IND vs NZ: सूर्यकुमार यादव ने दी बड़ी खुशखबरी, चयनकर्ताओं के खास प्लान का किया खुलासा

IND vs NZ 2nd T20I: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव की नाबाद शतकीय पारी के दम पर 65 रनों से जीत हासिल की और मैच के बाद सूर्यकुमार यादव ने अपने फैन्स को खुशखबरी देते हुए चयनकर्ताओं के खास प्लान का खुलासा किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2022, 09:40 AM IST
  • जल्द ही टेस्ट टीम में डेब्यू कर सकते हैं सूर्यकुमार
  • सेलेक्शन नहीं होने से था निराश
IND vs NZ: सूर्यकुमार यादव ने दी बड़ी खुशखबरी, चयनकर्ताओं के खास प्लान का किया खुलासा

IND vs NZ 2nd T20I: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव की नाबाद शतकीय पारी के दम पर 65 रनों से जीत हासिल की और अब सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है. भारतीय टीम के लिये इस मैच में 360 डिग्री शॉट खेलने वाले सूर्यकुमार यादव ने 51 गेंदों पर नाबाद 111 रन बनाये जिसमें से 64 रन आखिरी 18 गेंदों पर आये. मैच के बाद सूर्यकुमार यादव ने अपने फैन्स को खुशखबरी देते हुए चयनकर्ताओं के खास प्लान का खुलासा किया है, जो कि उनके प्रशंसकों को काफी खुशी देगा.

जल्द ही टेस्ट टीम में डेब्यू कर सकते हैं सूर्यकुमार

सूर्यकुमार यादव ने साफ किया है कि अब उनकी निगाहें टेस्ट टीम में जगह बनाने पर टिकी हैं और ही जल्द ही उन्हें क्रिकेट लंबे प्रारूप में खेलने का बुलावा आ सकता है. क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार ने मुंबई की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पिछले कई वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है. 

मैच के बाद की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में सूर्यकुमार से जब टेस्ट टीम में जगह बनाने के बारे में पूछा गया, उन्होंने कहा,‘आ रहा है, वह (टेस्ट टीम में चयन) भी आ रहा है. जब हमने क्रिकेट खेलना शुरू की थी तो लाल गेंद से की थी और मैं मुंबई की अपनी टीम के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलता रहा हूं. मैं टेस्ट प्रारूप के बारे में अच्छी तरह से जानता हूं और मैंने लंबे प्रारूप में खेलने का भी आनंद उठाया है. उम्मीद है मुझे जल्द ही टेस्ट कैप मिल जाएगी.’

सेलेक्शन नहीं होने से था निराश

सूर्यकुमार इस मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए थे और इसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को अपने इशारों पर नचाया. सूर्यकुमार के खेल को देखते हुए लगता है कि उन्हें दो-तीन साल पहले ही राष्ट्रीय टीम में शामिल किया जाना चाहिए था. इस विस्फोटक बल्लेबाज ने भी स्वीकार किया पूर्व में उन्हें नजरअंदाज किए जाने से उन्हें निराशा हुई. 

उन्होंने कहा,‘मैं अक्सर अपने अतीत की बातें करता हूं. जब मैं अपने कमरे में होता हूं या अपनी पत्नी के साथ यात्रा कर रहा होता हूं तो हम दो-तीन साल पहले की स्थिति के बारे में बातें करते हैं. आज की परिस्थिति कैसी है और तब में और आज में क्या बदलाव हुआ, हम इस बारे में अक्सर बातें करते रहते हैं. निश्चित तौर पर उस समय थोड़ा निराशा हुई थी लेकिन हम हमेशा इस पर ध्यान देते रहे कि अगर कुछ सकारात्मक है तो हमें उस तरफ ध्यान देना चाहिए. मैं कैसे बेहतर क्रिकेटर बन सकता हूं और कैसे आगे बढ़ सकता हूं. उस समय के बाद मैंने अलग-अलग चीजों को आजमाया जैसे कि अच्छा भोजन करना, अभ्यास सत्र में पर्याप्त समय बिताना, सही समय पर सोना, जिसका आज मुझे फायदा मिल रहा है.’

अपने हाइलाइट्स देखकर खुद चौंक जाता हूं

सूर्यकुमार ने स्वीकार किया कि उनके कुछ स्ट्रोक उन्हें भी अचंभित कर देते हैं लेकिन उन्होंने कभी क्रिकेट से आगे निकलने की कोशिश नहीं की. 

उन्होंने कहा,‘मैं जब वापस अपने कमरे में जाता हूं और मैच के हाइलाइट्स देखता हूं तो कुछ शॉट को देखकर मैं भी अचंभित हो जाता हूं. मैं अच्छा प्रदर्शन करूं या ना करूं, मैं मैच के मुख्य अंश जरूर देखता हूं, लेकिन हां यह सच है कि मैं कुछ स्ट्रोक देख कर हैरान हो जाता हूं. मैंने कभी खेल से आगे निकलने का प्रयास नहीं किया. मैंने कभी यह नहीं सोचा कि मैं अच्छा खेल रहा हूं तो मुझे इतने रन बनाने चाहिए क्योंकि वर्तमान में बने रहना महत्वपूर्ण होता है. अगर आप एक मिनट के लिए भी यह सोचते हो कि मैं खेल से बड़ा हूं या मैं गेंदबाजों पर हावी हो रखा हूं तो आपकी रणनीति गलत जा सकती है. इसलिए वर्तमान में बने रहना और उस क्षण के बारे में ही सोचना महत्वपूर्ण होता है.’

ऐसे बढ़ता है खुद का कॉन्फिडेंस

सूर्यकुमार से पूछा गया कि वह इतना आत्मविश्वास कहां से हासिल करते हैं, उन्होंने‘ कहा,‘आत्मविश्वास हमेशा बने रहता है. जब आप अच्छा प्रदर्शन कर रहे होते हैं तो तब भी आपको उन्हीं प्रक्रियाओं से गुजरना होता है. मैच के दिन भी मैं 99 प्रतिशत वही चीजें करने की कोशिश करता हूं जो आम दिन करता हूं. जैसे अगर मुझे जिम जाना है तो मुझे सही समय पर दिन का भोजन करना होता है. बस इसी तरह की छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना होता है और इसलिए जब मैं मैदान पर उतरता हूं तो अच्छा महसूस करता हूं. खाली समय में मैं अपनी पत्नी के साथ समय बताता हूं और अपने माता-पिता से बहुत बात करता हूं. वे काम को लेकर बात नहीं करते. हमारे बीच खेल को लेकर कोई चर्चा नहीं होती. यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है और मुझे वास्तव में इस तरह की जिंदगी जीने में मजा आता है.’

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ: 'अभी नंबर 1 नहीं बने हैं सूर्यकुमार यादव', हार के बाद जानें क्यों ऐसा बोले टिम साउदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़