Ind vs Pak: वर्ल्ड कप खेलने भारत आएगा पाकिस्तान, सात साल पहले ऐसे दी थी करारी शिकस्त

Ind vs Pak, ODI World Cup 2023: पाकिस्तान सरकार ने देश की सीनियर पुरुष टीम को 2023 वनडे विश्व कप खेलने के लिए भारत यात्रा को मंजूरी दे दी लेकिन कहा कि उसे टीम की सुरक्षा की चिंता है और वह आईसीसी और बीसीसीआई को इससे अवगत कराएंगे. भारत में 50 ओवरों का विश्व कप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेला जाना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2023, 11:13 AM IST
  • खेल को सियासत से दूर रखना चाहिएः पाकिस्तान
  • टीम की सुरक्षा की गहरी चिंताः पाक विदेश मंत्रालय
Ind vs Pak: वर्ल्ड कप खेलने भारत आएगा पाकिस्तान, सात साल पहले ऐसे दी थी करारी शिकस्त

नई दिल्लीः Ind vs Pak, ODI World Cup 2023: पाकिस्तान सरकार ने देश की सीनियर पुरुष टीम को 2023 वनडे विश्व कप खेलने के लिए भारत यात्रा को मंजूरी दे दी लेकिन कहा कि उसे टीम की सुरक्षा की चिंता है और वह आईसीसी और बीसीसीआई को इससे अवगत कराएंगे. भारत में 50 ओवरों का विश्व कप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेला जाना है.

भारत और पाकिस्तान के बीच बहुचर्चित मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

खेल को सियासत से दूर रखना चाहिएः पाकिस्तान
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि पाकिस्तान का हमेशा से मानना रहा है कि खेलों को सियासत से अलग रखना चाहिए. इसलिए विश्व कप में भाग लेने के लिए टीम भारत भेजने का फैसला किया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया, 'पाकिस्तान का मानना है कि भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति अंतरराष्ट्रीय खेलों से जुड़े पाकिस्तान के दायित्व पूरे करने के आड़े नहीं आनी चाहिए.'

टीम की सुरक्षा की गहरी चिंताः पाक विदेश मंत्रालय
हालांकि मंत्रालय ने कहा कि टीम की सुरक्षा को लेकर उसे गहरी चिंता है और वह इससे आईसीसी और भारतीय बोर्ड को अवगत कराएगा. इसने कहा,  'हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को भारत में पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी.' इस मंजूरी से वनडे विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी को लेकर लंबे समय से चली आ रही अनिश्चितता भी खत्म हो गई. 

एशिया कप के लिए पाक जाने से किया था इनकार
इसकी शुरुआत तब हुई थी जब पूर्व क्रिकेटर और पीसीबी प्रमुख रमीज राजा ने कहा था कि भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आ रही है तो वे भी अपनी टीम विश्व कप के लिये नहीं भेजेंगे. भारत ने अक्टूबर 2022 में ही एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था. 

एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा जिसे बाद में मंजूरी दी गई. एशिया कप 30 अगस्त से पाकिस्तान में शुरू होगा लेकिन यहां चार ही मैच होंगे और फाइनल समेत नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. 

आखिरी बार 2016 में भारत आई थी पाक टीम
कुछ रोज पहले पीसीबी ने प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ को वनडे विश्व कप के लिए भारत टीम भेजने को मंजूरी देने के लिए लिखा था. शरीफ ने विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की अध्यक्षता में इस पर फैसला लेने के लिये उच्च स्तरीय समिति बनाई थी. आखिरी बार पाकिस्तानी टीम 2016 में आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारत आई थी.

पाकिस्तान को छह विकेट से हराया था
2016 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मैच हुआ था. इसमें पाकिस्तानी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 118 रन बनाए थे जिस लक्ष्य को भारत ने 13 बॉल शेष रहते हासिल कर लिया था. भारत की ओर से विराट कोहली ने सर्वाधिक 55 रन बनाए थे और वह प्लेयर ऑफ द मैच बने थे. भारत ने ये मैच छह विकेट से जीता था.

यह भी पढ़िएः IND vs WI 2nd T20: आईपीएल के सितारे, वेस्टइंडीज से फिर हारे... बल्लेबाज बने विलेन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़