बढ़ती घरेलू लीग से ICC चिंतित, सभी देशों को दी चेतावनी

आईसीसी चेयरमैन बने बार्कले ने कहा कि अगले साल से शुरू हो रहे अगले भावी दौरा कार्यक्रम को तय करते समय आईसीसी को बड़ी दिक्कतें आयेंगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2022, 07:15 PM IST
  • टेस्ट क्रिकेट के लिए अगले 15 साल अहम
  • घटती जा रही द्विपक्षीय सीरीज की संख्या- ICC
बढ़ती घरेलू लीग से ICC चिंतित, सभी देशों को दी चेतावनी

नई दिल्ली: आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने चेताया है कि घरेलू टी20 लीगों की बढ़ती संख्या से द्विपक्षीय श्रृंखलायें छोटी होती जा रही है और अगले दशक में इससे टेस्ट मैचों की संख्या में कटौती हो सकती है. 

घटती जा रही द्विपक्षीय सीरीज की संख्या- ICC

आईसीसी चेयरमैन बने बार्कले ने कहा कि अगले साल से शुरू हो रहे अगले भावी दौरा कार्यक्रम को तय करते समय आईसीसी को बड़ी दिक्कतें आयेंगी. 

उन्होंने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के दौरान बीबीसी के ‘टेस्ट मैच स्पेशल’ कार्यक्रम में कहा, 'हर साल महिला और पुरुष क्रिकेट का एक टूर्नामेंट है. इसके अलावा घरेलू लीग बढ़ती जा रही हैं. इससे द्विपक्षीय श्रृंखलायें छोटी हो रही है.'

उन्होंने कहा कि इसके दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम होंगे. खेलने के अनुभव के नजरिये से भी और उन देशों के राजस्व पर भी जिन्हें ज्यादा खेलने के मौके नहीं मिलते खासकर भारत, ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड जैसी टीमों के खिलाफ.

टेस्ट क्रिकेट के लिए अगले 15 साल अहम

उन्होंने कहा कि अगले 10-15 साल में टेस्ट क्रिकेट खेल का अभिन्न हिस्सा तो रहेगा लेकिन मैचों की संख्या कम हो सकती है. 

उन्होंने यह भी संकेत दिया कि भारत, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों पर इसका असर नहीं पड़ेगा. बार्कले ने यह भी कहा कि महिला क्रिकेट में टेस्ट प्रारूप का उतनी तेजी से विकास नहीं हो रहा है.

ये भी पढ़ें- 'ओलंपिक मेडल न जीत पाने का अब तक है मलाल, वर्ल्डकप में जान लगाकर खेलेंगे'

उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिये घरेलू ढांचा उस तरह का होना चाहिये जो अभी किसी देश में नहीं है. मुझे नहीं लगता कि महिला क्रिकेट में टेस्ट प्रारूप का उतनी तेजी से विकास हो रहा है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़