IND vs AUS: भारत से टक्कर लेने के लिये अभ्यास मैचों की जरूरत नहीं, कंगारू कोच ने बताया 18 साल का सूखा खत्म करने का प्लान

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज फरवरी मार्च के दौरान होने वाला है जो कि इस साल की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले काफी अहम साबित होगा जहां पर कंगारू टीम 18 साल से चले आ रहे इस खिताबी सूखे को खत्म करने की कोशिश रहेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2023, 03:22 PM IST
  • भारत दौरे पर अभ्यास खेलने की जरूरत नहीं
  • पाकिस्तान दौरे पर काम आई थी यह रणनीति
IND vs AUS: भारत से टक्कर लेने के लिये अभ्यास मैचों की जरूरत नहीं, कंगारू कोच ने बताया 18 साल का सूखा खत्म करने का प्लान

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज फरवरी मार्च के दौरान होने वाला है जो कि इस साल की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले काफी अहम साबित होगा. दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 18 साल से इस खिताब को जीत नहीं पाई है. ऐसे में उसका लक्ष्य इस बार खिताब के सूखे को खत्म करने का होगा. 

सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने जीत के प्लान पर बात करते हुए साफ किया है कि विदेशी दौरों से पहले अभ्यास मैच नहीं खेलने की उनकी रणनीति भारत के खिलाफ फरवरी-मार्च में होने वाली चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में भी कारगर साबित होगी. ऑस्ट्रेलिया का बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले अभ्यास मैच खेलने की संभावना नहीं है और वह नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच से एक सप्ताह पूर्व ही भारत आएगा. 

भारत दौरे पर अभ्यास खेलने की जरूरत नहीं

मैकडोनाल्ड ने कहा कि भारत जाकर अभ्यास मैच खेलने और परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने से अधिक महत्वपूर्ण मानसिक और शारीरिक रूप से तरोताजा रहना है. ऑस्ट्रेलिया का लक्ष्य 19 साल में पहली बार भारत में श्रृंखला जीतना है. 

‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ के अनुसार मैकडोनाल्ड ने कहा,‘हमने विदेशी दौरों पर पिछली कुछ श्रृंखलाओं में अभ्यास मैच नहीं खेलने की रणनीति अपनाई है. हमें लगता है कि हमारी टीम को इस तरह के मैच अभ्यास की जरूरत नहीं है. हम पहले टेस्ट मैच से एक सप्ताह पूर्व ही भारत जाएंगे. हम तैयारियों पर बहुत अधिक समय खर्च नहीं करना चाहते हैं.’

पाकिस्तान दौरे पर काम आई थी यह रणनीति

ऑस्ट्रेलिया का पिछले साल मार्च में पाकिस्तान दौरे के समय अपनाई गई इसी तरह की रणनीति कारगर साबित हुई थी और तब उसने तीन मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीती थी. ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान मेलबर्न में शिविर में विशेष रूप से तैयार पिचों पर अभ्यास किया और वह रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में से एक सप्ताह पूर्व ही पाकिस्तान पहुंचा था. 

मैकडोनाल्ड ने कहा,‘हमें लगता है कि तैयार होने और चार टेस्ट मैचों की पूरी श्रृंखला के दौरान फिटनेस बरकरार रखने के लिए एक सप्ताह का समय पर्याप्त है. हमने ऐसा करके पाकिस्तान में सफलता हासिल की थी. हमने वहां पहले मैच से पूर्व काफी कम समय बिताया था.’

भारत दौरे से पहले लगाएगा 3 दिवसीय कैंपेन

ऑस्ट्रेलिया ने इस बार भारत दौरे से पहले उन खिलाड़ियों के लिए सिडनी में तीन दिवसीय शिविर लगाने की योजना बनाई है जो बिग बैश लीग में नहीं खेल रहे हैं. 

मैकडोनाल्ड ने कहा,‘हम अपनी परिस्थितियां तैयार कर सकते हैं. हमने पूर्व में पाकिस्तान दौरे से पहले ऐसा किया था. हमने ऐसे विकेट तैयार किए थे जो हमारे उद्देश्य के अनुकूल थे. स्थानीय मैदानकर्मियों के साथ काम करने से हमें वास्तव में मदद मिलती है. हमें लगता है कि अभ्यास मैच खेलने के बजाय हमें इससे अधिक सहायता मिल सकती है.’

18 साल बाद ट्रॉफी जीतने पर होगी ऑस्ट्रेलिया की निगाह

ऑस्ट्रेलिया ने भारत में आखिरी बार 2004-05 में एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती थी. वह 2017 में पुणे में पहला टेस्ट मैच जीतकर श्रृंखला जीतने की स्थिति में पहुंचा था लेकिन विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने शानदार वापसी करके 2-1 से श्रृंखला अपने नाम कर दी थी. 

ऑस्ट्रेलिया ने उस समय दुबई में आईसीसी अकादमी में विशेष रूप से तैयार पिचों पर 10 दिन तक कड़ा अभ्यास किया था. उसने पुणे में पहले टेस्ट में से पूर्व भारत में नौ दिन बिताए थे. मैकडोनाल्ड ने संकेत दिया कि वह बड़ी टीम लेकर भारत जाएंगे. उन्होंने उम्मीद जताई की गेंदबाजी के अगुआ मिशेल स्टार्क और ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन भारत दौरे से पहले पूरी तरह फिट हो जाएंगे. पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिशेल स्वेपसन और टॉड मर्फी जैसे खिलाड़ियों को भी दौरे के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है. 

उन्होंने कहा,‘हां मुझे पूरा विश्वास है कि वह (ग्रीन) तब तक पूरी तरह से फिट हो जाएंगे. हमें लगता है कि वह पहले टेस्ट में खेलने के लिए तैयार रहेगा.’

इसे भी पढ़ें- एक नहीं 4 रणजी टीम बनाना चाहता है उत्तर प्रदेश, बीसीसीआई को भेजा खास प्रस्ताव, जानें क्या है कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़