विवाद और गतिरोध के बीच वर्ल्डकप की तारीखों का ऐलान, जानिए कितनी टीमें लेंगी हिस्सा

हॉकी इंडिया, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की तरह, देश में खेल के शासन में कथित तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के लिए एफआईएच से निलंबन के खतरे का सामना कर रहा था. जबकि एआईएफएफ को फीफा द्वारा निलंबित कर दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2022, 08:03 PM IST
  • ओडिशा में 13 से 29 जनवरी तक चलेगा वर्ल्डकप
  • वर्ल्डकप में हिस्सा लेंगी इतनी टीमें
विवाद और गतिरोध के बीच वर्ल्डकप की तारीखों का ऐलान, जानिए कितनी टीमें लेंगी हिस्सा

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया के लिए संविधान के मसौदे पर अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की सकारात्मक प्रतिक्रिया और चुनाव की समयसीमा ने पुरुषों के एफआईएच हॉकी विश्व कप पर मंडरा रहे खतरे को समाप्त कर दिया है. विश्व कप अब जनवरी 2023 में भुवनेश्वर और राउरकेला में आयोजित किया जाएगा.

AIFF की तरह निलंबन से बचा हॉकी इंडिया

हॉकी इंडिया, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की तरह, देश में खेल के शासन में कथित तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के लिए एफआईएच से निलंबन के खतरे का सामना कर रहा था. जबकि एआईएफएफ को फीफा द्वारा निलंबित कर दिया गया है. अक्टूबर में भारत में होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप को अधर में रखते हुए, हॉकी इंडिया खतरे से बच गया क्योंकि एफआईएच प्रतिनिधिमंडल ने संविधान के मसौदे में प्रमुख बदलावों को स्वीकार कर लिया. 

समिति ने प्रशासकों (सीओए) को चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए 28 अक्टूबर की समय सीमा निर्धारित की. यहां तक कि जब भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम कुछ दिनों पहले बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में पदक की दौड़ में शामिल थे, तब वहां गड़बड़ी को देखते हुए, कई भारतीय प्रशंसक टीमों के भविष्य को लेकर चिंतित थे.

हाईकोर्ट ने नियुक्त की थी प्रशासकों की समिति

खेल प्रशासन में इस साल मई से उथल-पुथल चल रहा है, जब दिल्ली उच्च न्यायालय ने हॉकी इंडिया को संचालित करने के लिए प्रशासकों की तीन सदस्यीय समिति (सीओए) नियुक्त की. राष्ट्रीय खेल संहिता के साथ संगठन के संविधान को फिर से संगठित करने, नया संविधान अपनाने और चुनाव कराने के लिए नए शासी निकाय का कार्य शामिल है.

सीओए को नियुक्त किया गया था क्योंकि महासंघ को राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन करने के लिए आंका गया क्योंकि उच्च न्यायालय ने एफआईएच के पूर्व अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और हॉकी इंडिया की सीईओ एलिना नॉर्मन को दिए गए मतदान अधिकारों के साथ आजीवन सदस्यता को अवैध करार दिया था.

एफआईएच नए संविधान को अपनाने और उसके बाद चुनाव कराने के लिए सीओए द्वारा निर्धारित समयसीमा से नाखुश था, इस प्रकार दंडात्मक कार्रवाई का दायरा बढ़ा. हॉकी इंडिया के किसी भी निलंबन का असर 2023 पुरुष विश्व कप पर पड़ सकता था. लेकिन एफआईएच प्रतिनिधिमंडल ने एक नई समय सीमा तय की और सीओए इसे पूरा करने की स्थिति में है, विश्व कप के आयोजक अब राहत की सांस ले सकते हैं.

ओडिशा में 13 से 29 जनवरी तक चलेगा वर्ल्डकप

इस प्रकार विश्व कप 13-29 जनवरी, 2023 तक भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम और राउरकेला के बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में हो सकता है, जो निर्माणाधीन है.फील्ड हॉकी में शीर्ष प्रतियोगिता के 15वें सीजन में 16 टीमें भाग लेंगी. पुरुष विश्व कप का पिछला सीजन भी 2018 में भुवनेश्वर में आयोजित किया गया था जब बेल्जियम पहली बार चैंपियन के रूप में उभरा था. 

वर्ल्डकप में हिस्सा लेंगी इतनी टीमें 

मेजबान भारत के अलावा, 2023 सीजन में बेल्जियम, विश्व नंबर 1 आस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, जर्मनी, इंग्लैंड, स्पेन, फ्रांस, वेल्स, दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना, चिली, न्यूजीलैंड, मलेशिया, दक्षिण कोरिया और एशियाई खेलों के चैंपियन जापान की टीमें शामिल होंगी. क्वालीफाइंग प्रक्रिया कुछ हफ्ते पहले ही समाप्त हुई और एफआईएच जल्द ही ग्रुपिंग और शेड्यूल जारी करेगा. चार दशकों के अंतराल के बाद ओलंपिक पदक जीतने के बाद टोक्यो में हासिल की गई गति को बनाए रखने के लिए यह आयोजन भारतीय पुरुष टीम के लिए एक बड़ी परीक्षा होगी.

आस्ट्रेलिया और नीदरलैंड की पसंद के लिए, यह 2024 के पेरिस ओलंपिक से पहले बेल्जियम को सत्ता से हटाने का अवसर होगा. भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया, हालांकि फाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-7 की हार एक बड़ी निराशा थी. 

टीम कुछ हफ्ते के आराम के बाद अगस्त के अंत में विश्व कप के लिए नए सिरे से शुरूआत करेगी, जिसमें कोच ग्राहम रीड खिलाड़ियों के एक बड़े पूल का चयन करेंगे, जिसमें से वह एक नया कोर ग्रुप चुनेंगे. बड़े आयोजन से पहले दिसंबर में भुवनेश्वर जाने से पहले शिविर बेंगलुरु के साई सेंटर आफ एक्सीलेंस में आयोजित किया जाएगा. बिल्ड अप चरण में, टीम एफआईएच प्रो लीग में भाग लेगी और नवंबर में सुल्तान अजलान शाह कप में भी खेलेगी.

ये भी पढ़ें- झूलन गोस्वामी: फुटबॉलर, बॉल गर्ल और क्रिकेटर, खत्म हो रहा 20 साल पुराना सफर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़