CWG 2022: जज्बे के आगे उम्र फेल, 75 साल का होकर भी जीत लिया कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल

स्कॉटलैंड के जॉर्ज मिलर ने 75 साल और 8 महीने की उम्र में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 8वें दिन गोल्ड मेडल जीता था. CWG के इतिहास में सबसे ज्यादा उम्र में मेडल जीतने वाले एथलीट बन गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2022, 10:21 PM IST
  • जॉर्ज मिलर ने 75 की उम्र में जीता गोल्ड मेडल
  • सबसे ज्यादा उम्र में मेडल जीतने वाले एथलीट
CWG 2022: जज्बे के आगे उम्र फेल, 75 साल का होकर भी जीत लिया कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल

नई दिल्ली: बर्मिंघम में हुए 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स अब समाप्त हो चुके हैं. ये कॉमनवेल्थ गेम्स कई मायनों में खास हैं. भारतीय खिलाड़ियों ने इनमें जबरदस्त प्रदर्शन किया और तमाम कयासों को झूठ साबित करते हुए मेडल टैली में चौथा स्थान हासिल किया. इस सबके बीच कई अनोखी घटनाओं के लिए भी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स हमेशा याद रखे जाएंगे. 

जॉर्ज मिलर ने 75 की उम्र में जीता गोल्ड मेडल

75 साल की उम्र को इंसान के जीवन का आखिरी पड़ाव माना जाता है लेकिन इस उम्र में भी अपने हुनर का परिचय कराते हुए स्कॉटलैंड के जॉर्ज मिलर ने गोल्ड मेडल जीत लिया. ये खबर पूरी दुनिया को हैरान कर रही है. इसके साथ ही जॉर्ज मिलर कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में मेडल जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे. 

पैरा मिक्स्ड बी2/बी3 लॉन बॉल इवेंट में जीता गोल्ड

स्कॉटलैंड के जॉर्ज मिलर ने 75 साल और 8 महीने की उम्र में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 8वें दिन गोल्ड मेडल जीता था. मिलर ने स्कॉटलैंड के लिए पैरा मिक्स्ड बी2/बी3 लॉन बॉल स्पर्धा में मिक्स्ड जोड़ी का गोल्ड मेडल जीता. स्कॉटलैंड ने खिताबी मुकाबले में वेल्स को 16-9 से हराया. 

दिलचस्प बात ये है कि पिछली सबसे उम्रदराज मेडलिस्ट रोजमैरी लेंटॉन भी स्कॉटलैंड की ही थी और उनका रिकॉर्ड एक दिन भी नहीं टिका. जॉर्ज मिलर ने जीत के बाद पिछली सबसे उम्रदराज पदक व हमवतन रोजमैरी लेंटॉन का जिक्र किया और कहा कि मुझे लगता है कि इस मेडल से रोजमैरी को काफी खुशी होगी.

बर्मिंघम में भारत का संतोषजनक प्रदर्शन

बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. इस साल हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने कुल 61 पदक अपने नाम किए. इनमें 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य पदक शामिल हैं. भारत को सबसे ज्यादा मेडल कुश्ती और वेटलिफ्टिंग से आए हैं. भारतीय पहलवानों ने कुश्ती में 12 पदक दिलाए हैं और वेटलिफ्टर्स ने 10 मेडल झोली में डाले हैं. बॉक्सिंग में भी भारत को 7 पदक मिले हैं. 

ये भी पढ़ें- Asia Cup 2022: कहीं टीम इंडिया ने खुद के पैरों पर तो नहीं चला दी कुल्हाड़ी! सेलेक्शन देख भड़का पूर्व क्रिकेटर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़