IND vs SA: अगर ये किया होता तो जीत जाते हम, हार के बाद भुवनेश्वर ने बताया कहां हुई गलती

IND vs SA, T20 World Cup: तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी की घातक गेंदबाजी तथा एडेन मार्करम और डेविड मिलर के अर्धशतकों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को यहां टी20 विश्वकप के सुपर 12 के कम स्कोर वाले मैच में भारत को पांच विकेट से हराया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2022, 09:54 AM IST
  • भारत ने गंवाये मार्करम को आउट करने के दो बड़े मौके
  • जानें क्या बोले भुवनेश्वर कुमार
IND vs SA: अगर ये किया होता तो जीत जाते हम, हार के बाद भुवनेश्वर ने बताया कहां हुई गलती

IND vs SA, T20 World Cup: पर्थ के मैदान पर पहली बार टी20 मैच खेलने उतरी भारतीय टीम तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी की घातक गेंदबाजी के सामने बिखर गई, जिसके बाद एडेन मार्करम और डेविड मिलर के अर्धशतकों ने मैच को एकतरफा कर दिया और साउथ अफ्रीका की टीम ने सुपर 12 के इस लो स्कोरिंग मैच में 5 विकेट से जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम अंकतालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है तो वहीं पर पाकिस्तान की टीम विश्वकप से बाहर हो गई है.

भारत ने गंवाये मार्करम को आउट करने के दो बड़े मौके

भारत की हार का कारण टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों की नाकामी रही जो कि ऑप्टस स्टेडियम की तेज और उछाल भरी पिच से सामंजस्य नहीं बिठा पाए. भारत को पांचवें तेज गेंदबाज की कमी खली क्योंकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने चार ओवर में 43 रन दिए. हालांकि टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का मानना है कि अगर एडेन मार्करम का कैच नहीं छूटा होता और रन आउट के दो मौके नहीं गंवाए होते तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ परिणाम कुछ और होता . 

मार्करम जब 35 रन पर थे तब विराट कोहली ने उनका कैच छोड़ दिया था . इस बल्लेबाज ने इसका पूरा फायदा उठाकर 52 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. भारत ने इसके अलावा रन आउट के दो मौके भी गंवाए. 

जानें क्या बोले भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर ने मैच के बाद संवाददाताओं से कहा,‘अगर हमने कैच नहीं छोड़े होते तो परिणाम भिन्न होता . कैच लेने से ही मैच जीते जाते हैं और यदि हमने उन मौकों को भुनाया होता तो उससे अंतर पैदा हो सकता था. मैं ऐसा नहीं कहूंगा कि इससे पासा पलट जाता लेकिन यह अंतर पैदा कर सकता था. लेकिन मैं किसी विशेष क्षण को इस तरह इंगित नहीं करूंगा.’

दक्षिण अफ्रीका ने 134 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट 24 रन पर गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद मार्करम (41 गेंदों पर 52 रन, छह चौके, एक छक्का) और मिलर (46 गेंदों पर नाबाद 59 रन, तीन चौके, तीन छक्के) ने चौथे विकेट के लिए 76 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करके अपनी टीम का स्कोर 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 137 रन तक पहुंचाया. भारत ने पांच विकेट 49 रन पर गंवा दिए थे, जिसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 40 गेंदों पर 68 रन बनाए जिसमें तीन छक्के और छह चौके शामिल हैं. इसके बावजूद पहले बल्लेबाजी करने उतरा भारत नौ विकेट पर 133 रन ही बना पाया.

इसे भी पढ़ें- खुद के पोस्ट में गोल मारकर हारी कोलंबिया, स्पेन ने जीता फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़