WTC Final: पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने भारत और ऑस्ट्रेलिया में से किसे बताया मजबूत, जानें

 WTC Final 2023: अगले महीने 7 से 11 जून तक इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है. डब्ल्यूटीसी के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से होने वाला है. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने अपनी एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया जाहिर की है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 21, 2023, 01:19 PM IST
  • जसप्रीत बुमराह को लेकर कही बड़ी बात
  • IPL के बाद खेला जाएगा WTC फाइनल
WTC Final: पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने भारत और ऑस्ट्रेलिया में से किसे बताया मजबूत, जानें

नई दिल्लीः WTC Final 2023: अगले महीने 7 से 11 जून तक इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है. डब्ल्यूटीसी के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से होने वाला है. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने अपनी एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया जाहिर की है. चैपल का मानना है कि मैच इंग्लैंड में खेला जा रहा है. यहां कि परिस्थितियां ऑस्ट्रेलियाई मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण के अनुकूल रहने वाली हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारत के खिलाफ मजबूत होने वाला है. 

जसप्रीत बुमराह को लेकर कही बड़ी बात 
साथ ही चैपल ने कहा कि चोटिल जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी से भारतीय टीम बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है. बुमराह और पंत के अलावा श्रेयस अय्यर और लोकेश राहुल दो अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं, जो चोट की वजह से डब्ल्यूटीसी फाइनल से बाहर हो गए हैं. चैपल ने यह भी कहा कि बार-बार चोटिल होने वाले हार्दिक पांड्या के लंबे प्रारूप में नहीं खेलने से भी भारत को नुकसान हो सकता है. 
 
आईपीएल के बाद खेला जाएगा डब्ल्यूटीसी का फाइनल 
गौरतलब है कि मौजूदा समय में भारत में टी20 लीग आईपीएल खेला जा रहा है. इसमें टीम के कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अच्छा देखने को मिल रहा है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ये खिलाड़ी डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी अपनी लय को बरकरार रख पाएंगे. लगभग दो महीने तक चलने वाली इस टी20 लीग के बाद भारतीय खिलाड़ी डब्ल्यूटीसी फाइनल में उतरेंगे. ऐसे में चैपल को भी इसी बात की उम्मीद है कि आईपीएल का असर खिलाड़ियों पर देखने को मिल सकता है.

'दोनों टीमों ने नहीं खेला टेस्ट मैच'
इयान चैपल ने कहा, 'भविष्यवाणी करने के लिए यह एक कठिन मैच है. ऐसा मुख्य रूप से चोटों की चिंताओं के कारण है और इस साल की शुरुआत में एक कड़ी सीरीज खेलने के बाद से दोनों टीमों में से किसी ने भी कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है. स्थिति और मुश्किल होगी क्योंकि इससे जुड़े अधिकांश खिलाड़ी एकमात्र टेस्ट से पहले सिर्फ आईपीएल में खेले हैं. हालांकि,  यह डब्ल्यूटीसी फाइनल की आदर्श तैयारी नजर नहीं आती लेकिन इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज रवि बोपारा की राय को याद किया जा सकता है. 2009 में बोपारा आईपीएल में खेलने के बाद वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उतरे थे और उनका मानना था कि उनकी तैयारी आदर्श थी क्योंकि टी20 में खेलने के कारण वह पैरों को अच्छी तरह मूव कर रहे थे और उनकी मानसिकता सकारात्मक थी.'

'भारत से बेहतर है ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण'
इयान चैपल का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया का तेज गेंदबाजी आक्रमण भारत से थोड़ा बेहतर है, जबकि स्पिन विभाग में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम का पलड़ा भारी है. इस पर उन्होंने कहा, 'अगर पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड की ऑस्ट्रेलिया की टॉप तेज गेंदबाजी तिकड़ी उपलब्ध है तो यह उन्हें थोड़ा प्रबल दावेदार बनाता है. वे किसी भी समय अच्छे गेंदबाज हैं लेकिन जून की शुरुआत में इंग्लैंड के हालात उनके अनुकूल होने चाहिए. दूसरी ओर मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव की मौजूदगी वाला भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण भी मजबूत है. हालांकि, विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी से थोड़ा ही पीछे है.'

'मानसिक मजबूती रखती है मायने'
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि टेस्ट मैच में आपकी मानसिक मजबूती काफी मायने रखती है. जो टीम सबसे अधिक लचीलापन प्रदर्शित करती है, उसके जीतने की संभावना तब तक अधिक होगी जब तक प्रतियोगिता खराब मौसम से प्रभावित नहीं होती है. हालांकि, बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि बल्लेबाज प्रतिभाशाली विरोधी तेज गेंदबाजों का सामना कैसे करते हैं. ऑस्ट्रेलिया स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन और उस्मान ख्वाजा की बड़े स्कोर बनाने की क्षमता पर काफी अधिक निर्भर है लेकिन डेविड वॉर्नर की अनदेखी नहीं की जानी चाहिए.

टीम इंडिया में इन पर रखनी होगी नजर 
बकौल इयान चैपल, टीम इंडिया में विराट कोहली, रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा पर नजरें रहेंगी क्योंकि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सफलता हासिल की है. मजबूत ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के खिलाफ उनका काम कठिन होगा. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को शुभमन गिल पर भी ध्यान देने की जरूरत है. वह बिना किसी डर के खेलते हैं और उनकी शॉट खेलने की जो मानसिकता है. वो इस महत्वपूर्ण अवसर पर भी नहीं बदलेगी. 

'जीत की दावेदार है ऑस्ट्रेलियाई टीम'
तमाम परिस्थितियों को देखते हुए चैपल ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी फाइनल का प्रबल दावेदार है. उन्होंने कहा, 'मैच इंग्लैंड की परिस्थितियों में खेला जा रहा है, जो ऑस्ट्रेलियाई के मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण के थोड़ा अनुकूल है. हालांकि जैसा कि बोपारा ने कहा कि आपको बल्लेबाजों के लिए आईपीएल की तैयारी की अहमियत को कभी कम नहीं समझना चाहिए.'

ये भी पढ़ेंः फाफ-शमी ही नहीं, इन खिलाड़ियों के लिए भी याद किया जाएगा IPL 2023

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़