ICC Test Rankings: साल की आखिरी रैंकिंग में अश्विन-अय्यर को हुआ फायदा, कोहली-पुजारा को हुआ नुकसान

ICC Test Rankings: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद साल 2022 की आखिरी टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है जिसमें भारत के लिये शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को अच्छा खासा फायदा हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 12:44 PM IST
  • अश्विन ने बुमराह के साथ चौथे पायदान पर किया कब्जा
  • अय्यर ने हासिल की करियर की बेस्ट रैंकिंग
ICC Test Rankings: साल की आखिरी रैंकिंग में अश्विन-अय्यर को हुआ फायदा, कोहली-पुजारा को हुआ नुकसान

ICC Test Rankings: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद साल 2022 की आखिरी टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है जिसमें भारत के लिये शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को अच्छा खासा फायदा हुआ है. भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में 188 रन और दूसरे टेस्ट मैच में 3 विकेट से जीत दिला कर 2-0 से सीरीज अपने नाम की.

अश्विन ने बुमराह के साथ चौथे पायदान पर किया कब्जा

भारत ने पहले टेस्ट मैच में आसानी से जीत हासिल की थी लेकिन दूसरे टेस्ट मैच को बांग्लादेश के गेंदबाजों ने रोमांचक बना दिया था, लेकिन मीरपुर में खेले गये दूसरे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने कमान संभाली और भारतीय टीम के जीत के सूत्रधार बने. इस हीरोइक पारी के चलते दोनों खिलाड़ियों को आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है.

जहां पर रविचंद्रन अश्विन बेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे पायदान पर पहुंच गये हैं तो वहीं पर श्रेयस अय्यर ने 10 पायदान की छलांग लगाते हुए बल्लेबाजों की रैंकिंग में 16वां स्थान हासिल कर लिया है. मीरपुर टेस्ट मैच में छह विकेट लेने वाले अश्विन को एक पायदान का फायदा हुआ है और गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं.

अय्यर ने हासिल की करियर की बेस्ट रैंकिंग तो वहीं पुजारा-कोहली को हुआ नुकसान

अश्विन ने दूसरी पारी में नाबाद 42 रन बनाये थे जिसकी मदद से वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान चढकर 84वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑलराउंडर की लिस्ट में पहले नंबर एक पर काबिज रह चुके अश्विन ने ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में भी सात रेटिंग अंक हासिल किये. रविंद्र जडेजा हरफनमौलाओं की रैंकिंग में 369 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर हैं जबकि अश्विन के 343 अंक हैं और वो फिलहाल दूसरे पायदान पर काबिज हैं. 

अश्विन के साथ 71 रन की अटूट साझेदारी करने वाले अय्यर करियर की सर्वश्रेष्ठ 16वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. तो वहीं पर प्लेयर ऑफ द सीरिज रहने के बावजूद चेतेश्वर पुजारा तीन पायदान गिरकर 19वें स्थान पर हैं जबकि विराट कोहली दो पायदान गिरकर 14वें स्थान पर आ गए . 

पंत अभी भी छठे पायदान पर बरकरार

बल्लेबाजों में ऋषभ पंत छठे स्थान पर हैं जबकि गेंदबाजों में उमेश यादव 33वें स्थान पर हैं. बांग्लादेश के बल्लेबाज लिटन दास कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 12वीं रैंकिंग पर पहुंच गए जबकि मोमिनुल हक 68वें, जाकिर हसन 70वें और नुरूल हसन 93वें स्थान पर हैं . स्पिनर तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज को दो दो पायदान का फायदा हुआ है और वे 28वें तथा 29वें स्थान पर हैं.

इसे भी पढ़ें- मुश्किल में पड़े पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और चेयरमैन, पीसीबी ने दी कानूनी कारर्वाई करने की धमकी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़