IND vs BAN: मीरपुर टेस्ट में जीत के हीरो बने अश्विन-अय्यर, हार से बचा रचा इतिहास, देखें रिकॉर्ड

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच ढाकी के मीरपुर स्टेडियम में खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने रोमांचक थ्रिलर मैच में 3 विकेट से जीत हासिल की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 25, 2022, 01:13 PM IST
  • अश्विन-अय्यर के दम पर जीता भारत
  • ऐसा करने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बनें अश्विन
IND vs BAN: मीरपुर टेस्ट में जीत के हीरो बने अश्विन-अय्यर, हार से बचा रचा इतिहास, देखें रिकॉर्ड

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच ढाकी के मीरपुर स्टेडियम में खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने रोमांचक थ्रिलर मैच में 3 विकेट से जीत हासिल की. भारतीय टीम ने सीरीज के पहले मैच में 188 रन से जीत हासिल की थी तो वहीं पर दूसरे मैच की पहली पारी में भी 87 रन की बढ़त ली थी.

बांग्लादेश की टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने जीत के लिये 145 रन का लक्ष्य रखा था जिसके बाद लगा था कि भारतीय टीम आसानी से मैच जीत जाएगी. हालांकि बांग्लादेश की टीम ने मेंहदी हसन मिराज के 5 विकेट हॉल की बदौलत महज 74 रन पर भारत के 7 विकेट चटका दिये थे.

अश्विन-अय्यर के दम पर जीता भारत

यहां से भारतीय टीम को जीत के लिये 71 रन की दरकार थी तो वहीं पर बांग्लादेश की टीम को जीत के लिये सिर्फ 3 विकेट की दरकार थी. यहां पर भारतीय टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (28) और रविचंद्रन अश्विन (42) ने नाबाद पारियां खेलकर 71 रनों की साझेदारी की और चौथे दिन के लंच से पहले ही मैच को 3 विकेट से जीत लिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 2 मैचों की सीरीज में बांग्लादेश का सूपड़ा साफ कर दिया और 2-0 से जीत अपने नाम कर ली.

ऐसा करने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बनें अश्विन

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम के लिये अश्विन और अय्यर ने इतिहास रच दिया. वो भारत के लिये चौथी पारी में सबसे ज्यादा रनों की 8वीं  विकेट की साझेदारी का रिकॉर्ड बना लिया. वह इस मामले में दूसरे नंबर की जोड़ी बन गये और कपिल देव-एल शिवरामकृष्णनन की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया. कपिल देव और शिवरामकृष्णनन की इस जोड़ी ने 1985 में श्रीलंका के खिलाफ 8वें विकेट के लिये 70 रनों की साझेदारी की थी.

वहीं इस लिस्ट में लाला अमर सिंह और लाल सिंह की जोड़ी का नाम सबसे ऊपर आता है जिन्होंने इंग्लैंड के लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गये सबसे पहले टेस्ट मैच में 8 वें विकेट के लिये 74 रन की साझेदारी की थी और आज भी इस लिस्ट में सबसे ऊपर काबिज हैं.वहीं अश्विन ने इस मैच में टेस्ट करियर के 3 हजार रन भी पूरे किये और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट और 3000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं.

इस खास लिस्ट में शामिल हुए अय्यर-अश्विन

अश्विन ने मेंहदी हसन के ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाकर 16 रन बटोरे और मैच को 3 विकेट से अपने नाम कर लिया. इन दोनों के प्रयास से भारत ने दो मैच की श्रृंखला में 2-0 से क्लीन स्वीप किया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति मजबूत की. भारत ने चटगांव में खेला गया पहला टेस्ट मैच 188 रन से जीता था. 

STAT: चौथी पारी में भारत के लिए 8वें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी

74 एल अमर सिंह - लाल सिंह बनाम इंग्लैंड, लॉर्ड्स 1932 (पहला टेस्ट)
71 * एस अय्यर - आर अश्विन बनाम बांग्लादेश, मीरपुर 2022
70 कपिल देव - एल शिवरामकृष्णन बनाम श्रीलंका, कोलंबो 1985

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN, 2nd Test: रोमांचक मैच में भारत ने जीता ढाका टेस्ट, बांग्लादेश का किया सूपड़ा साफ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़