IND vs NZ, 2nd T20I: हार्दिक के सामने करो या मरो का मैच, जीत के लिये करना होगा इन कमियों को दूर

IND vs NZ, 2nd T20I: भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ के मैदान पर खेला जाना है, जो कि हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिये करो या मरो का मैच बन गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 03:58 AM IST
  • भारतीय टीम की कमजोरी बने हैं ये खिलाड़ी
  • सूर्यकुमार यादव को चाहिये बाकी प्लेयर्स का साथ
IND vs NZ, 2nd T20I: हार्दिक के सामने करो या मरो का मैच, जीत के लिये करना होगा इन कमियों को दूर

IND vs NZ, 2nd T20I: भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ के मैदान पर खेला जाना है, जो कि हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिये करो या मरो का मैच बन गया है. न्यूजीलैंड की टीम ने रांची में खेले गये पहले मैच में भारतीय टीम को 21 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है और उसे सीरीज को अपने नाम करने के लिये बस एक ही मैच में जीत की दरकार है. 

भारतीय टीम की कमजोरी बने हैं ये खिलाड़ी

सीरीज में रोमाचं बरकरार रखने के लिये भारतीय टीम को हर हाल में जीत हासिल करने की दरकार है लेकिन उसके लिये अपने बल्लेबाजों की नाकामी और मुख्य गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन को सुधारने की दरकार है. सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों की कमजोरी सामने आई थी जिसमें अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक काफी महंगे साबित हुए थे. जहां पर उमरान मलिक ने एक ओवर में 16 रन दिये थे तो वहीं पर अर्शदीप सिंह ने पारी के आखिरी ओवर में 27 रन लुटाए थे.

अर्शदीप का आखिरी ओवर आखिर में मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. भारत की बल्लेबाजी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके चोटी के तीन बल्लेबाज केवल 15 रन जोड़ पाए. इसके चलते लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम पर दबाव बन गया और  वो मैच हार गई.भारत यदि हार का अंतर कम कर पाया तो उसका श्रेय ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को जाता है जिन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली. वाशिंगटन ने बाद में स्वीकार किया कि 150 का स्कोर बराबरी का होता.

हार्दिक के लिये मुश्किल है ये बदलाव 

कप्तान पंड्या इसके बावजूद तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को पदार्पण का मौका देंगे इसकी संभावना कम लगती है. वह संभवत: अर्शदीप को वापसी का मौका दे सकते हैं. शुभमन गिल वनडे में बेहतरीन फॉर्म में थे लेकिन टी20 में वह इसे बरकरार नहीं रख पाए. उन्होंने अब तक केवल चार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं और उन्हें आगे मौका दिया जाना तय है लेकिन टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता ईशान किशन और दीपक हुड्डा की फॉर्म है. 

फॉर्म में नहीं चल रहे हैं इशान किशन

किशन ने पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक जड़ा था लेकिन इसके बाद वह इस फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए. सलामी बल्लेबाज के रूप में उतर रहे इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने उसके बाद 37, 2, 1, 5, नाबाद 8, 17 और 4 रन की पारियां खेली हैं. अगर टी20 अंतरराष्ट्रीय की ही बात करें तो इस प्रारूप में उन्होंने अपना आखिरी अर्धशतक 14 जून 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था. 

बल्लेबाजी में हुड्डा नहीं दिखा सके हैं दम

हुड्डा भी ‘पावर हिटर’ के रूप में खास सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं. पिछली 13 पारियों में उनका औसत केवल 17.88 है. इस बीच उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में नाबाद 41 रन रहा. रांची में शुक्रवार को पहले मैच में वह 10 गेंदों पर केवल 10 रन बना पाए थे.इसके बावजूद मध्यक्रम में जितेश शर्मा को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में लाए जाने की संभावना नहीं है.पहले मैच में हार के बावजूद भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर का प्रदर्शन सकारात्मक पहलू रहा. उन्होंने किफायती गेंदबाजी करने के अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों पर 50 रन भी बनाए.

सूर्यकुमार यादव को चाहिये बाकी प्लेयर्स का साथ

विश्व के नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव शानदार फॉर्म में चल रहे हैं लेकिन उन्हें शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से सहयोग की जरूरत है. जहां तक न्यूजीलैंड की बात है तो वह भारत में श्रृंखला जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा. उसका दारोमदार एक बार फिर से डेवोन कॉनवे और डेरिल मिशेल पर टिका रहेगा. 

जानें कैसी हैं दोनों टीमें

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, पृथ्वी साव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार. 

न्यूजीलैंड: मिशेल सेंटनर (कप्तान), फिन एलेन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, डेन क्लीवर (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल, डेरिल मिशेल, माइकल रिपन, लॉकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, जैकब डफी , हेनरी शिपले और बेन लिस्टर. 

जानें कितने बजे शुरू होगा मैच

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा.

इसे भी पढे़ं- U19 T20 World Cup 2023: 6 साल पुराना हिसाब चुकता करेगी भारतीय टीम या फिर धूल चटाएगी इंग्लैंड, क्या अब मिटेगा खिताब का सूखा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़