ICC ODI Rankings: टीम रैंकिंग में भारत को पछाड़ आगे निकला पाकिस्तान, जानें किस वजह से हुआ टीम इंडिया को नुकसान

ICC ODI Rankings: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज के पहले 4 मैचों में जीत हासिल करने के बाद आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग में पहुंचने वाले पाकिस्तान को आखिरी मैच में मिली हार ने झटका देते हुए तीसरे पायदान पर खिसका दिया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 11, 2023, 04:59 PM IST
  • भारत को पछाड़ आगे निकला पाकिस्तान
  • इस वजह से भारत को रैंकिंग में हुआ नुकसान
ICC ODI Rankings: टीम रैंकिंग में भारत को पछाड़ आगे निकला पाकिस्तान, जानें किस वजह से हुआ टीम इंडिया को नुकसान

ICC ODI Rankings: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज के पहले 4 मैचों में जीत हासिल करने के बाद आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग में पहुंचने वाले पाकिस्तान को आखिरी मैच में मिली हार ने झटका देते हुए तीसरे पायदान पर खिसका दिया था. हालांकि गुरुवार को जब नवीनतम रैंकिंग जारी की गई तो उसने भारत को पछाड़ते हुए दूसरा पायदान हासिल कर लिया है.

भारत को पछाड़ दूसरे पायदान पर पहुंचा पाकिस्तान

वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ओर से जारी की गई नवीनतम रैंकिंग में भारतीय टीम तीसरे स्थान पर खिसक गई है जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले पायदान पर बरकरार है. रैंकिंग में वार्षिक अपडेट के बाद पांच बार के विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी रेटिंग में पांच अंक का सुधार किया.

नई रैंकिंग में रेटिंग में भी बड़ा बदलाव

ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम अब वनडे टीम रैंकिंग में 118 रेटिंग अंक हैं तो वहीं पर पाकिस्तान की टीम के पास 116 रेटिंग अंक है और वो दूसरे पायदान पर पहुंच गया है. भारतीय टीम की बात करें तो वो 115 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है.

आईसीसी की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज के अनुसार, ‘वार्षिक अपडेट से पहले ऑस्ट्रेलिया 113 अंक के साथ शीर्ष पर था और दशमलव के अंतर में भारत दूसरे स्थान पर था. पाकिस्तान 112 अंक के साथ तीसरे स्थान पर था लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के चौथे एकदिवसीय में जीत के बाद वह कुछ समय के लिए शीर्ष पर पहुंचा था.’

पाकिस्तान को इस वजह से रेटिंग में हुआ फायदा

पाकिस्तान अगर पांचवें एकदिवसीय मैच को जीत लेता तो वह तालिका में टॉप पर बरकरार रहता लेकिन न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले को जीत कर उसे सूपड़ा साफ करने से रोक दिया. आईसीसी की वार्षिक रैंकिंग में मई 2020 से पूरी हुई सभी एकदिवसीय श्रृंखलाओं को शामिल किया गया है. इसमें मई 2022 से पहले पूरी हुई श्रृंखलाओं के लिए 50 अंक प्रतिशत दिये गये हैं जबकि इसके बाद की सभी श्रृंखलाओं को 100  अंक प्रतिशत दिये गये हैं.

आईसीसी ने कहा,‘इसका मतलब यह हुआ कि पाकिस्तान की इंग्लैंड के खिलाफ 0-4 की हार के अंक को इस रैंकिंग से हटा दिया गया जबकि 2021 में इसी टीम के खिलाफ मिली 0-3 की शिकस्त का 50 प्रतिशत रेटिंग अंक ही गणना में आया.’

इस वजह से भारत को रैंकिंग में हुआ नुकसान

भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-2 से मिली हार का खामियाजा इस रैंकिंग में भुगतना पड़ा. न्यूजीलैंड (104)  इस रैंकिंग में चौथे जबकि इंग्लैंड 10 रेटिंग अंक के नुकसान के साथ पांचवें स्थान पर है. उसके नाम 101 रेटिंग अंक है.

अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज-श्रीलंका को पछाड़ा

अफगानिस्तान बड़ी छलांग लगाते हुए श्रीलंका (नौवा स्थान) और वेस्टइंडीज (10वां स्थान) को पछाड़ कर आठवें स्थान पर आ गया. दक्षिण अफ्रीका छठे और बांग्लादेश सातवें स्थान पर है.

इसे भी पढ़ें- MI vs GT Dream11: मुंबई-गुजरात की भिड़ंत में ये खिलाड़ी आपको बना सकते हैं करोड़पति, Fantasy Apps पर जीतेंगे मेगा इनाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़