IND vs AUS: गिल का टेस्ट में दूसरा शतक, लंबे समय बाद कोहली ने जड़ी फिफ्टी

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की शतकीय पारी और विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 289 रन बनाए. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 11, 2023, 06:48 PM IST
  • जानिए कैसा रहा विराट का प्रदर्शन
  • मजबूत स्थिति में पहुंची टीम इंडिया
IND vs AUS: गिल का टेस्ट में दूसरा शतक, लंबे समय बाद कोहली ने जड़ी फिफ्टी

नई दिल्लीः युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की शतकीय पारी और विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 289 रन बनाए. सभी प्रारूपों में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे गिल ने अंतिम एकादश में केएल राहुल पर प्राथमिकता दिए जाने को सही साबित करते हुए 235 गेंदों पर 128 रन बनाए जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल है. यह उनका टेस्ट क्रिकेट में दूसरा शतक और सर्वोच्च स्कोर है. 

कोहली ने जड़ा अर्धशतक
गिल ने कप्तान रोहित शर्मा (58 गेंदों पर 35 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 74, चेतेश्वर पुजारा (121 गेंदों पर 42 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 113 रन और विराट कोहली (128 गेंदों पर नाबाद 59 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की. भारत अभी ऑस्ट्रेलिया से 191 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 480 रन बनाए थे. कोहली के साथ दूसरे छोर पर रविंद्र जडेजा खड़े हैं जिन्होंने 54 गेंदों पर 16 रन बनाए हैं. इन दोनों ने अब तक 20 से अधिक ओवरों में 44 रन जोड़े हैं. 

गिल ने हर गेंदबाज पर किया सही प्रहार
भारत ने पहले सत्र में 93 रन जोड़े लेकिन दूसरे सत्र में उसने केवल 59 रन बनाए क्योंकि गेंद पुरानी होने के साथ उस पर स्ट्रोक खेलना मुश्किल हो रहा है. यही वजह है कि आस्ट्रेलिया ने 94 ओवर के बाद नई गेंद ली. भारत ने तीसरे सत्र में 101 रन बनाए लेकिन दिन के अंतिम घंटे में उसने बेहद धीमी बल्लेबाजी की. गिल को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को खेलने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई. वह 70 रन के पार पहुंचने के बाद जरूर कुछ समय के लिए धीमे पड़ गए थे लेकिन जल्द ही वह अपने नैसर्गिक अंदाज में खेलने लग गए. 

ये भी पढ़ेंः 'बाल पकड़कर दीवार से लड़ा देते थे सिर' स्वाति मालीवाल ने कहा- बचपन में मेरे पिता ने किया यौन शोषण

ऑस्ट्रेलिया ने भी दो रिव्यू बेकार गंवाए. इनमें से रविंद्र जडेजा के खिलाफ मरफी की पगबाधा की अपील पर साफ लग रहा था कि गेंद ने पैड पर टकराने से पहले बल्ले का किनारा लिया है. कोहली ने स्टार्क पर दो दर्शनीय चौके लगाए लेकिन पुरानी गेंद से स्पिनरों का सामना करते हुए उन्होंने भी रक्षात्मक रवैया अपनाया. कोहली ने 107 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़