IND vs NZ: बारिश के लगातार खलल से खीझे शुबमन गिल, फॉर्मेट बदलने को लेकर दिया बड़ा सुझाव

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही सीमित ओवर्स की सीरीज में बारिश काम खराब कर रही है जिसके चलते शुबमन गिल ने एक अनोखा तरीका सुझाया है जिससे मैचों पर कोई प्रभाव न पड़ता नजर आये.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 04:09 PM IST
  • बारिश से प्रभावित मैच में कर सकते हैं ये काम
  • क्या वनडे क्रिकेट में होना चाहिये बदलाव
IND vs NZ: बारिश के लगातार खलल से खीझे शुबमन गिल, फॉर्मेट बदलने को लेकर दिया बड़ा सुझाव

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही द्विपक्षीय सीरीज में लगातार बारिश का खलल देखने को मिल रहा है. इसके तहत 3 मैचों की टी20 सीरीज में सिर्फ एक ही मैच खेला जा सका, जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी और सीरीज भी उसी के नाम हो गई. वहीं अब वनडे सीरीज पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है. पहले मैच में कीवी टीम ने जीत हासिल की और दूसरा मैच बारिश के चलते धुल गया जिसके बाद एक बार फिर से सीरीज पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं.

इस बीच भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल ने बारिश के चलते रद्द होने वाले मैचों से बचने का तरीका बताया है. गिल का मानना ​​है कि बारिश के कारण मैचों के प्रभावित होने से खिलाड़ी और दर्शक दोनों परेशान होते हैं और इसलिए बंद छत वाले स्टेडियम अच्छा विकल्प हो सकते हैं. 

बारिश से प्रभावित मैच में कर सकते हैं ये काम

भारत के न्यूजीलैंड दौरे में टी20 और वनडे श्रृंखला बारिश से प्रभावित रही है. इस दौरे के छह मैचों में से अभी तक दो मैच (पहला टी20 और दूसरा वनडे) बारिश के कारण रद्द करने पड़े जबकि एक मैच (नेपियर टी20) का फैसला डकवर्थ लुईस पद्धति से हुआ था. पहले वनडे में 50 रन बनाने वाले गिल ने दूसरा वनडे बारिश के कारण रद्द किए जाने तक नाबाद 45 रन बनाए थे. उन्होंने कहा कि बारिश से मैचों के प्रभावित होने से खीझ पैदा होती है. 

गिल ने दूसरा वनडे रद्द किए जाने के बाद कहा,‘ यह फैसला (इंडोर स्टेडियम में खेलने का) बोर्ड को करना है. एक खिलाड़ी और प्रशंसक होने के नाते बारिश के कारण इतने अधिक मैचों के प्र भा वित होने से परेशानी होती है. मैं इस बारे में क्या कह सकता हूं क्योंकि यह बड़ा फैसला है. निश्चित तौर पर बंद छत वाले स्टेडियम अच्छा विकल्प होंगे.’ 

बारिश करती है परेशान

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे वनडे में बारिश के पहले व्यवधान के बाद ओवरों की संख्या को घटाकर 29 कर दिया गया था लेकिन मैच में केवल 12.5 ओवर का खेल ही हो पाया. 

गिल ने कहा,‘यह बेहद परेशान करने वाला होता है क्योंकि आपको पता नहीं होता है कितने ओवर का खेल होगा और ऐसे में आप उसके अनुसार रणनीति नहीं बना सकते.’

क्या वनडे क्रिकेट में होना चाहिये बदलाव

भारत के एकदिवसीय बल्लेबाजी ढांचे में बदलाव पर विचार किया जा रहा है लेकिन पंजाब के इस युवा खिलाड़ी का मानना है कि हर दिन 400 या 450 रन का स्कोर नहीं बन सकता. 

गिल ने कहा, ‘साल में एक या दो मैचों में ही 400 से 450 रन का स्कोर बन सकता है. अधिकतर टीम का लक्ष्य 300 रन के आसपास स्कोर करना होता है. इसके अलावा यह परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है कि आप पहले बल्लेबाजी कर रहे हैं या लक्ष्य का पीछा कर रहे हैं. लेकिन 400 से अधिक का स्कोर हर मैच में नहीं बनाया जा सकता है.’

इतनी दूर की नहीं सोच रहा अभी

गिल अगले साल होने वाले विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार हैं लेकिन उन्होंने कहा कि अभी वह उस बारे में नहीं सोच रहे हैं. 

उन्होंने कहा,‘मैं अभी इतनी दूर के बारे में नहीं सोच रहा हूं और मुझे जो भी अवसर मिल रहे हैं उनका पूरा फायदा उठाना चाहता हूं. मैं टीम के लिए बड़ी पारियां खेलना चाहता हूं.’

इसे भी पढ़ें- Vijay Hazare Trophy 2022: गायकवाड़ ने फिर किया सोच से परे काम, एक ओवर में 7 छक्के लगाये, देखें वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़