IND Vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज से खेला जाएगा 100वां टेस्ट, जानें किसका पलड़ा है भारी

IND Vs WI 2nd Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आज आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. इस दौरान दोनों टीमें वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला यह मुकाबला बहुत खास है क्योंकि दोनों टीमें आज 100वें टेस्ट मैच के लिए उतरेंगी. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 20, 2023, 11:23 AM IST
  • दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा 100वां टेस्ट मैच
  • पहले मुकाबले में भारत को मिली थी जीत
IND Vs WI: भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज से खेला जाएगा 100वां टेस्ट, जानें किसका पलड़ा है भारी

नई दिल्लीः IND Vs WI 2nd Test: भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी दो टेस्ट मैचों की सीरीज का आज आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. इस दौरान दोनों टीमें वेस्टइंडीज के त्रिनिदाद में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला यह मुकाबला बहुत खास है क्योंकि दोनों टीमें आज 100वें टेस्ट मैच के लिए उतरेंगी. 

दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा 100वां टेस्ट मैच 
इसका मतलब यह हुआ कि अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 99 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. वहीं, आज 100वां मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच हुए 99 मैचों में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी रहा है. इनमें 30 मैचों में वेस्टइंडीज को जीत मिली है, तो वहीं 23 मैचों के नतीजे भारत के पक्ष में रहे हैं, जबकि 46 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. 

पहले मुकाबले में भारत को मिली थी जीत 
दोनों टीमों के बीच जारी टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को एक पारी और 141 रनों से जीत हासिल हुई है. ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि दोनों टीमों के बीच होने वाले सीरीज के आखिरी और 100वें टेस्ट मैच में जीत किसे मिलती है. सीरीज के दूसरे मैच में अगर टीम इंडिया जीत हासिल करती है, तो वह सीरीज की चैंपियन बन जाएगी. वहीं, भारत के हारने के बाद सीरीज 1-1 की बराबरी पर हो जाएगी. 

विराट कोहली खेलेंगे करियर का 500वां इंटरनेशनल मैच 
दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला यह मुकाबला टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए भी काफी खास होने वाला है. मुकाबले में क्रीज पर उतरते ही विराट कोहली के करियर का 500वां इंटरनेशनल मैच पूरा जाएगा. ऐसे में विराट कोहली भारत की ओर से 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले चौथे खिलाड़ी, तो पूरे विश्व में 10वें खिलाड़ी बन जाएंगे. 

साल 1948 में खेला गया था पहला मैच 
बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच साल 1948 में 10 से 14 नवंबर के बीच दिल्ली में खेला गया था. यह मैच ड्रॉ रहा था. इस दौरान टीम इंडिया की ओर से कप्तानी का जिम्मा लाला अमरनाथ को सौंपा गया था. 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
टीम इंडियाः
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर या अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज. 

वेस्टइंडीजः क्रेग ब्रेथवेट (कप्तान), तेगनारायण चंद्रपॉल, किर्क मैकेंजी, एलिक अथानाज, जर्मन ब्लैकवुड, जोशुआ डे सिल्वा, जेसन होल्डर, केविन सिंक्लेयर या रहकीम कॉर्नवाल, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, शैनन गेब्रियल. 

ये भी पढ़ेंः Ashes: 600 विकेट लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़