Hockey World Cup 2023: 13 जनवरी से शुरू होगा महामुकाबला, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी

भुवनेश्वर देश का इकलौता शहर है, जो कि विश्व कप का दूसरी बार आयोजन कर रहा है. यहां 2018 के विश्व कप का भी आयोजन हुआ था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2023, 04:03 PM IST
  • जानिए इस विश्वकप की खासियत
  • इन खिलाड़ियों के साथ दिखेगी टीम इंडिया
Hockey World Cup 2023: 13 जनवरी से शुरू होगा महामुकाबला, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी

नई दिल्लीः हॉकी विश्वकप को लेकर सभी की नजरें इस वक्त भारत पर हैं क्योंकि ओडिशा के राउरकेला और भुवनेश्वर में 13 से 29 जनवरी तक 15वें हॉकी विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है.इस विश्व कप के लिए राउरकेला में खासतौर से आदिवासी क्रांतिकारी बिरसा मुंडा के नाम पर स्टेडियम का निर्माण किया गया है.

भव्य उद्घाटन समारोह ने जीता दिल
इस विश्वकप के मैच शुरू होने से दो दिन पहले यानी 11 जनवरी को कटक के बाराबती स्टेडियम में उद्घाटन समारोह का आयोजन हुआ, इसमें बॉलीवुड स्टार रणबीर सिंह, दिशा पटानी, संगीतकार प्रीतम, गायिका नीति मोहन, गायक बेनी दयाल के साथ ब्लैकसन डांस ग्रुप प्रदर्शन करता नजर आया. 

दूसरी बार मेजबानी कर रहा उड़ीसा
भुवनेश्वर देश का इकलौता शहर है, जो कि विश्व कप का दूसरी बार आयोजन कर रहा है. यहां 2018 के विश्व कप का भी आयोजन हुआ था.भारत इससे पहले मुंबई, नई दिल्ली और भुवनेश्वर में विश्व कप का आयोजन कर चुका है. पर कोई भी मेजबानी उसे पोडियम पर चढ़ाने में कामयाब नहीं हो सकी है.

47 सालों का सूखा खत्म करेगी टीम इंडिया
लेकिन इस बार भारत को 47 सालों से चला आ रहा पदक का सूखा ख़त्म होने का पूरा भरोसा है.भारत ने आख़िरी बार 1975 में अजितपाल सिंह के नेतृत्व में स्वर्ण पदक जीता था. इसके बाद से भारतीय टीम कभी भी पोडियम पर नहीं चढ़ सकी है.

ये भी पढ़ेंः IND vs SL: विराट कोहली ने खेली 113 रनों की तूफानी पारी, कई रिकॉर्ड हुए ध्वस्त

4-4 के ग्रुप में बंटी हैं टीमें

टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों को चार-चार के चार ग्रुपों में बांटा गया है. भारत को स्पेन, वेल्स और इंग्लैंड के साथ ग्रुप डी में रखा गया है. ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका को रखा गया है. ग्रुप बी में पिछली चैंपियन बेल्जियम, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और जापान को, ग्रुप सी में नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया और चिली को रखा गया है.भारत के सभी ग्रुप मैच राउरकेला में खेले जाने हैं. भारत 13 जनवरी को स्पेन के साथ खेलकर अपने अभियान की शुरुआत करेगा. इसके बाद उसे 15 जनवरी को इंग्लैंड से और 19 जनवरी को वेल्स से खेलना है.

हॉकी वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया
पीआर श्रीजेश, कृष्णा पाठक, अरमानप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमीत रोहिदास (उप कप्तान), नीलम संजीव जेस, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, निलकांत शार, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह, मंदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह, राजकुमार पाल और जुगराज सिंह.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़