इंदौर की पिच खराब नहीं, ICC ने बदली रेटिंग, जानें किस श्रेणी में रखा

हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई. सीरीज के पहले और दूसरे मैच में भारत को जीत तो तीसरे मैच में हार मिली थी. वहीं, चौथा मैच ड्रॉ रहा. इस तरह चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम कर लिया था और वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनयशीप के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 27, 2023, 03:06 PM IST
  • ICC ने दिया था तीन नेगेटिव प्वाइंट
  • BCCI ने किया था विरोध
इंदौर की पिच खराब नहीं, ICC ने बदली रेटिंग, जानें किस श्रेणी में रखा

नई दिल्लीः हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई. सीरीज के पहले और दूसरे मैच में भारत को जीत तो तीसरे मैच में हार मिली थी. वहीं, चौथा मैच ड्रॉ रहा. इस तरह चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम कर लिया था और वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनयशीप के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. 

ICC ने दिया था तीन नेगेटिव प्वाइंट
सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला गया था. यह मैच तीन दिनों के भीतर ही समाप्त हो गया था. इसके बाद पिच को लेकर तरह-तरह के सवाल उठाए गए थे. साथ ही आईसीसी की ओर से भी इस पिच को तीन नेगेटिव अंक दिए गए थे. आईसीसी की ओर तीन नेगेटिव प्वाइंट दिए जाने का मतलब था कि यह पिच खराब है. 

BCCI ने किया था विरोध
वहीं, आईसीसी के इस फैसले का बीसीसीआई ने कड़ा विरोध किया था और इस फैसले पर फिर से विचार करने का अपील किया था. बीसीसीआई के इस अपील  के बाद आईसीसी ने इस फैसले पर पुनर्विचार किया है और अब तीन नेगेटिव प्वाइंट की बजाय एक नेगेटिव अंक देने का फैसला सुनाया है. इसका मतलब हुआ कि इंदौर की यह पिच खराब की श्रेणी से निकलकर औसत से कम की रेंज में आ गई है. 

'पिच को दी जाए औसत से कम की रेटिंग'
आईसीसी के बयान के अनुसार, 'ICC के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान और आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के सदस्य रोजर हार्पर के ICC अपील पैनल ने टेस्ट मैच के फुटेज की समीक्षा की. दोनों की यही राय थी कि मैच रैफरी ने पिच आकलन प्रक्रिया के दिशानिर्देशों का पालन किया, लेकिन इसे खराब रेटिंग देने के लिए इतना अत्यधिक वेरिएबल उछाल मौजूद नहीं था. पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि पिच को औसत से कम की रेटिंग दी जानी चाहिए, जिसका मतलब है कि होल्कर स्टेडियम को तीन के बजाय एक डिमैरिट अंक मिलेगा. 

वहीं, आईसीसी मैच रेफरी ने वानखेड़े स्टेडियम की पिच और वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम को बहुत अच्छी रेटिंग दी. 

ये भी पढ़ेंः जिम्बाब्वे के इस खिलाड़ी के नाम दर्ज हुई वनडे की 50वीं हैट्रिक विकेट, 22 साल के गेंदबाज ने किया कारनामा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़