ICC ने क्यों लगाया टीम इंडिया और विंडीज पर जुर्माना, जानें ये बड़ा कारण

गुरुवार को खेले गये मुकाबले के दौरान भारत पर न्यूनतम ओवर गति से एक ओवर कम होने के कारण मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया गया, वहीं वेस्टइंडीज पर न्यूनतम ओवर गति से दो ओवर कम रहने के कारण मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2023, 05:29 PM IST
  • विंडीज ने पहले टी20 में हासिल की जीत
  • हार्दिक पंड्या ने गिनाई ये कमियां
ICC ने क्यों लगाया टीम इंडिया और विंडीज पर जुर्माना, जानें ये बड़ा कारण

नई दिल्लीः टीम इंडिया और वेस्टइंडीज की टीमों पर त्रिनिदाद के तारोबा में पांच मैचों की श्रृंखला के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में धीमी ओवर गति के लिए जुर्माना लगाया गया. गुरुवार को खेले गये मुकाबले के दौरान भारत पर न्यूनतम ओवर गति से एक ओवर कम होने के कारण मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया गया, वहीं वेस्टइंडीज पर न्यूनतम ओवर गति से दो ओवर कम रहने के कारण मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया. 

आईसीसी ने लिया ये एक्शन
आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी रिची रिचर्डसन ने हार्दिक पंड्या और रोवमैन पॉवेल की टीमों को निर्धारित समय में क्रमश: एक और दो ओवर कम करने के कारण यह सजा सुनायी. आईसीसी की खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आचार संहिता की अनुच्छेद 2.22 (न्यूनतम ओवर से संबंधित) के अनुसार खिलाड़ियों को उनकी टीम द्वारा आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने पर हर ओवर के हिसाब से उनकी मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है.

इस मामले में खिलाड़ी पर अधिकतम मैच फीस के 50 प्रतिशत का जुर्माना लग सकता है. आईसीसी विज्ञप्ति के अनुसार, पंड्या और पॉवेल ने अपने अपराध और प्रस्तावित प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी. 

ये भी पढ़ेंः ज्ञानवापी सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की 5 बड़ी बातें, जानें मुस्लिम पक्ष ने क्या दी दलील

मैदानी अंपायर ग्रेगरी ब्रेथवेट और पैट्रिक गुस्टर्ड, तीसरे अंपायर निगेल डुगुइड और चौथे अंपायर लेस्ली रीफर ने आरोप लगाए थे. भारत पहला टी20 मैच चार रन से हार गया. पांच मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच रविवार को गयाना के प्रोविडेंस में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में जीत हासिल की थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़