ICC ने रिलीज की U19 T20 Women World Cup की बेस्ट टीम, 3 भारतीय प्लेयर्स शामिल

ICC Team of the Tournament: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले गये पहले अंडर-19 महिला टी20 विश्वकप 2023 में भारतीय महिला टीम ने इतिहास रच दिया और रविवार को खेले गये फाइनल मैच में इंग्लैंड की टीम को 7 विकेट से हराकर पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीतने का कारनामा किया.

Written by - Zee Bihar-Jharkhand Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 01:49 AM IST
  • इन 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह
  • इंग्लैंड से भी 3 खिलाड़ियों को किया शामिल
ICC ने रिलीज की U19 T20 Women World Cup की बेस्ट टीम, 3 भारतीय प्लेयर्स शामिल

ICC Team of the Tournament: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले गये पहले अंडर-19 महिला टी20 विश्वकप 2023 में भारतीय महिला टीम ने इतिहास रच दिया और रविवार को खेले गये फाइनल मैच में इंग्लैंड की टीम को 7 विकेट से हराकर पहला अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीतने का कारनामा किया. इस खिताबी जीत के बाद आईसीसी ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों के खिलाड़ियों को मिलाकर टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान किया है जिसमें अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम की तीन खिलाड़ी शामिल हैं.

इन 3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह

आईसीसी ने इस टीम ऑफ द टूर्नामेंट में भारतीय कप्तान शैफाली वर्मा, उनकी साथी ओपनर श्वेता सहरावत और लेग स्पिनर पार्श्वी चोपड़ा को टीम में जगह दी है.भारतीय महिला क्रिकेट को पहला वैश्विक खिताब दिलाने वाली शेफाली ने पूरे टूर्नामेंट में पारी का आगाज करते हुए विस्फोटक अंदाज में रन बटोरे और एक कप्तान के रूप में अपनी रणनीतिक सामझदारी का भी नजारा पेश किया. उन्होंने यूएई के खिलाफ 12 चौके और चार छक्कों से 34 गेंद में 78 रन की तूफानी पारी खेली. वह टूर्नामेंट में 172 रन के साथ तीसरी सबसे सफल बल्लेबाज रहीं. 

भारतीय कप्तान ने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते हुए सात मैच में चार विकेट चटकाए और इस दौरान सिर्फ 5.04 की इकोनॉमी रेट से रन दिए. दूसरी सलामी बल्लेबाज श्वेता हालांकि अपनी सीनियर साथी शेफाली और रिचा घोष पर भारी पड़ी और टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर रहीं. उन्होंने 139.43 के स्ट्राइक रेट और 99 की औसत से रन बनाए. 

इंग्लैंड से भी 3 खिलाड़ियों को किया शामिल

वहीं पार्श्वी ने भारत के पहले तीन मैच में सिर्फ दो विकेट चटकाए लेकिन अंतिम चरण में शानदार गेंदबाजी की और छह मैच में 11 विकेट के साथ टूर्नामेंट की दूसरी सबसे सफल गेंदबाज रहीं. इस लेग स्पिनर ने टीम के अंतिम सुपर सिक्स मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ पांच रन देकर चार विकेट चटकाए. उन्होंने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 20 रन देकर तीन और फिर फाइनल में 13 रन देकर दो विकेट हासिल किए. 

आईसीसी की ओर से घोषित की गई टीम ऑफ द टूर्नामेंट की कमान इंग्लैंड की ग्रेस स्क्रिवन्स को सौंपी गई है तो वहीं पर उनकी दो और साथी हना बेकर और एली एंडरसन को भी इसमें शामिल किया गया है. इस टीम में न्यूजीलैंड की जॉर्जिया प्लिमर, श्रीलंका की देवमी विहागा, बांग्लादेश की शोर्ना अख्तर, दक्षिण अफ्रीका की कराबो मेसो, ऑस्ट्रेलिया की मेगी क्लार्क और पाकिस्तान की अनोशा नासिर के भी मौका दिया गया है.

जानें कैसी टीम ऑफ द टूर्नामेंट

U19 T20 Women wold Cup team of the Tournament: शैफाली वर्मा, श्वेता सहरावत, ग्रेस स्क्रिवन्स, हना बेकर, जॉर्जिया प्लिमर, एली एंडरसन, पार्श्वी चोपड़ा, जॉर्जिया प्लिमर, देवमी विहागा, शोर्ना अख्तर, कराबो मेसो, मेगी क्लार्क और अनोशा नासिर.

इसे भी पढ़ें- Team India: जिस टीम के खिलाफ किया डेब्यू उसी के खिलाफ खेला आखिरी मैच, अब भारतीय टीम के इस ओपनर ने क्रिकेट से लिया संन्यास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़