IND vs AUS: 1205 दिन बाद कोहली ने खत्म किया टेस्ट शतक का सूखा, 40 साल बाद गावस्कर का कारनामा दोहरा लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

IND vs AUS, Virat Kohli Century: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली समेत उनके लाखों फैन्स का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 12, 2023, 01:41 PM IST
  • लॉयन के ओवर में कोहली ने लगाया 75वां शतक
  • 40 साल बाद दोहराया गावस्कर का कारनामा
IND vs AUS: 1205 दिन बाद कोहली ने खत्म किया टेस्ट शतक का सूखा, 40 साल बाद गावस्कर का कारनामा दोहरा लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

IND vs AUS, Virat Kohli Century: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली समेत उनके लाखों फैन्स का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है. 23 नवंबर 2023 को विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट शतक लगाया था जिसके बाद से 1205 दिन बीत गये थे और उनके बल्ले से कोई टेस्ट शतक नही आया था. हालांकि अहमदाबाद में खेले जा रहे इस आखिरी टेस्ट मैच में विराट कोहली ने उस इंतजार को खत्म करते हुए अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक लगा दिया.

लॉयन के ओवर में कोहली ने लगाया 75वां शतक

विराट कोहली ने नाथन लॉयन के (139) ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का 75वां शतक पूरा किया और साफ कर दिया कि वो तीनों ही प्रारूप में वापसी कर चुके हैं. कोहली ने 2019 के बाद चले आ रहे अपने शतकों के सूखे को पिछले साल एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 प्रारूप में ठोकी गई सेंचुरी से खत्म किया था और फिर श्रीलंका के खिलाफ वनडे में शतक लगाया था.

40 साल बाद दोहराया गावस्कर का कारनामा

इतना ही नहीं अहमदाबाद में खेली गई कोहली की यह पारी जनवरी 2022 के बाद पहली 50+ रनों की पारी भी रही. विराट कोहली ने अपनी इस पारी के साथ ही अहमदाबाद के मैदान पर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. सुनील गावस्कर ने यह कारनामा 40 साल पहले किया था जब 1983 में वो घर पर अपना 50वां टेस्ट मैच खेल रहे थे तो उन्होंने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया था. वहीं 40 साल बाद कोहली ने भी घर पर खेले गये अपने 50वें टेस्ट मैच में शतक लगाया है. दोनों के बीच बस एक ही अंतर है जहां पर गावस्कर ने घर पर अपना 14वां शतक लगाया तो वहीं पर कोहली का ये 13वां शतक है.

इस मामले में भी कोहली ने की गावस्कर की बराबरी

कोहली की ओर से यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया गया 8वां शतक भी है जिसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भारतीय की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली. अब इस मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही उनसे आगे हैं. कोहली ने मैदान पर उतरने के बाद पहले दो सत्र के खेल के दौरान कोई बाउंड्री नहीं लगाई थी. कोहली ने 241 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और इस दौरान उन्होंने सिर्फ 5 चौके ही लगाये थे.

अहमदाबाद के मैदान पर कोहली ने इसके अलावा भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किये, आइये एक नजर उन पर भी डालते हैं.

दो टेस्ट शतक के बीच कोहली की ओर से ली गई सर्वाधिक पारियां

27वें और 28वें शतक के बीच 41 पारी

11वें और 12वें शतक के बीच 11 पारी

छठे और 7वें शतक के बीच 10 पारी

25वें और 26वें शतक के बीच 10 पारी

गेंदों के लिहाज से कोहली के बल्ले से निकाल सबसे धीमा टेस्ट शतक

289 बनाम इंग्लैंड नागपुर 2012

241 बनाम ऑस्ट्रेलिया अहमदाबाद 2023*

214 बनाम ऑस्ट्रेलिया पर्थ 2018

199 बनाम ऑस्ट्रेलिया एडिलेड 2012

199 बनाम ऑस्ट्रेलिया चेन्नई 2013

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड

20 सचिन तेंदुलकर बनाम ऑस्ट्रेलिया

19 डॉन ब्रैडमैन बनाम इंग्लैंड

17 सचिन तेंदुलकर बनाम श्रीलंका

16 विराट कोहली बनाम ऑस्ट्रेलिया*

16 विराट कोहली बनाम श्रीलंका

इसे भी पढ़ें- पहले पार्टी फिर सेक्स और बाद में अपनी ही गर्लफ्रेंड को काटकर खा गया था शख्स, वजह सुनकर उड़ जाएंगे होश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़