FIFA World Cup 2022: नेमार का सपना तोड़ने वाली क्रोएशिया से सावधान रहेगी अर्जेंटीना, अब मेस्सी का ख्वाब दांव पर

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में क्रोएशिया नेमार का विश्वकप जीतने का सपना पहले ही चकनाचूर कर चुका है और अब उसके निशाने पर लियोनेल मेस्सी हैं जो पहली बार विश्व चैंपियन बनने की कवायद में लगे हुए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2022, 11:37 AM IST
  • मेस्सी ने अब तक नहीं जीता है एक भी विश्वकप खिताब
  • पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने ब्राजील को दी थी मात
FIFA World Cup 2022: नेमार का सपना तोड़ने वाली क्रोएशिया से सावधान रहेगी अर्जेंटीना, अब मेस्सी का ख्वाब दांव पर

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 में क्रोएशिया नेमार का विश्वकप जीतने का सपना पहले ही चकनाचूर कर चुका है और अब उसके निशाने पर लियोनेल मेस्सी हैं जो पहली बार विश्व चैंपियन बनने की कवायद में लगे हुए हैं. पिछली बार का उपविजेता क्रोएशिया को लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने के लिए मंगलवार को सेमीफाइनल में अर्जेंटीना की मजबूत दीवार को पार करना होगा. 

मेस्सी ने अब तक नहीं जीता है एक भी खिताब

इस मैच में सभी की निगाहें मेस्सी पर टिकी होंगी जिन्होंने आज तक विश्व कप ट्रॉफी नहीं जीती है. मेस्सी जहां विश्वकप जीतने का अपना सपना बरकरार रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे वहीं 2018 में फाइनल में फ्रांस से हारने वाले क्रोएशिया का लक्ष्य इस बार खिताब जीतना है.

क्रोएशिया के डिफेंडर जोसिप जुरानोविच ने कहा,‘मुझे नहीं लगता कि हमें किसी खिलाड़ी से घबराने की जरूरत है. हमें केवल अपने सर्वश्रेष्ठ खेल पर ध्यान देना होगा. हमारी सफलता का रहस्य हमारी एकजुटता है. सच्चाई यह है कि हम एक परिवार की तरह रहते हैं और उसी तरह से अपना खेल खेलते हैं.’

पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने ब्राजील को दी थी मात

क्रोएशिया ने क्वार्टर फाइनल में ब्राजील को जब पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया तो नेमार रो पड़े थे. अर्जेंटीना को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में मेस्सी ने अहम भूमिका निभाई है. उन्होंने अब तक पांच मैचों में चार गोल किए हैं. उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में नाहुएल मोलिना के लिए जो गोल बनाया था वह उनके कौशल का अद्भुत नमूना था. ऐसा लगता है कि जैसे मेस्सी ने अर्जेंटीना को कुल तीसरा और 1986 के बाद पहला विश्वकप खिताब दिलाने का जिम्मा अपने ऊपर ले लिया है. 

अर्जेंटीना 2014 में ब्राजील में खेले गए विश्वकप के फाइनल में पहुंचा था लेकिन वह एक करीबी मुकाबले में जर्मनी से 1-0 से हार गया था. यही एकमात्र मौका था जब मेस्सी विश्वकप खिताब के करीब पहुंचे थे. अब वह विश्व चैंपियन बनने से केवल दो जीत दूर हैं. लुसैल स्टेडियम में होने वाले सेमीफाइनल से पहले क्रोएशिया शांत चित्त नजर आता है और वह अपनी रणनीति का खुलासा भी नहीं करना चाहता है. 

मेस्सी के लिये नहीं बनाई है कोई खास रणनीति

क्रोएशिया के स्ट्राइकर ब्रूनो पेटकोविच ने कहा,‘हमने लियोनेल मेस्सी के लिए अभी तक कोई खास रणनीति नहीं बनाई है. अमूमन हम एक खिलाड़ी पर नहीं बल्कि पूरी टीम पर ध्यान केंद्रित करते हैं. इसी रवैए के साथ मैदान पर उतर कर हमें उन्हें रोकना होगा. हमें केवल एक खिलाड़ी पर ध्यान केंद्रित करने से बचना होगा. अर्जेंटीना का मतलब केवल मेस्सी नहीं है.’

क्रोएशिया की मध्य पंक्ति में उसका मजबूत पक्ष रियाल मैड्रिड के मिडफील्डर लुका मोड्रिच हैं. क्रोएशिया के कोच जाल्को डालिच ने ब्राजील को हराने के बाद अपनी मध्य पंक्ति को विश्व में सर्वश्रेष्ठ करार दिया था जिसने मैच में अधिकतर समय नेमार को कोई मौका नहीं दिया.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: इशान किशन की पारी से खत्म हुआ इस दिग्गज का करियर, अब विश्वकप से पहले लेना पड़ेगा संन्यास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़