IND vs SA: पर्थ में भारत-साउथ अफ्रीका के बीच होगा वर्चुअल नॉकआउट, मौसम से लेकर पिच तक जानें सब कुछ

IND vs SA T20 World Cup 2022: पर्थ के पर्थ स्टेडियम पर रविवार को भारत और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच भिड़ंत होगी जिससे पहले आइये एक नजर दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड, पिच के मिजाज और मौसम के हाल पर डालते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 11:08 AM IST
  • कैसा रहने वाला है मौसम का मिजाज
  • कैसा रहेगा पिच का मिजाज
IND vs SA: पर्थ में भारत-साउथ अफ्रीका के बीच होगा वर्चुअल नॉकआउट, मौसम से लेकर पिच तक जानें सब कुछ

IND vs SA T20 World Cup 2022:  ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में रविवार को खेले जाने वाले ट्रिपल हेडर का आखिरी मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच पर्थ के पर्थ स्टेडियम में खेला जाना है. टी20 विश्वकप के इतिहास में दोनों टीमों के बीच यह छठी भिड़ंत होगी तो वहीं पर पर्थ के इस मैदान पर भारतीय टीम पहली बार कोई टी20 मैच खेलती नजर आएगी. भारतीय टीम ने अब तक खेले गये दोनों मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया है और पहले पाकिस्तान तो फिर नीदरलैंड्स को मात देकर अंकतालिका में पहला स्थान हासिल किया है.

वहीं साउथ अफ्रीका ने दमदार खेल तो दिखाया है लेकिन बारिश के दखल के चलते उसके खाते में सिर्फ 3 अंक ही जा सके हैं. ऐसे में साउथ अफ्रीका की टीम के लिये इस मैच में जीत जरूरी होगी ताकि वो सेमीफाइनल की रेस में बरकरार रह सके. वहीं पाकिस्तान की टीम की उम्मीदें भारत की जीत पर होंगी कि वो इस मैच में साउथ अफ्रीका को हरा दें ताकि उनके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार रहे. इस मैच में भारतीय बल्लेबाजी बनाम साउथ अफ्रीका गेंदबाजी का मुकाबला देखने को मिलेगा, आइये एक नजर मैच से जुड़ी हर जरूरी बात पर डालें-

कैसा रहने वाला है मौसम का मिजाज

पर्थ के मौसम की बात करें तो भारतीय फैन्स के लिये अच्छी खबर है. इस मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है, हालांकि आसमान पर बादल जरूर छाये रहेंगे. पर्थ में बारिश की संभावना उस वक्त है जब इसी मैदान पर पाकिस्तान की टीम नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलने उतरेगी. लेकिन इस बौछार से मैच पर कोई भी प्रभाव पड़ने की संभावना बहुत कम है.

कैसा रहेगा पिच का मिजाज

पर्थ स्टेडियम की पिच की बात करें तो यहां पर काफी उछाल देखने को मिलता है, हालांकि जब भारत और साउथ अफ्रीका की टीम यहां खेलने उतरेगी तो उन्हें इस्तेमाल की हुई पिच मिलेगी. ऐसे में जो फायदा ताजा पिच पर मिलता वो यहां पर गेंदबाजों के मुफीद नजर नहीं आएगा. इस मैदान पर अब तक 21 मैच खेले गये हैं जिसमें 13 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं, तो ऐसे में अगर टॉस जीतकर टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरे तो इससे कोई हैरानी नहीं होगी. पहली पारी में यहां पर औसत स्कोर 133 रन है और आखिरी 3 मैचों में से 2 मैच रनों का पीछा करने वाली टीम ने जीता है.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर 12 मैच कब होगा? 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर 12 मैच शनिवार 29 अक्टूबर को होगा. 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर 12 मैच कहां होगा? 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर 12 मैच पर्थ के पर्थ स्टेडियम में खेला जाएगा. 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर 12 मैच कब शुरू होगा? 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर 12 मैच शाम 4:30 बजे (IST) शुरू होगा. 

भारत में कैसे देखें कहां पर देख सकते हैं मैच का लाइव प्रसारण

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जाने वाले इस मैच का सीधा प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्टस के चैनल्स पर देखा जा सकता है. वहीं पर मोबाइल में इसकी लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिये हॉटस्टार, सोनी लिव, जियो टीवी के एप का इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही यह सुविधा वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी. इसके साथ ही आप दूरदर्शन और डीडी स्पोर्टस के चैनल्स पर भी इसका सीधा प्रसारण देख सकते हैं तो वहीं पर जी हिंदुस्तान भी पल-पल की कवरेज को लेकर सीधा प्रसारण करता है जिसका लुत्फ आप उठा सकते है.

क्या हैं हेड टू  हेड रिकॉर्ड

IND vs SA, Head-to-Head Record: भारत और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच अब तक 23 बार अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भिड़ंत हो चुकी हैं जिसमें से 13 बार भारतीय टीम को जीत मिली है तो वहीं पर 9 बार साउथ अफ्रीकी टीम ने भी जीत हासिल की है. एक मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा है. हालांकि टूर्नामेंट के इतिहास की बात करें तो भारत की टीम ने 5 बार हुई भिड़ंत में से 4 बार जीत हासिल की है.

साउथ अफ्रीका बनाम भारत संभावित प्लेइंग इलेवन:

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (wk), टेम्बा बावुमा (c), रिले रोसौव, एडेन मार्कराम, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी / लुंगी एनगिडी / मार्को जानसेन.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह.

टी20 विश्वकप के लिये भारतीय टीम

भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, हर्षल पटेल , युजवेंद्र चहल.

टी20 विश्वकप के लिये साउथ अफ्रीका की टीम

साउथ अफ्रीका टीम: क्विंटन डी कॉक (डब्ल्यू), टेम्बा बावुमा (सी), रिले रोसौव, एडेन मार्कराम, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी, हेनरिक क्लासेन, मार्को जेन्सन, रीज़ा हेंड्रिक्स.

इसे भी पढ़ें- 'संन्यास के बाद लग गई थी कोकीन की आदत', स्विंग के सुल्तान ने किया बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़