IND vs AUS 4th Test: कुछ देर में शुरू होगा चौथा टेस्ट, जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

IND vs AUS 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से चौथा और सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा. भारत को लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में जगह बनाने के लिए इस मैच में अपना बेस्ट देना होगा. वरना भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट के रिजल्ट पर निर्भर रहना पड़ेगा.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 9, 2023, 08:19 AM IST
  • स्पिनरों के अनुकूल हो सकता है विकेट
  • मोहम्मद सिराज को दिया जा सकता है रेस्ट
IND vs AUS 4th Test: कुछ देर में शुरू होगा चौथा टेस्ट, जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

नई दिल्लीः IND vs AUS 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से चौथा और सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा. भारत को लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में जगह बनाने के लिए इस मैच में अपना बेस्ट देना होगा. वरना भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट के रिजल्ट पर निर्भर रहना पड़ेगा.

अभी भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे है. भारत ने जहां शुरुआती दो टेस्ट मैच में जीत हासिल की वहीं तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करते हुए भारत को हराया. 

स्पिनरों के अनुकूल हो सकता है विकेट
अभी तक टेस्ट सीरीज में में स्पिनरों की तूती बोली है क्योंकि विकेट उन्हीं के अनुकूल तैयार किए गए थे. मोटेरा में हालांकि बल्लेबाजों के लिए भी अनुकूल परिस्थितियां होने की संभावना है. ऐसे में विराट कोहली और उनके साथी बल्लेबाज किसी भी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम को दर्शकों के अपार समर्थन मिलने की संभावना है. 

भारत की ओर से रोहित हैं सीरीज के टॉप स्कोरर
मैच के पहले दिन एक लाख दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ पहली बार अपने नाम वाले स्टेडियम में क्रिकेट मैच देखने के लिए मौजूद रहेंगे. कोहली ने सीरीज में अभी तक 111 जबकि पुजारा ने 98 रन बनाए हैं. इन दोनों को यहां टिककर खेलना होगा. भारत की तरफ से सीरीज में सर्वाधिक रन कप्तान रोहित (207) ने बनाए हैं. उनके बाद अक्षर पटेल (185) का नंबर आता है. 

बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच पर नाथन लियोन, टॉड मर्फी और मैट कुह्नमैन का सामना करने का मतलब है कि अगर भारत पहले बल्लेबाजी करता है तो उसे संभवत: उस तरह का विकेट नहीं मिलेगा जिसमें पहले पांच मिनट में ही गेंद टर्न लेना शुरू कर देती है. 

सिराज को दिया जा सकता है रेस्ट
जहां तक टीम संयोजन की बात है तो भारतीय टीम में एक बदलाव हो सकता है. मोहम्मद शमी को अंतिम एकादश में शामिल किया जाएगा जहां वह अनुभवी उमेश यादव के साथ नई गेंद का जिम्मा संभालेंगे. मोहम्मद सिराज को विश्राम दिया जाएगा क्योंकि उन्हें 17 मार्च से मुंबई में शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला में भी अहम भूमिका निभानी होगी. 

भरत और किशन में से किसे मिलेगा मौका
जहां तक विकेटकीपर का सवाल है तो केएस भरत अभी तक बल्लेबाजी में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ इस विभाग में किसी तरह के बदलाव के पक्ष में नहीं दिखते हैं. इशान किशन ने हालांकि मैच से पहले काफी अभ्यास किया जिससे इस विभाग को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है क्योंकि वह भरत की तुलना में बेहतर बल्लेबाज हैं. 

भारत की संभावित प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव. 

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग 11
स्टीव स्मिथ (कप्तान), एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मैट कुह्नमैन, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, टॉड मर्फी और मिशेल स्टार्क. 

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः GGT vs RCBW: इस खिलाड़ी ने WPL का सबसे तेज अर्धशतक लगा अपनी टीम को दिलाई पहली जीत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़