IND vs AUS: चेन्नई की पिच से जुड़े 7 गजब रिकॉर्ड, कितना पॉजिटिव है टीम इंडिया का रिपोर्ट कार्ड?

IND vs AUS: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच आज (22 मार्च) खेला जाएगा. इस दौरान दोनों टीमें चेन्नई के एमए चितंबरम स्टेडियम में दोपहर 1.30 बजे से नजर आएंगी. सीरीज के अभी तक दो मैच खेले जा चुके हैं. इनमें एक मैच में भारत को दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 22, 2023, 09:33 AM IST
  • सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है दोनों टीमें
  • काफी रोचक है चेन्नई के इस स्टेडियम का इतिहास
IND vs AUS: चेन्नई की पिच से जुड़े 7 गजब रिकॉर्ड, कितना पॉजिटिव है टीम इंडिया का रिपोर्ट कार्ड?

नई दिल्लीः IND vs AUS: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच आज (22 मार्च) खेला जाएगा. इस दौरान दोनों टीमें चेन्नई के एमए चितंबरम स्टेडियम में दोपहर 1.30 बजे से नजर आएंगी. सीरीज के अभी तक दो मैच खेले जा चुके हैं. इनमें एक मैच में भारत को दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है. 

सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है दोनों टीमें
सीरीज का अंतिम मैच दोनों टीमों के लिए काफी खास होने वाला है.  क्योंकि सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है. ऐसे में तीसरे मैच में जीत हासिल करने वाली टीम इस वनडे सीरीज को अपने नाम कर लेगी. 

काफी रोचक है चेन्नई के इस स्टेडियम का इतिहास
चेन्नई के जिस पिच पर तीसरा मैच खेला जाएगा, उस पिच का इतिहास काफी रोचक रहा है. ऐसे में इस खबर में हम आपको चेन्नई के इस पिच के बारे में कुछ जानकारियां बताने वाले हैं.

चेन्नई के स्टेडियम के ये सात अजूबा रिकॉर्ड
1. चेन्नई के पिच पर पहला वनडे मैच 9 अक्टूबर 1987 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. इसमें भारत को एक रन से हार का सामना करना पड़ा था. 
2. इस मैदान पिछले करीब तीन से चार सालों में कोई वनडे मुकाबला नहीं खेला गया है. इस पिच पर पिछला वनडे मैच 15 दिसंबर 2019 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था. इसमें भारत को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. 
3. चेन्नई के इस स्टेडियम पर अब तक कुल 22 मैच खेले जा चुके हैं. इनमें 13 मैचों में टीम इंडिया हिस्सा रही है और भारत को इन 13 मैचों में सात मैचों में जीत मिली है तो पांच मैच में हार मिली है, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है. 
4. चेन्नई में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम सबसे अधिक सफल रही है. इस स्टेडियम पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम कुल 13 बार जीती है. वहीं, आठ बार रन चेज करने वाली टीम को जीत हासिल हुई है. 
5. चेन्नई के इस पिच पर टॉस का एक शानदार इतिहास रहा है. आज तक इस पिच टॉस जीतने वाली टीमों ने 15 मैच जीते हैं. वहीं, टॉस हारने वाली टीम को सिर्फ छह बार जीत मिली है.
6. चेन्नई के इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए औसत स्कोर 231 रनों का रहा है. 
7. इस पिच पर सबसे बड़े रन चेज का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम दर्ज है. उसने भारत के खिलाफ 2019 में दो विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया था.  

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: अंतिम मैच में कटेगा सूर्यकुमार यादव का पत्ता! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का ये होगा मास्टर प्लान!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़