FIFA WORLD CUP 2022: जर्मनी के खिलाफ किया था उलटफेर अब नॉकआउट पर है नजर, जापान के सामने कोस्टा रिका की चुनौती

FIFA WORLD CUP 2022 japan vs costa rica: फीफा वर्ल्ड कप के अपने शुरुआती मुकाबले में जापान की टीम ने एक बड़ा उलटफेर किया था. इस दौरान जापान की टीम ने फीफा वर्ल्ड में चार बार की चैंपियन रही जर्मनी को हराया था. जर्मनी के खिलाफ उलटफेर करने के बाद अब जापान की निगाहें ग्रुप ई में कोस्टा रिका के खिलाफ जीत दर्ज करने पर लगी हुई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2022, 12:09 PM IST
  • शुरुआती मैच में कोस्टा रिका को स्पेन से मिली थी हार
  • अपने छठे वर्ल्ड कप में खेल रहा कोस्ता रिका
FIFA WORLD CUP 2022: जर्मनी के खिलाफ किया था उलटफेर अब नॉकआउट पर है नजर, जापान के सामने कोस्टा रिका की चुनौती

FIFA WORLD CUP 2022 japan vs costa rica: फीफा वर्ल्ड कप के अपने शुरुआती मुकाबले में जापान की टीम ने एक बड़ा उलटफेर किया था. इस दौरान जापान की टीम ने फीफा वर्ल्ड में चार बार की चैंपियन रही जर्मनी को हराया था. जर्मनी के खिलाफ उलटफेर करने के बाद अब जापान की निगाहें ग्रुप ई में कोस्टा रिका के खिलाफ जीत दर्ज करने पर लगी हुई है. इस मुकाबले में अगर जापान की टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रहती है तो वे नॉकआउट चरण में जगह बनाने में कामयाब हो जाएगी.

वहीं, जापान की इस जीत की तुलना इंग्लैंड में खेले गये 2015 के रग्बी विश्व कप से हो रही है जहां पर जापान की टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 34-32 से जीत हासिल कर बड़ा उलटफेर किया था.

शुरुआती मैच में कोस्टा रिका को स्पेन से मिली थी हार
जर्मनी जैसी शीर्ष टीम के खिलाफ अंडरडॉग (छुपा रूस्तम) के तौर पर उतरी जापान की टीम कोस्टा रिका के खिलाफ प्रबल दावेदार होगा और इसमें जीत उसे एक मैच रहते नॉकआउट चरण में पहुंचा देगी. कोस्टा रिका को शुरूआती मैच में स्पेन से 0-7 से हार मिली थी, जिससे रविवार को जापान से हार उसे टूर्नामेंट से बाहर कर देगी. कोस्टा रिका को अपने अंतिम मैच में जर्मनी से भिड़ना है और जापान का सामना स्पेन से होगा.

अपने छठे वर्ल्ड कप में खेल रहा कोस्ता रिका
पांच लाख के करीब लोगों की आबादी वाला कोस्टा रिका अपना छठा विश्व कप खेल रहा है. मध्य अमेरिका का यह छोटा सा देश ब्राजील में 2014 में क्वार्टरफाइनल तक पहुंचा था. वहीं जापान की टीम कभी भी विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में नहीं पहुंची है, जिससे इस बार वह ऐसा करने के लिये प्रतिबद्ध होगी. टीम लगातार सातवीं बार विश्व कप में खेल रही है और वह तीन बार राउंड 16 तक पहुंची है जिसमें 2018 में रूस का विश्व कप भी शामिल है.

जापान के कोच हाजिमे मोरियासू इस बार टीम को क्वार्टरफाइनल तक पहुंचाने के बारे में बात कर रहे हैं. रिप्लेसमेंट के रूप में उतरे रित्सु दोआन और ताकुमा असानो ने जर्मनी के खिलाफ अंत में गोल दागे थे, ये दोनों जर्मनी की बुंदेसलीगा में खेलते हैं.
स्पेन के खिलाफ मिली हार के बाद कोस्टा रिका के कोच लुई फर्नांडो सुआरेज ने कहा, ‘हम तीन या चार पास पूरे नहीं कर सके.’ इससे कोस्टा रिका के सामने जापान के खिलाफ गेंद को कब्जे में रखने की कड़ी चुनौती होगी.
 (न्यूज एजेंसी भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ेंः नॉकआउट स्टेज के लिये जिंदा है ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद, ड्यूक ने 12 साल बाद दिलाई जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़