IND vs AUS: सीरीज के अंतिम मैच में रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, हासिल किया यह खास रिकॉर्ड

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है. सीरीज का अंतिम मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और अपनी पहली पारी में टीम ने 480 रनों का विशाल लक्ष्य भारत के समक्ष खड़ा किया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 11, 2023, 11:24 AM IST
  • रविचंद्रन अश्विन ने चटकाए छह विकेट
  • नाथन लायन ने चटकाए हैं 113 विकेट
IND vs AUS: सीरीज के अंतिम मैच में रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, हासिल किया यह खास रिकॉर्ड

नई दिल्लीः बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मैच में टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है. सीरीज का अंतिम मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है. मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और अपनी पहली पारी में टीम ने 480 रनों का विशाल लक्ष्य भारत के समक्ष खड़ा किया है. 

रविचंद्रन अश्विन ने चटकाए छह विकेट
मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने विपक्षी टीम के 6 विकेट चटकाए. इसके साथ ही वे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन अभी तक के अपने करियर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के कुल 22 मैचों में 113 विकेट चटका चुके हैं. इस दौरान उनका औसत 28.10 का रहा है. 

नाथन लायन ने चटकाए हैं 113 विकेट
वहीं, अश्विन से पहले इस कारनामे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी नाथन लायन ने कर दिखाया है. नाथन लायन ने अभी तक के अपने करियर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कुल 113 विकेट चटकाए हैं, लेकिन इस रिकॉर्ड को उन्होंने  26 मैचों में हासिल किया है. इस दौरान उनका औसत 31.92 का रहा है. 

अनिल कुंबले ने चटकाए हैं 111 विकेट
वहीं, इन दोनों से पहले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले के नाम था. उन्होंने अपने पूरे करियर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 111 विकेट चटकाए थे. 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाज
रविचंद्रन अश्विन- 113 विकेट
नाथन लायन- 113 विकेट
अनिल कुंबले- 111 विकेट
हरभजन सिंह- 95 विकेट
रवींद्र जडेजा- 85 विकेट

अश्विन ने पूरा किया 32वां पांच विकेट हॉल
मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट चटकाए. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 32वां पांच विकेट हॉल तो भारतीय सरजमीं पर 26वां पांच विकेट हॉल पूरा किया. वहीं, अनिल कुंबले ने भारतीय सरजमीं पर पांच विकेट हॉल पूरा करने का कारनामा कुल 25 बार किया है. 

टॉप पर काबिज हैं मुथैया मुरलीधरन
बात अगर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक पांच विकेट हॉल पूरा करने वाले गेंदबाज की करें तो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम इस लिस्ट में टॉप पर है. उन्होंने अपने पूरे टेस्ट क्रिकेट करियर में कुल 67 बार पांच विकेट हॉल को पूरा किया है. 

ये भी पढ़ेंः FIH Pro League 2023: विश्वकप की हार को भूल आगे बढ़ा भारत, पहले ही मैच में वर्ल्ड चैंपियन को हराया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़