IND vs BAN 2nd Test: बांग्लादेश 227 रन पर ढेर, भारत की पकड़ मजबूत

IND vs BAN 2nd Test day 1: बांग्लादेश ने अपने आखिरी पांच विकेट 14 रन के अंदर गंवाए. भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल का क्रीज पर संघर्ष जारी रहा. उन्हें दो अवसरों पर डीआरएस के कारण जीवनदान मिला. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 05:47 PM IST
  • उमेश और अश्विन को चार-चार विकेट
  • उनादकट ने 118 टेस्ट बाद की वापसी
IND vs BAN 2nd Test: बांग्लादेश 227 रन पर ढेर, भारत की पकड़ मजबूत

नई दिल्ली: उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने चार-चार विकेट लेकर बांग्लादेश को गुरुवार को यहां दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली पारी में 227 रन पर आउट कर दिया जिसके जवाब में भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 19 रन बनाए. 

उमेश और अश्विन को चार-चार विकेट, बांग्लादेश 227 रन पर ढेर 

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन मोमिनुल हक को छोड़कर उसका कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाया. मोमिनुल ने 157 गेंदों पर 84 रन बनाए जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल है. भारत की तरफ से तेज गेंदबाज उमेश ने 25 रन देकर चार, अश्विन ने 71 रन देकर चार और 12 साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले जयदेव उनादकट ने 50 रन देकर दो विकेट लिए. 

बैटिंग में संघर्ष करते दिखे केएल राहुल

बांग्लादेश ने अपने आखिरी पांच विकेट 14 रन के अंदर गंवाए. भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल का क्रीज पर संघर्ष जारी रहा. उन्हें दो अवसरों पर डीआरएस के कारण जीवनदान मिला. पहली बार बांग्लादेश ने विकेट के पीछे कैच के लिए विश्वसनीय अपील पर तीसरे अंपायर की मदद ली जबकि दूसरी बार शाकिब अल हसन की गेंद पर अंपायर ने उन्हें पगबाधा आउट दे दिया था लेकिन इस बार भी भाग्य राहुल के साथ रहा. 

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय राहुल 30 गेंदों पर तीन रन बनाकर खेल रहे थे जबकि शुभमन गिल ने 20 गेंदों पर नाबाद 14 रन बनाए हैं जिसमें एक चौका और शाकिब की गेंद पर उनके सिर के ऊपर से लगाया गया छक्का शामिल है. भारत अभी बांग्लादेश से 208 रन पीछे है. इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल में विकेट लेकर के बांग्लादेश के बल्लेबाजों को लंबी साझेदारी नहीं निभाने दी. 

उनादकट ने 118 टेस्ट बाद की वापसी

बांग्लादेश ने पहले सत्र में दो विकेट खोकर 82 रन बनाए जबकि दूसरे सत्र में उसने तीन विकेट खोए और इस बीच 102 रन जोड़े. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिसंबर 2010 में सेंचुरियन में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उनादकट ने दो मैचों के बीच 118 मैच में बाहर रहने का नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया. उनादकट ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों को परेशानी में रखा और पहले टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले जाकिर हसन (15) का विकेट लिया. उन्होंने दूसरे सत्र में भी प्रभावशाली प्रदर्शन करके मुशफिकुर रहीम (26) को पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

भारतीय कप्तान राहुल ने मोहम्मद सिराज और उमेश से गेंदबाजी की शुरुआत कराई और नौवें ओवर में पहले बदलाव के रूप में उनादकट को गेंद सौंपी. इस तेज गेंदबाज ने बादल छाए रहने का पूरा फायदा उठाया तथा शंटो और जाकिर दोनों को अपनी अंदर आती गेंदों से परेशान किया. उनादकट ने आखिर में 14वें ओवर की अतिरिक्त उछाल लेती हुई पांचवीं गेंद पर जाकिर को चकमा दिया. बल्लेबाज ने कट करने के प्रयास में प्वाइंट पर खड़े राहुल को आसान कैच दिया. अश्विन ने अगले ओवर में नजमुल हुसैन शंटो को पगबाधा आउट किया जिन्होंने आगे पिच की गई गेंद पर शॉट नहीं खेलने का फैसला किया था. 

बांग्लादेश की दूसरे सत्र में शुरुआत अच्छी नहीं रही तथा कप्तान शाकिब (16) लंच के बाद पहली गेंद पर ही आउट हो गए. उन्होंने उमेश यादव की गेंद पर मिड ऑफ पर खड़े चेतेश्वर पुजारा को आसान कैच दिया. रहीम ने इसके बाद मोमिनुल के साथ अगले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की. उनादकट ने रहीम को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी. यह अच्छी लेंथ वाली गेंद थी जो रहीम के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों में समा गई. लिटन दास (25) ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की तथा दो चौके और एक छक्का लगाया लेकिन अश्विन की फुल लेंथ गेंद को फ्लिक करने के प्रयास में उन्होंने राहुल को कैच थमा दिया. 

उमेश ने तीसरे सत्र में कहर बरपाया तथा पहले मेहदी हसन मिराज (15) को ढीला शॉट खेलने के लिए मजबूर किया और फिर नुरूल हसन (छह) को पगबाधा आउट किया जिसके लिए भारतीय टीम को डीआरएस का सहारा लेना पड़ा था. मोमिनुल की शानदार पारी का अंत अश्विन ने किया. बांग्लादेश की टीम में वापसी करने वाला यह बल्लेबाज अश्विन की कैरम बॉल को छोड़ना चाहता था लेकिन उन्होंने निर्णय लेने में देरी की और गेंद उनके ग्लब्स को चूमकर विकेटकीपर पंत के पास पहुंच गई. अश्विन ने एक गेंद बाद खालिद अहमद को आउट करके बांग्लादेश की पारी का अंत किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़