IND vs NZ: लखनऊ में उमरान मलिक की जगह क्यों खेले युजवेंद्र चहल, जीत के बाद भारत के गेंदबाजी कोच ने किया खुलासा

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत जरूर हासिल की लेकिन मैच के बाद इसके पिच को लेकर विवाद शुरू हो गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 02:31 AM IST
  • पिच को लेकर कई दिग्गजों ने सुनाई है खरी-खोटी
  • इस वजह से उमरान से पहले खेले युजवेंंद्र चहल
IND vs NZ: लखनऊ में उमरान मलिक की जगह क्यों खेले युजवेंद्र चहल, जीत के बाद भारत के गेंदबाजी कोच ने किया खुलासा

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत जरूर हासिल की लेकिन मैच के बाद इसके पिच को लेकर विवाद शुरू हो गया है. दरअसल एकाना के मैदान की इस पिच पर न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 99 रन का ही स्कोर खड़ा कर सकी थी, जिसके बाद ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लेगी.

पिच को लेकर कई दिग्गजों ने सुनाई है खरी-खोटी

हालांकि ऐसा हुआ नहीं और भारत को 101 रन का स्कोर खड़ा करने में 19.5 गेंदों का समय लगगा. पिच की बात करें तो यह स्पिन गेंदबाजों के लिये काफी मददगार नजर आई जिसका असर मैच में भी देखने को मिला और अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पहली बार किसी मैच के दौरान 30 ओवर्स स्पिन गेंदबाजों की ओर से कराये गये.

लखनऊ की पिच को लेकर भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी जेम्स नीशम पहले ही सवाल खड़े कर चुके हैं जिसके बाद अब भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराई है और कहा कि इस बात का जवाब तो सिर्फ पिच क्यूरेटर ही दे सकते हैं कि उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में क्या सोचकर पिच बनाई थी.

इस वजह से उमरान से पहले खेले युजवेंंद्र चहल

उन्होंने कहा,'पिच के बारे में सवाल का जवाब क्यूरेटर ही दे सकते हैं.हमें पता था कि यह चुनौतीपूर्ण होगा और शुक्र है कि हमने मैच पर नियंत्रण बनाये रखा. इस पिच पर 120-130 रन का स्कोर चुनौतीपूर्ण हो सकता था लेकिन हमने उन्हें 99 रन पर रोक दिया और टीम को मैच जिताने वाली स्थिति में बरकरार रखा.हमें पिच को देखकर लगा ही था कि एक्सट्रा स्पिनर की दरकार होगी तो हमने चहल को शामिल किया और उसने शानदार गेंदबाजी की.'

गौरतलब है कि लखनऊ में जीत के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने सीरीज के दूसरे मैच के बाद टी20 सीरीज के लिये बनाई गई पिचों की आलोचना की है. भारत ने सीरीज के दूसरे मैच में अतिरिक्त स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल को उतारने के लिये तेज गेंदबाज उमरान मलिक को बाहर रखा. चहल ने दो ओवर में चार रन देकर एक विकेट लिया.

इसे भी पढ़ें- ICC ने रिलीज की U19 T20 Women World Cup की बेस्ट टीम, 3 भारतीय प्लेयर्स शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़