T2O World Cup 2022: सबसे हटकर है गौतम गंभीर की प्लेइंग इलेवन, जानिए शमी-भुवी और पंत-कार्तिक में किन्हें दी वरीयता

T2O World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 टीमों के मुकाबले शुरू हो गए हैं. वहीं, टीम इंडिया अपनी अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 2007 में हुई थी. तब टीम इंडिया पहले ही टी20 वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम रही थी. साल 2007 में टीम इंडिया के हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने सबसे हटकर अपनी एक अलग प्लेइंग इलेवन टीम बनाई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2022, 04:29 PM IST
  • सबसे हटकर है गौतम गंभीर की प्लेइंग इलेवन
    पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारत को मिल चुकी है हार
T2O World Cup 2022: सबसे हटकर है गौतम गंभीर की प्लेइंग इलेवन, जानिए शमी-भुवी और पंत-कार्तिक में किन्हें दी वरीयता

नई दिल्लीः T2O World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत साल 2007 में हुई थी. तब महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया पहली बार में ही चैंपियन बन गई थी. तब से लेकर अब तक लगभग 15 साल बीत चुके हैं. भारत दोबारा टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन नहीं बन पाया. टी20 वर्ल्ड कप के 8वें एडिशन में भारतीय टीम का सामना पहली बार 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से होने वाला है, जिसके एक दिन बाद देश में दिवाली का त्योहार है. इस सिलसिले में टीम इंडिया की भरपूर कोशिश होगी कि वे पहले मुकाबले में जीत हासिल करे. 

सबसे हटकर है गौतम गंभीर की प्लेइंग इलेवन 
साल 2007 में इंडिया टीम के हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने सबसे अलग हटकर अपनी प्लेइंग इलेवन टीम बनाई है. इसमें उन्होनें मोहम्मद शमी को भुवनेश्वर कुमार से ज्यादा प्रमुखता दी है. साथ ही गौतम गंभीर टीम में दिनेश कार्तिक के बजाय ऋषभ पंत को देखना चाहते हैं.
 
भुवनेश्वर के बदले शमी को किया जाए टीम में शामिल 
गौतम गंभीर ने कहा, 'भारत को 3 तेज गेंदबाजों को मौका देना चाहिए. मेरे विचार में भुवनेश्वर के स्थान पर शमी को खेलना चाहिए. अर्शदीप और हर्षल पटेल दो अन्य तेज गेंदबाज हैं. युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल दो स्पिनर हैं. चौथे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पांड्या. शुरुआत और आखिरी ओवर दोनों में शमी गेंद के साथ अच्छे हैं. उन्होंने वार्म-अप मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की.'
 
दिनेश कार्तिक के बदले ऋषभ पंत को किया जाए टीम में शामिल 
वहीं, टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक के जगह पर ऋषभ पंत को तरजीह देने की बात करते हुए गौतम गंभीर ने कहा, 'आप सिर्फ 10 गेंद खेलने के लिए बल्लेबाज नहीं चुनते हैं. आप एक बल्लेबाज चुनते हैं जो लंबे समय तक बल्लेबाजी कर सकता है और कार्तिक को वह भूमिका नहीं दी गई है या उसने खुद इस तरह के इरादे नहीं दिखाए हैं. वह केवल 3 या 4 ओवर आखिरी में खेलने के लिए आता है. लेकिन क्या होगा अगर भारत जल्दी विकेट खो देता है? तब आपको पंत की जरूरत है क्योंकि आप हार्दिक को इतनी जल्दी नहीं उतारना चाहते हैं.
 
पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारत को मिल चुकी है हार
बता दें कि पिछले साल टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. पाकिस्तान से हारने के बाद टीम इंडिया खुद को मजबूत स्थिति में लाने में असफल रही और सुपर-12 से ही टीम बाहर हो गई थी.

ये भी पढ़ेंः  टी20 वर्ल्ड कप में अब तक कितनी बार भिड़ी भारत-पाकिस्तान, जानें- किस टीम का पलड़ा रहा है भारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़