IND vs AUS: काम नहीं आई शैफाली-हरमनप्रीत की पारी, 21 रन से जीत ऑस्ट्रेलिया ने ली सीरीज में लीड

India vs Australia, 3rd T20I: ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने शानदार जज्बे का प्रदर्शन करते हुए बुधवार को यहां ब्रैबोर्न स्टेडियम में तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को 21 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 07:43 AM IST
  • शैफाली-हरमनप्रीत ने जगाई थी जीत की उम्मीद
  • कंगारू गेंदबाजों ने रन बनाने कर दिये मुश्किल
IND vs AUS: काम नहीं आई शैफाली-हरमनप्रीत की पारी, 21 रन से जीत ऑस्ट्रेलिया ने ली सीरीज में लीड

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच जारी 5 मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा मैच बुधवार को मुंबई के ब्रैबॉर्न स्टेडियम में खेला गया, जहां पर कंगारू टीम ने दूसरे मैच में हार के बाद फिर से वापसी की और भारतीय महिला टीम को 21 रन से मात देकर सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है.

शैफाली-हरमनप्रीत ने जगाई थी जीत की उम्मीद

ऑस्ट्रेलिया ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए एलिस पैरी की 47 गेंद में 75 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से आठ विकेट पर 172 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत ने शेफाली वर्मा (41 गेंद में 52 रन) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (27 गेंद में 37 रन) की बदौलत दो विकेट पर 106 रन बना लिये थे. इन दोनों ने महज 8.4 ओवर में 73 रन जोड़े जिससे लग रहा था कि 40 गेंद में 67 रन बनाये जा सकते हैं. 

लेकिन शेफाली के आउट होते ही भारत ने तीन से भी कम ओवर में 17 रन जोड़कर चार विकेट गंवा दिये जिससे मैच का पलड़ा ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर झुक गया. भारतीय टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 151 रन ही बना सकी. शेफाली के अलावा हरमनप्रीत और ऋचा घोष (01) दो अन्य ‘बिग हिटर’ थीं जो बड़े शॉट लगाने के चक्कर में विकेट गंवा बैठीं. ऑस्ट्रेलिया की सभी गेंदबाजों ने अपनी गेंदों की गति धीमी कर स्ट्रोक्स खेलना मुश्किल कर दिया. 

कंगारू गेंदबाजों ने रन बनाने कर दिये मुश्किल

डार्सी ब्राउन (19 रन देकर दो विकेट), मेगान शट (23 रन देकर एक विकेट), स्पिनर एशले गार्डनर (21 रन देकर दो विकेट) ने शानदार गेंदबाजी की. दीप्ति शर्मा 17 गेंद में 25 रन बनाकर नाबाद रहीं, वह ‘पावर हिटर’ नहीं हैं जिससे वह बड़े शॉट नहीं लगा सकीं और एलिसा हीली की टीम के लिये जीत दर्ज करना आसान हो गया. इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत काफी खराब रही, लेकिन टीम ने इससे उबरते हुए अच्छा स्कोर बनाया. उसने कप्तान एलिस हीली और तहलिया मैकग्रा के विकेट क्रमश: पहले और दूसरे ओवर में गंवा दिये. 

रेणुका ठाकुर ने सलामी बल्लेबाजी हीली को पगबाधा आउट किया जबकि अंजलि सरवनी ने तहलिया का विकेट झटका, दोनों एक रन बनाकर आउट हुईं. दूसरे ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच रन पर दो विकेट था. लेकिन पैरी और फिर ग्रेस हैरिस (18 गेंद में 41 रन) ने ऑस्ट्रेलिया को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी. ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 79 रन बना लिये थे और फिर अंतिम 10 ओवर में टीम ने स्कोर में 93 रन जोड़े. 

मूनी-पैरी ने भारत की पकड़ से निकाला मैच

भारत के लिये रेणुका सिंह, अंजलि सरवनी, देविका वैद्य और दीप्ति शर्मा ने दो दो विकेट झटके. सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी (30 रन) और पैरी (47 गेंद में 75 रन) ने तीसरे विकेट के लिये सात ओवर में 64 रन की साझेदारी निभाकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला. पैरी ने हैरिस के साथ पांचवें विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी निभाकर ऑस्ट्रेलिया को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. 

भारतीय गेंदबाजों को नियमित अंतराल पर विकेट मिले लेकिन उन्होंने ब्रैबोर्न स्टेडियम की पिच पर रन भी लुटाये. पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 43 रन था लेकिन मूनी और पैरी ने तेजी से रन बटोरे तथा टीम को आठवें ओवर के अंत में दो विकेट पर 68 रन तक पहुंचा दिया. वैद्य ने फिर नौंवे ओवर में मूनी को आउट कर भारत को विकेट दिलाया. 

भारतीय गेंदबाजों ने खूब लुटाये रन

दीप्ति शर्मा पर छक्का जड़ने वाली पैरी तेजी से रन जोड़ने की कोशिश में थीं और उन्होंने 11वें ओवर में भी वैद्य के सिर के ऊपर से एक लंबा छक्का जमाया. लेकिन दो गेंद के बाद वैद्य ने बदला ले लिया लेकिन एशले गार्डनर (07) के रूप में, जिनका शानदार कैच ऋचा घोष ने लपका. भारत ने हालांकि 14वें ओवर में 14 रन लुटा दिये जिसमें पैरी और हैरिस ने छक्के जमाये. 

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN 1st Test: चार साल से शतक नहीं लगा पाए पुजारा सेंचुरी से क्यों चूके? खुद किया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़