IND vs AUS: वनडे सीरीज से बाहर हो सकते हैं श्रेयस अय्यर, फिर सवालों के घेरे में आया टीम मैनेजमेंट

Shreyas Iyer, Ind vs Aus: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के चोटिल होने की खबरें आ रही हैं, जिसके चलते वो पहली पारी में बल्लेबाजी करने के लिये नहीं आ सके.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 12, 2023, 05:09 PM IST
  • वनडे सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं अय्यर
  • एनसीए और टीम मैनेजमेंट पर उठे सवाल
IND vs AUS: वनडे सीरीज से बाहर हो सकते हैं श्रेयस अय्यर, फिर सवालों के घेरे में आया टीम मैनेजमेंट

Shreyas Iyer, Ind vs Aus: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के चोटिल होने की खबरें आ रही हैं, जिसके चलते वो पहली पारी में बल्लेबाजी करने के लिये नहीं आ सके. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 480 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 571 रन का स्कोर खड़ा किया और 91 रन की बढ़त हासिल की.

वनडे सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं अय्यर

रिपोर्टस के अनुसार श्रेयस अय्यर ने शनिवार को टीम मैनेजमेंट से पीठ दर्द की शिकायत की जिसके बाद उन्हें स्कैन के लिये ले जाया गया. बीसीसीआई की तरफ से चोट को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है लेकिन सूत्रों की माने तो उनकी कमर की चोट दोबारा उभर आई है.

अय्यर के चोटिल होने की खबर ने भारतीय टीम और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का खिलाड़ियों की चोट का प्रबंधन करने की रणनीति पर एक बार फिर से सवाल खड़े कर दिये हैं. संभावना है कि अय्यर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से मुंबई में शुरू हो रही तीन मैच की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में नहीं खेल पाएं.

एनसीए और टीम मैनेजमेंट पर उठे सवाल

इस साल विश्व कप सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और अय्यर को आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी भी करनी है. ऐसे में उन्हें आराम दिए जाने की संभावना है. कमर में तकलीफ के कारण अय्यर नागपुर में श्रृंखला के पहले टेस्ट में नहीं खेल पाए थे जिसके बाद उन्होंने दिल्ली में दूसरे मैच के लिए टीम में वापसी की थी. हालांकि अब सवाल यह उठ रहा है कि एनसीए ने एक बार फिर ऐसे खिलाड़ी को खेलने की स्वीकृति दी जो पूरी तरह से फिट नहीं था.

170 ओवर की फील्डिंग ने फिर से जगाया पुराना दर्द

शनिवार को जब अय्यर कमर के दर्द के चलते असहज महसूस कर रहे थे तो गिल के आउट होने के बाद रविंद्र जडेजा को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. रविवार को अय्यर मैदान पर भी नहीं आए क्योंकि वह बल्लेबाजी करने की स्थिति में नहीं थे.

एक पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘ऑस्ट्रेलिया की पारी के दौरान लगभग 170 ओवर फील्डिंग करने के कारण यह चोट के उभरने का मामला हो सकता है. लेकिन मुझे समझ नहीं आता कि कम से कम एक घरेलू मैच खेलने के अनिवार्य नियम को अय्यर पर लागू क्यों नहीं किया गया.’

लंबी फील्डिंग को नहीं झेल सका अय्यर का शरीर

अय्यर नागपुर टेस्ट में नहीं खेल पाए थे लेकिन दूसरे टेस्ट के लिए फिट घोषित किया गया था. वह दिल्ली और इंदौर दोनों टेस्ट में खेले लेकिन उनका शरीर अहमदाबाद में लंबे समय तक फील्डिंग करने को नहीं झेल पाया. अय्यर को जब जनवरी में पहली बार कमर की तकलीफ का सामना करना पड़ा था तो वह एक महीने के लिए बाहर रहे थे और एनसीए में कड़े रिहैबिलिटेशन से गुजरे थे और उन्हें फिट घोषित किया गया तो रणजी सत्र खत्म हो चुका था.

पूर्व चयनकर्ता ने कहा, ‘लेकिन ईरानी कप होना था और आप अय्यर की वापसी के लिए इंतजार कर सकते थे. इसी तरह के मौसम में उसे ईरानी कम में खेलने देते और देखते कि उसका शरीर उमस भरे हालात में दो दिन फील्डिंग करने को झेल पाता है या नहीं.’

इसे भी पढ़ें- NZ vs SL, 1st Test: भारतीय फैन्स के लिये भी रोमांचक हुआ वेलिंग्टन टेस्ट, न्यूजीलैंड के सामने 257 का टारगेट तो श्रीलंका को 9 विकेट की दरकार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़