ICC की T20 रैंकिंग में छाये सूर्यकुमार-श्रेयस अय्यर, बिश्नोई-कुलदीप ने भी लगाई छलांग

ICC T20I Rankings: पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टी20 में नंबर एक रैंकिंग के बल्लेबाज बने हुए हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी क्रमश: गेंदबाजों और ऑल राउंडर की सूची में पहले स्थान पर काबिज हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2022, 05:56 PM IST
  • सूर्यकुमार-श्रेयस अय्यर को हुआ फायदा
  • गेंदबाजी में छाये कुलदीप-बिश्नोई
ICC की T20 रैंकिंग में छाये सूर्यकुमार-श्रेयस अय्यर, बिश्नोई-कुलदीप ने भी लगाई छलांग

ICC T20I Rankings: भारत और वेस्टइंडीज के बीच हाल ही में समाप्त हुई 5 मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने 4-1 से जीत हासिल की थी, जिसके आखिरी मैच फॉर्म से जूझ रहे श्रेयस अय्यर ने विस्फोटक पारी खेली तो वहीं पर रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव ने अपनी फिरकी में कैरिबियाई बल्लेबाजों को फंसाकर टीम को 88 रनों की बड़ी जीत दिलाई थी. सीरीज जीत के बाद आईसीसी ने बुधवार को ताजा आईसीसी रैंकिंग जारी की है.

सूर्यकुमार-श्रेयस अय्यर को हुआ फायदा

आईसीसी की ओर से जारी की गई ताजा रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर को काफी फायदा हुआ है. जहां पर सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजों की आईसीसी टी20 रैंकिंग में दूसरे पायदान पर बरकरार हैं तो वहीं पर श्रेयस अय्यर को 2 पायदान का फायदा हुआ है और वो अब 19वें स्थान पर पहुंच गये हैं. बल्लेबाजों कि लिस्ट में बाबर आजम अभी भी पहले पायदान पर काबिज हैं जबकि भारत की ओर से सूर्यकुमार को सबसे बड़ी रैंकिंग मिली हुई है.

सूर्यकुमार यादव के आईसीसी की टी20 रैंकिंग में 805 अंक हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में श्रेयस अय्यर ने 40 गेंद में 64 रन की पारी खेली थी जिसकी वजह से उन्हें यह फायदा मिला, हालांकि इससे पहले खेले गये 3 मैचों में वो कुछ खास नहीं कर पाये थे.

गेंदबाजी में छाये कुलदीप-बिश्नोई

गेंदबाजों में स्पिनर रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव को रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है. बिश्नोई (21 वर्ष) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के दो मैचों में छह विकेट झटके थे जिससे वह 50 पायदान की छलांग से 44वें स्थान पर पहुंच गये. वहीं कुलदीप ने अंतिम मैच में तीन विकेट चटकाये थे, उन्होंने 58 पायदान की छलांग लगायी जिससे वह 87वें नंबर पर काबिज होने में सफल रहे.

अच्छी गेंदबाजी के बावजूद लुढ़के भुवनेश्वर कुमार

हालांकि सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार वेस्टइंउीज के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बावजूद एक पायदान नीचे नौवें स्थान पर खिसक गये. दक्षिण अफ्रीका के रीजा हेंड्रिक्स को टी20 में काफी लाभ हुआ है, वह आयरलैंड पर श्रृंखला में 2-0 की जीत के दौरान 74 और 42 रन की पारी की बदौलत 13वें स्थान पर पहुंच गये. दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज 10 पायदान के फायदे से गेंदबाजों की सूची में 18वें स्थान पर पहुंच गये जबकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी (23वें नंबर) और न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन (31वें नंबर) ने भी रैंकिंग में अपने स्थान में सुधार किया है.

इसे भी पढ़ें- क्या IPL में फिर दिखेगा पाकिस्तानी क्रिकेटर्स का जलवा, भारत के पूर्व ओपनर ने किया बड़ा दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़