IND vs AUS,4th Test: भारत ने लगभग पक्की की WTC फाइनल की सीट, जानें क्यों तय है सीरीज में जीत

IND vs AUS,4th Test: स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने टेस्ट शतक के सूखे को खत्म करने के अलावा अक्षर पटेल के साथ शतकीय साझेदारी की जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पहली पारी में 571 रन बनाकर 91 रन की बढ़त हासिल की.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 12, 2023, 07:35 PM IST
  • तय है भारत का फाइनल में जगह बनाना
  • कोहली ने 3 साल बाद लगाया टेस्ट शतक
IND vs AUS,4th Test: भारत ने लगभग पक्की की WTC फाइनल की सीट, जानें क्यों तय है सीरीज में जीत

IND vs AUS,4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है जिसके चौथे दिन का खेल समाप्त होने के साथ ही भारतीय टीम का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है. साथ ही मैच जिस स्थिति में पहुंच चुका है वहां से भारतीय टीम का सीरीज जीतना पक्का हो गया है.

तय है भारत का फाइनल में जगह बनाना

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहली पारी में 480 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 571 रन का स्कोर खड़ा किया और साथ ही 91 रन की बढ़त भी बनाई. दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बिना कोई विकेट खोये सिर्फ 3 रन ही जोड़े हैं, लेकिन पिच पर बल्लेबाजी करना बहुत मुश्किल हो गया है.

ऐसे में भारतीय टीम का यहां से मैच हारना लगभग नामुमकिन है और उसके लिये यहां से ड्रॉ या जीत के रूप में दो ही नतीजे नजर आते हैं. भारतीय टीम इन दोनों ही नतीजों से काफी खुश होगी क्योंकि दोनों ही परिस्थितियों में वो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बना लेंगे और साथ ही सीरीज को भी अपने नाम करने में कामयाब रहेंगे. यह लगातार चौथी बार होगा जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में मात देती नजर आएगी.

बाल-बाल बचे कुहनेमैन

भारत के लिये चौथे दिन उसके स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने टेस्ट शतक के सूखे को खत्म किया तो वहीं पर अक्षर पटेल ने भी अर्धशतकीय पारी खेली. मेहमान टीम ने ट्रेविस हेड (नाबाद 03) के साथ पारी का आगाज करने के लिए मैथ्यू कुहनेमैन (नाबाद 00) को भेजा. कुहनेमैन हालांकि पांचवें ओवर में भाग्यशाली रहे जब रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर श्रीकर भरत उनका कैच नहीं पकड़ पाए. पहली पारी में 480 रन बनाने वाला ऑस्ट्रेलिया अभी भारत से 88 रन से पीछे है.

कोहली ने 3 साल बाद लगाया टेस्ट शतक

तीन साल से भी अधिक समय बाद टेस्ट शतक जड़ने वाले कोहली ने 364 गेंद में 15 चौकों से 186 रन की पारी खेली जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर है. उन्होंने अक्षर पटेल (79) के साथ छठे विकेट के लिए 162, श्रीकर भरत (44) के साथ पांचवें विकेट के लिए 84 और रविंद्र जडेजा (28) के साथ चौथे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी भी की. ऑस्ट्रेलिया की ओर से टॉड मर्फी ने 113 जबकि नाथन लियोन ने 151 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए.

सभी 6 बल्लेबाजों ने की अर्धशतकीय साझेदारी

भारत की शुरुआती सभी छह विकेटों की साझेदारी 50 रन से अधिक की रही. स्टेडियम में मौजूद लगभग 15 हजार दर्शकों के लिए रविवार का दिन यादगार बन गया जब कोहली ने ऑफ स्पिनर लियोन की गेंद को मिड विकेट पर एक रन के लिए खेलकर नवंबर 2019 के बाद अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया.

कोहली ने ठोका 75वां इंटरनेशनल शतक

कोहली का यह टेस्ट क्रिकेट में 28वां और कुल 75वां अंतरराष्ट्रीय शतक है. उन्होंने 241 गेंद में शतक पूरा किया. कोहली ने शतक पूरा करने के बाद तेज गति से रन जुटाए. इससे पहले सुबह के सत्र में उन्होंने एक भी बाउंड्री नहीं लगाई थी. लंच के बाद उन्होंने अक्षर के साथ मिलकर रन गति में इजाफा किया. सुबह के सत्र में भारतीय टीम रविंद्र जडेजा (28) के रूप में एकमात्र विकेट गंवाने के बावजूद सिर्फ 73 रन ही जोड़ सकी थी.

भरत का विकेट लेकर लॉयन ने रचा इतिहास

श्रृंखला में अब तक बल्ले से नाकाम रहे भरत ने लंच के बाद कैमरन ग्रीन पर पुल और हुक करके लगातार दो छक्के लगाए. वह हालांकि लियोन की गेंद पर शॉर्ट लेग पर पीटर हैंड्सकॉम्ब को कैच देकर अपने पहले अर्धशतक से चूक गए. उन्होंने 88 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और तीन छक्के मारे. लॉयन ने भरत का विकेट लेकर भारतीय सरजमीं पर सबसे सफल विदेशी गेंदबाज की रिकॉर्ड अपने नाम किया.

अक्षर ने उठाया जीवनदान का फायदा

भरत के आउट होने के बाद कोहली ने शतक पूरा किया और फिर कुछ आकर्षक शॉट लगाए. अक्षर ने भी कुछ अच्छे शॉट खेले. वह मर्फी की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब लांग ऑफ पर उस्मान ख्वाजा ने उनका कैच छोड़ दिया और गेंद छह रन के लिए चली गई. चाय के विश्राम के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने और तेजी दिखाई. अक्षर को 43 रन के स्कोर पर दूसरा जीवनदान मिला जब स्लिप में कप्तान स्टीव स्मिथ उनका कैच लपकने में नाकाम रहे. इस बार दुर्भाग्यशाली गेंदबाज लियोन थे.

दोहरा शतक लगाने से चूके कोहली

कोहली ने ग्रीन पर लगातार दो चौकों के साथ 313 गेंद में 150 रन पूरे किए और फिर लियोन पर भी दो चौके मारे. अक्षर ने मर्फी की गेंद पर एक रन के साथ 95 गेंद में श्रृंखला का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया. अक्षर ने इसके बाद कुहनेमैन के दो ओवर में तीन छक्के मारे. वह हालांकि मिशेल स्टार्क की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौटे. उन्होंने 113 गेंद की अपनी परी में पांच चौके और चार छक्के मारे.

अश्विन भी सात रन बनाने के बाद लियोन की गेंद पर स्लॉग स्वीप खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर कुहनेमैन को कैच दे बैठे. उमेश यादव एक भी गेंद खेले बिना हैंड्सकॉम्ब के सटीक निशाने का शिकार होकर रन आउट हुए. हैंड्सकॉम्ब इसके बाद लियोन की गेंद पर कोहली का मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे. कोहली इस समय 185 रन पर खेल रहे थे. कोहली हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और मर्फी की गेंद पर मार्नस लाबुशेन को कैच देकर पवेलियन लौट गए.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: वनडे सीरीज से बाहर हो सकते हैं श्रेयस अय्यर, फिर सवालों के घेरे में आया टीम मैनेजमेंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़