाकिस्तान की बात करें तो वो फिलहाल अधिकतम 6 अंक ही हासिल कर सकती है, ऐसे में उसके पास नेट रन रेट ही इकलौता मौका है जिसके आधार पर वो क्वालिफाई कर सकती है. इतना ही नहीं इस दौरान साउथ अफ्रीका के अलावा बाकी की टीमें भी 6 अंक के आंकड़े को पार न कर सकें. पाकिस्तान की टीम के सामने पहली चुनौती है कि वो साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ बचे हुए दोनों मैचों में जीत हासिल करे. इसके बाद जो परिस्थितियां उसे सेमीफाइनल में पहुंचा सकती हैं हम आपको आगे बताते हैं.

अगर ऐसा हुआ तो सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा पाकिस्तान

ग्रुप 2 की बात करें तो फिलहाल साउथ अफ्रीका की टीम 5 अंक के साथ टॉप पर काबिज है तो वहीं पर भारत और बांग्लादेश की टीम 4-4 अंक के साथ दूसरे-तीसरे पायदान पर काबिज हैं. साउथ अफ्रीका की टीम को अपने बचे हुए 2 मैचों मे से एक में जीत की दरकार है और वो सेमीफाइनल की सीट तय कर लेगा. अगर उसे पाकिस्तान के खिलाफ हार मिलती है तो उसके पास जिम्बाब्वे को हराकर अपनी जगह पक्की करने का मौका होगा, तो ऐसे में साउथ अफ्रीकी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा हुआ माना जा सकता है.

भारत को भी बचे हुए दो मैचों में से कम से कम एक में जीत की दरकार है, हालांकि दोनों मैच में जीत हासिल कर वो पाकिस्तान की हर उम्मीद को धूमिल कर सकता है. वहीं बांग्लादेश की जीत से भी पाकिस्तान का सपना टूट जाएगा. ऐसे में अगर पाकिस्तान को क्वालिफाई करना है तो वो बस यही दुआ करेगा कि भारत के बचे हुए दोनों मैच बारिश से धुल जाये और दो मैचों में भारत सिर्फ 2 ही अंक हासिल कर सके. ऐसा हुआ तो भारत अधिकतम 6 अंक तक पहुंच जाएगा और बेहतर नेट रन रेट के आधार पर पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम बन सकती है.

कुछ ऐसी चाहिये गणित

भारत बनाम बांग्लादेश- बारिश के चलते मैच रद्द
साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे- साउथ अफ्रीका की जीत
पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका- पाकिस्तान की जीत
बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान- पाकिस्तान की जीत
भारत बनाम जिम्बाब्वे- बारिश के चलते मैच में रद्द

जानें क्या कहता है मौसम विभाग

गौरतलब है कि इसकी प्रबल संभावना है कि टी20 विश्वकप में ये चमत्कार आपको देखने को मिले. इसका कारण है ऑस्ट्रेलिया का बारिशनुमा मौसम, ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग के अनुसार भारत-बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले मैच पर 95 प्रतिशत बारिश का साया है, तो वहीं पर जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाला मैच मेलबर्न में आयोजित होना है, जहां पर पहले ही बारिश 3 मैच धो चुकी है. ऐसे में पाकिस्तानी फैन्स भारतीय टीम के दोनों मैचों में बारिश के आने की दुआ मांग रहे होंगे, ताकि उनकी टीम अपने दोनों मैचों में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंच जाये और भारत अच्छी शुरुआत करने के बावजूद नॉकआउट दौर से पहले बाहर हो जाये.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत, जानें कौन होगा भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में शामिल, द्रविड़ ने दिया जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़