आखिर क्यों T20 विश्वकप में भारत को फिर से पटखनी देगा पाकिस्तान, जानें 5 कारण

India vs Pakistan, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें विश्वकप में भारतीय टीम रविवार 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेगी लेकिन एक बार फिर से उस पर हार का खतरा मंडरा रहा है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Oct 20, 2022, 07:07 AM IST
  • भारत को फिर से पाकिस्तान से मिल सकती है हार
  • जानें कौन सी 5 चीजें बन रही भारत के लिये खतरा
आखिर क्यों T20 विश्वकप में भारत को फिर से पटखनी देगा पाकिस्तान, जानें 5 कारण

India vs Pakistan, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें विश्वकप में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम रविवार 23 अक्टूबर से पाकिस्तान के खिलाफ अपने कैंपेन का आगाज करेगी. मेलबर्न के मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच की सभी टिकटें पहले ही बिक चुकी हैं. लेकिन बारिश की संभावना ने फैन्स की उम्मीदों को थोड़ा झटका जरूर दिया है. हालांकि इसके बावजूद फैन्स को उम्मीद होगी कि कम से कम 5 ओवर का ही सही पर मैच हो सके.

भारतीय फैन्स को इस मैच से उम्मीद होगी कि रोहित शर्मा की टीम पिछले साल टी20 विश्वकप में मिली हार का बदला लेकर पाकिस्तान की टीम को पटखनी दे, तो वहीं पर बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान की टीम पिछले साल के कारनामे को दोहराने की ओर देख रही होगी. आइये एक नजर उन 5 कारणों पर डालते हैं जिन्हें देखकर यह कहा जा सकता है कि पिछले साल की तरह इस साल भी पाकिस्तान की टीम भारत को विश्वकप में पटखनी दे सकती है.

भारतीय टीम का गेंदबाजी प्रदर्शन (Team India bad Bowling performance/bumrah)

भारतीय टीम ने पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन उसके गेंदबाजी विभाग ने खतरे की घंटी बजा दी है. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोटिल होकर बाहर हो जाने के बाद गेंदबाजी की हालत और भी खस्ता हो गई है. भारतीय टीम के लिये हर्षल पटेल लगातार महंगे साबित हो रहे हैं, तो वहीं पर हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी में भी धार नजर नहीं आ रही है. युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन विकेट निकालने में नाकाम हो रहे हैं तो वहीं पर अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार डेथ ओवर्स में नाकाफी नजर आ रहे हैं. मोहम्मद शमी लंबे समय के बाद टीम से जुड़े हैं और पहले ही वार्म अप मैच में उन्होंने कमाल दिखाया लेकिन सिर्फ शमी के कंधों पर सारा भार डालना ठीक नहीं होगा.

फिर खतरनाक साबित होगी बाबर-रिजवान की जोड़ी (Mohammad Rizwan-Babar Azam opening Pair)

यूएई में खेले गये टी20 विश्वकप में भारतीय टीम के लिये बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी काफी भारी पड़ी थी. इसके चलते भारत को टी20 क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. आईसीसी ने हाल ही में टी20 प्रारूप की सबसे खतरनाक ओपनिंग जोड़ी का ऐलान किया था और इस जोड़ी को सबसे विस्फोटक करार दिया था. मौजूदा समय में भी यह जोड़ी बेहतरीन फॉर्म में नजर आ रही है और एक बार फिर से भारतीय टीम के लिये खतरा बन सकती है.

शाहीन अफरीदी की वापसी (Shaheen Shah Afridi is fit and back)

एशिया कप से पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी चोटिल होकर बाहर हो गये थे और उनका टी20 विश्वकप से पहले फिट होना काफी मुश्किल नजर आ रहा था. हालांकि शाहीन अफरीदी ने इंग्लैंड जाकर इस पर खास काम किया और फिट होकर विश्वकप में वापसी कर ली है. अभ्यास मैच में भी शाहीन अफरीदी ने जितनी गेंदबाजी की है उसमें वो खतरनाक ही नजर आये हैं, जिसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि वो भारतीय टीम के लिये खतरनाक साबित होंगे.

पाकिस्तान के पास है दमदार पेस अटैक (Pakistan’s fiery pace attack)

शाहीन अफरीदी की वापसी ने पाकिस्तानी गेंदबाजी को मजबूत जरूर किया है लेकिन उनके अलावा भी कई गेंदबाज हैं जो भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ सकते हैं. इसमें नसीम शाह और मोहम्मद हसनैन का नाम भी शामिल है जिन्होंने पिछले कुछ समय में बेहद खतरनाक गेंदबाजी की है. भारतीय गेंदबाजों की कमजोरी को देखते हुए पाकिस्तान का बॉलिंग अटैक ज्यादा मजबूत नजर आता है.

रोहित-कोहली की बल्लेबाजी (Form of Rohit sharma virat kohli)

भारतीय क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी में काफी गहराई तो नजर आती है लेकिन रोहित शर्मा और विराट कोहली की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है. विराट कोहली ने एशिया कप में शतक जरूर लगाया लेकिन अभी वो बड़े स्कोर बनाने में वो निरंतर नहीं हैं, तो वहीं पर रोहित शर्मा के बल्ले से कुछ अच्छे शॉट ही नजर आते हैं लेकिन बड़ी पारी लंबे अरसे से नहीं आई है.

इसे भी पढ़ें- ICC T20I Rankings: करियर की सबसे बेस्ट रैंकिंग पर पहुंची मंधाना-दीप्ती, शैफाली को भी मिला फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़