अफगान क्रिकेट को मिली ऐतिहासिक सफलता, अगले 5 सालों के लिए इस देश से की अहम डील

 अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय टीमों की मेजबानी नहीं करता है. क्रिकेट की दुनिया में उभरने के बावजूद, अफगानिस्तान ने सुरक्षा कारणों और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं की कमी की वजह से अपने ही मुल्क में कभी भी घरेलू मैच नहीं खेले हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 06:16 PM IST
  • वनडे सीरीज की मेजबानी करेगा अफगानिस्तान
  • इससे पहले अंतरराष्ट्रीय टीमों की मेजबानी नहीं करता था अफगानिस्तान
अफगान क्रिकेट को मिली ऐतिहासिक सफलता, अगले 5 सालों के लिए इस देश से की अहम डील

नई दिल्लीः संयुक्त अरब अमीरात (UAE) क्रिकेट बोर्ड और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बीच एक अहम मुद्दे पर समझौता हुआ है. इसके मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात अगले पांच वर्षों तक अफगानिस्तान के घरेलू मैचों की मेजबानी करेगा.

'दोनों देशों के लिए काफी फायदेमंद होगा यह समझौता'
अफगानिस्तान में मौजूदा राजनीतिक स्थिति को देखते हुए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से यह एक बड़ा फैसला लिया गया है. इस समझौते के तहत टेस्ट खेलने वाला देश अफगानिस्तान इन पांच वर्षों में हर साल यूएई के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगा. अपने एक बयान में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ नसीब खान ने भरोसा जताया है कि यह समझौता दोनों देशों के लिए काफी फायदेमंद होगी.  

अमीरात क्रिकेट बोर्ड के महासचिव मुबाशिर उस्मानी ने कहा, ‘हम एसीबी (अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड) के लिए यह सुनिश्चित करके खुश हैं कि उनके पास खेलने के लिए घरेलू मैदान है. हम यूएई की टीम के खिलाफ हर साल टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलने के लिए सहमति जताने पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का आभार व्यक्त करते हैं.’

वनडे सीरीज की मेजबानी करेगा अफगानिस्तान
बता दें कि अभी तक अफगानिस्तान की टीम सीरीज दर सीरीज के आधार पर अपने अभ्यास सत्र और मैचों का आयोजन कर रही थी. आईसीसी के भविष्य के दौरा कार्यक्रम के अनुसार अफगानिस्तान को अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की वनडे सीरीज के लिए मेजबानी करनी है, जबकि उसे जिंबाब्वे के खिलाफ सभी प्रारूपों में खेलना भी है. अफगानिस्तान अपने मैच अबू धाबी, दुबई और शारजाह में खेलेगा.

अंतरराष्ट्रीय टीमों की मेजबानी नहीं करता है अफगानिस्तान
गौरतलब है कि अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय टीमों की मेजबानी नहीं करता है. क्रिकेट की दुनिया में उभरने के बावजूद, अफगानिस्तान ने सुरक्षा कारणों और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं की कमी की वजह से अपने ही मुल्क में कभी भी घरेलू मैच नहीं खेले हैं. 2010-16 से शारजाह उनका घरेलू स्थान रहा है. इसके बाद ग्रेटर नोएडा (2017) और देहरादून (2018-19) उनके नए घरेलू स्थान के तौर पर मैच का आयोजन कर रहा था. टीम ने देहरादून में लॉजिस्टिक मुद्दों की वजह से 2019 में लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ऑल-फॉर्मेट घरेलू सीरीज भी खेली थी.

 

ये भी पढ़ें- इन 4 पूर्व क्रिकेटरों में से कोई बनेगा नया चीफ सेलेक्टर, जानिए सभी का करियर और BCCI की शर्तें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़